ताज़ा खबर
 

बिहार चुनाव: इस बार 50 फीसदी कम हैं पहली बार वोट दे रहे मतदाता, 30 साल तक वाले वोटर्स भी घटे

बिहार में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य में 28 अक्तूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को मतदान होगा।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (पीटीआई)

बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान करने वाले युवाओं की संख्या इस बार काफी कम हो गई है। इसमें 18 से 19 वर्ष के बीच मतदान करने वाले युवाओं की संख्या में सबसे ज्यादा कमी आई है। द इंडियन एक्सप्रेस ने चुनाव आयोग द्वारा साझा किए गए आकंड़ों का विश्लेषण किया है। इसके मुताबिक तीस वर्ष के भीतर की आयु के मतदाताओं में 12.4 फीसदी की कमी आई है। पिछले विधानसभा चुनाव में 30 वर्ष की आयु की भीतर मतदाताओं की संख्या जहां 2.4 करोड़ थी वो घटकर 1.79 करोड़ रह गई है। 18-19 वर्ष के मतदाताओं की संख्या में भी कमी आई है। ये साल 2015 के विधानसभा चुनाव के आंकड़े में आध से भी कम है। इस चुनाव में ऐसे मतदाताओं की संख्या 11.7 लाख है जबकि पिछले चुनाव में 18-19 वर्ष के बीच की आयु के 24.13 लाख मतदाता थे।

चुनाव अधिकारी इसके लिए कोविड-19 महामारी और उसके बाद के लॉकडाउन को जिम्मेदार मान रहे हैं। बिहार मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय के एक सूत्र ने बताया कि हर चुनाव से पहले चुनाव आयोग नए मतदाताओं को शामिल करने के लिए अभियान चलाता है। यूनिवर्सिटीज और कॉलेज कैंपस में अधिकारी नियुक्त किए जाते हैं ताकि युवाओं को मतदान के लिए पंजीकृत करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। मगर लॉकडाउन के कारण इस अभियान को आक्रामक तौर पर नहीं चलाया गया। ऐसे में ये एक कारण हो सकता है कि पिछले चुनाव की तुलना में इस बार युवाओं की संख्या कम है।

क्या तीस वर्ष के भीतर की आयु के मतदाताओं की संख्या में गिरावट से सत्तारूढ़ सरकार को लाभ मिल सकता है, सीएसडीएस के संजय कुमार कहते हैं कि अगर युवा मतदाताओं की संख्या कम हो गई है कि तो जेडीयू पर नकारात्मक पर प्रभाव पड़ेगा। उस स्थिति में इस पर खासा फर्क पड़ सकता है।

प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से प्रत्येक पर औसतन 74 युवा मतदाता हैं, जो कि पिछले विधानसभा चुनाव में 18,000 वोटों के औसतन जीत के अंतर से कई गुना अधिक है। उल्लेखनीय है कि बिहार में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य में 28 अक्तूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को मतदान होगा। मतों की गिनती 10 नवंबर को होगी। राज्य में इस बार कुल वोटर की संख्या करीब 7 करोड़ 30 लाख है।

Next Stories
1 बिहार चुनाव 2020: ‘लक्ष्मी कमल पर बैठ कर आती हैं लालटेन लेकर नहीं’ रैली में स्मृति ईरानी का विपक्ष पर हमला
2 VIDEO: बीच सड़क पुलिसवाले की पिटाई से बौखलाए संजय राउत, मुंबई पुलिस की प्रतिष्ठा से जोड़ तुरंत कार्रवाई की उठाई मांग
3 यूपी: दाढ़ी कटवाते ही इंस्पेक्टर इंतसार अली का सस्पेंशन वापस, ज्वायन की ड्यूटी
ये पढ़ा क्या?
X