ताज़ा खबर
 

फर्जी टॉपर्स मामले में इस्तीफे के बाद अंडरग्राउंड हुए बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड के अध्यक्ष

टॉपर धांधली मामले में पुलिस कार्रवाई का पर्यवेक्षण कर रहे पटना के एसएसपी ने कहा कि शिक्षा विभाग की ओर से सोमवार की रात सात लोगों के खिलाफ दर्ज कराए गए केस में पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया है।

Author पटना | June 9, 2016 7:48 AM
रूबी राय ने पॉलिटिकल साइंस को प्रोडिकल साइंस कहा था।

अपने चारों ओर कस रहे शिकंजे के बीच बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) के अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद सिंह ने बुधवार को इंटर टॉपर धांधली के सिलसिले में अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इस बीच, राज्य सरकार ने नई नियुक्तियां कर बीएसईबी को नया रूप देने की कोशिश की है। बिहार के शिक्षा मंत्री के कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि पटना के प्रमंडल आयुक्त आनंद किशोर को बीएसईबी का प्रशासक बनाया गया है।

शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने बताया कि हरिहर नाथ झा को हटा कर अनूप सिन्हा को बीएसईबी का सचिव नियुक्त किया गया है। पुलिस जांच में टॉपर धांधली मामले में अनियमितताएं सामने आने के बाद लालकेश्वर ने अपना इस्तीफा सौंपा।

चौधरी ने कहा, ‘हमें बोर्ड के अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद सिंह का त्याग-पत्र मिला है।’ उन्होंने कहा कि लालकेश्वर को कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा गया था कि इंटर परीक्षा के परिणाम में हुई अनियमितताओं के लिए उन्हें पद से क्यों नहीं हटा दिया जाए। लालकेश्वर को 24 घंटे के भीतर विभाग को जवाब भेजने का आदेश दिया गया था, लेकिन यह समय सीमा पूरी होने से पहले ही उन्होंने इस्तीफा दे दिया। पुलिस ने कहा कि इस्तीफे के बाद लालकेश्वर भूमिगत हो गए हैं।

पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) मनु महाराज की अगुआई में बनी एसआइटी ने लालकेश्वर के घर पर छापेमारी की। इससे पहले, एसएसपी खुद बीएसईबी के दफ्तर गए, कुछ अधिकारियों से पूछताछ की और दस्तावेजों की जांच की। महाराज ने बीएसईबी दफ्तर में पत्रकारों को बताया, ‘प्रथम दृष्टया, टॉपर धांधली मामले में अनियमितता पाई गई है।’

वैशाली जिले मेंं भी पुलिस ने कार्रवाई की। विवादित बिशुन राय इंटरमीडिएट कॉलेज वैशाली में ही है। इंटर कला की टॉपर रूबी राय और इंटर विज्ञान का टॉपर सौरभ श्रेष्ठ इसी कॉलेज के छात्र हैं। चार टॉपरों रूबी राय, सौरभ श्रेष्ठ, राहुल कुमार और शालिनी राय के घर पर अलग-अलग नोटिस चिपका कर उन्हें एसआइटी के सामने पेश होने के निर्देश दिए गए हैं।

टॉपर धांधली मामले में पुलिस कार्रवाई का पर्यवेक्षण कर रहे पटना के एसएसपी ने कहा कि शिक्षा विभाग की ओर से सोमवार की रात सात लोगों के खिलाफ दर्ज कराए गए केस में पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया है। इंटर टॉपर धांधली सामने आने के बाद बिहार की काफी बदनामी हुई है। मीडिया में दिखाया गया था कि रूबी राय और सौरभ श्रेष्ठ से जब पत्रकारों ने उनके विषय से जुड़े सवाल किए तो उन्होंने अजीबोगरीब जवाब दिए। उनसे किए गए सवाल-जवाब के वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गए और बिहार सरकार की काफी आलोचना हुई। इसके बाद कार्रवाइयों का सिलसिला शुरू हुआ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App