ताज़ा खबर
 
  • राजस्थान

    Cong+ 95
    BJP+ 80
    RLM+ 0
    OTH+ 24
  • मध्य प्रदेश

    BJP+ 111
    Cong+ 110
    BSP+ 4
    OTH+ 5
  • छत्तीसगढ़

    Cong+ 59
    BJP+ 22
    JCC+ 9
    OTH+ 0
  • तेलांगना

    TRS-AIMIM+ 93
    TDP-Cong+ 19
    BJP+ 1
    OTH+ 6
  • मिजोरम

    MNF+ 25
    Cong+ 10
    BJP+ 1
    OTH+ 4

* Total Tally Reflects Leads + Wins

बिहार टॉपर्स विवाद: शक के घेरे में आए बोर्ड चेयरमैन ने दिया इस्‍तीफा, चार पुलिस हिरासत में

इस मामले की जांच कर रही टीम ने बुधवार को बोर्ड चेयरमैन लालकेश्‍वर सिंह से पांच घंटे तक पूछताछ की थी।

Author पटना | June 8, 2016 6:42 PM
राज्‍य पुलिस और सीआईडी की टीम बुधवार को बोर्ड के दफ्तर पहुंची और वहां से इंटरमीडिएट के नतीजे से जुड़े कागजात जब्‍त कर लिए।

बिहार के 10+2 एग्‍जाम में टॉपर्स से जुड़े विवाद में बिहार स्‍कूल एग्‍जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के चेयरमैन लालकेश्‍वर प्रसाद ने बुधवार (8 मई) को इस्‍तीफा दे दिया। राज्‍य के शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने बताया, ‘हमें बोर्ड के चेयरमैन लालकेश्‍वर प्रसाद सिंह का इस्‍तीफा मिल गया है।’ इससे पहले, विभाग ने शिक्षा विभाग को कारण बताओ नोटिस जारी करके पूछा था कि परीक्षा के नतीजों में कथित गड़बडियों के लिए क्‍यों न उन्‍हें पद से हटा दिया जाए। चौधरी ने बताया कि विभाग ने लालकेश्‍वर सिंह को जवाब देने के लिए 24 घंटे का वक्‍त दिया था। बता दें कि इस मामले की जांच कर रही टीम ने बुधवार को सिंह से पांच घंटे तक पूछताछ की थी।

READ ALSO: पॉलिटिकल साइंस में खाना बनाने की पढ़ाई बताने वाली रूबी सहित 3 टॉपर्स और कॉलेज पर FIR

इस बीच, राज्‍य पुलिस और सीआईडी की टीम बुधवार को बोर्ड के दफ्तर पहुंची और वहां से इंटरमीडिएट के नतीजे से जुड़े कागजात जब्‍त कर लिए। टीम सिंह का लैपटॉप, कम्‍प्‍यूटर और स्‍मार्टफोन भी अपने साथ ले गई। राज्‍य सरकार ने सिंह के उस फैसले पर कड़ी आपत्‍त‍ि जताई थी, जिसमें उन्‍होंने हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज की अगुआई में चार सदस्‍यीय कमेटी बनाकर इस मामले की जांच करानी चाही थी। सरकार ने 6 मई को इस कमेटी को भंग कर दिया था।

READ ALSO: बिहार टॉपर्स मामले में किसी को भी नहीं बख्शा जाएगा : नीतीश कुमार

इस बीच, पटना के एसएसपी मनु महाराज ने कहा कि इस मामले में चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। एजुकेशन डिपार्टमेंट ने इस मामले में सात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी। चीफ मिनिस्‍टर नीतीश कुमार ने छह मई को एजुकेशन डिपार्टमेंट को आदेश दिया था कि वे इस मामले में एफआईआर दर्ज करवाएं। सीएम ने आदेश दिया था कि पूरे मामले की जांच पुलिस करे और दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो। विवाद उस वीडियो के वायरल होने के बाद सामने आया, जिसमें टॉपर रूबी राय और सौरभ श्रेष्‍ठ बेहद अासान से सवालों के जवाब नहीं दे पाए।

READ ALSO: विषय तक गलत बताने वाली टॉपर का कॉलेज शुरू से विवादों में, पिछले साल सभी 1007 छात्र आए थे फर्स्‍ट

पुलिस ने सोमवार रात सात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी। ये थे-विशुन राय कॉलेज का मैनेजमेंट, जीए इंटर कॉलेज के सेंटर सुपरीटेंडेंट, बालक हाई स्‍कूल के सेंटर सुपरीटेंडेंट, आर्ट्स टॉपर रूबी राय, साइंस टॉपर शालिनी राय, सौरभ श्रेष्‍ठ और राहुल कुमार।

READ ALSO: बिहार: टॉपर ने कहा-पॉलिटिकल साइंस में पढ़ाया जाता है खाना बनाना, आज फिर देनी होगी परीक्षा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App