ताज़ा खबर
 

Bihar Board 10th Result 2019: 10वीं के रिजल्ट का 16 लाख छात्रों को इंतजार, SMS से भी चेक कर सकते हैं नतीजे

Bihar Board BSEB 10th Result 2019, Sarkari Result 2019 at www.biharboard.ac.in, bsebssresult.com and biharboardonline.bihar.gov.in: बिहार में 12वीं के नतीजे आने के बाद से ही 10वीं के नतीजों का इंतजार शुरू हो गया है। ऐसे में जानिए की कैसे आप SMS से भी अपना रिजल्ट चैक कर सकते हैं।

Author Updated: April 5, 2019 2:33 PM
प्रतीकात्मक फोटो, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

बिहार में 12वीं का रिजल्ट आ चुका है। अब बारी दसवीं के परीक्षा परिणामों की है, जिसका छात्र बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बिहार शिक्षा परीक्षा बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, दसवीं के रिजल्ट के लिए 16 लाख बच्चे इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि पहले ऐसी खबरें थी कि पांच अप्रैल को परीक्षा के नतीजे आएंगे लेकिन अब 15 अप्रैल नई तारीख बताई जा रही है। उस दिन छात्र न सिर्फ इंटरनेट पर अपने परीक्षा के परिणाम देख सकेंगे बल्कि SMS के जरिए भी नतीजे जान सकते हैं। जो कैंडिडेट्स एसएमएस के जरिए परीक्षा फल देखना चाहते हैं वे नतीजे आने वाले दिन 56263 पर BSEBROLLNUMBER लिखकर मैसेज कर सकते हैं।

National Hindi News, 05 April 2019 LIVE Updates: पढ़े आज की बड़ी खबरें

इन वेबसाइट्स पर भी देख सकते हैं: SMS के अलावा ऑनलाइन भी आप रिजल्ट देख सकते हैं। ऐसे में जानिए कि किन-किन वेबसाइट्स से आप रिजल्ट देख सकते हैं।
– Biharboard.online

– Bsebssresult.com

– Biharboardonline.bihar.gov.in

– Biharboard.ac.in

– Bsebinteredu.in

 

2018 में क्या रहे थे आंकड़े: बता दें कि पिछले साल यानी 2018 में बिहार में दसवीं बोर्ड के नतीजे 26 जून को घोषित किए गए थे। उस दौरान परीक्षा में करीब 68.89 प्रतिशत छात्रों के हाथ सफलता लगी थी। वहीं बात अगर इस बार के 12वीं के परीक्षा की करें तो उसमें भी पिछली बार से अधिक बढ़ोत्तरी हुई है। यानी नतीजे पिछले बार से अच्छी है। गौरतलब है कि 2018 में इंटर में 52.95 प्रतिशत छात्र पास हुए थे जबकि 2019 में ये आकंडा 79.76 पर पहुंचा है। बता दें कि 10वीं की परीक्षा 28 फरवरी को खत्म हुई थी। रिजल्ट के बारे में बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर का कहना है कि ‘चीजों को अंतिम रूप दिया जा रहा है, हमें उम्मीद है कि रिजल्ट एक सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Mumbai: चप्पल में छिपा कर ले जा रहा था करीब 12 लाख का गोल्ड, CISF ने ऐसे पकड़ा
2 Mumbai: कंपनी ने नहीं दी सैलरी तो शख्स ने हैक कर ली वेबसाइट, जानें पूरा मामला
3 Delhi: मेट्रो के आगे कूदकर पुलिकर्मी ने किया सुसाइड, डिप्रेशन का था शिकार