ताज़ा खबर
 

Bihar Elections 2020 के बहाने PM पर राहुल गांधी का वार- नरेंद्र मोदी सिर झुकाएंगे आपके सामने, पर काम करेंगे अडानी-अंबानी का

गांधी ने बिहार के नवादा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए हाल में बनाये गए कृषि संबंधी तीन कानूनों, जीएसटी, लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों के पलायन और नोटबंदी सहित कई मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कटघरे में खड़ा करने का प्रयास किया।

Author नई दिल्ली | Updated: October 23, 2020 3:27 PM
narendra Modi, Rahul Gandhi, Bihar Assembly Elections 2020, china, india, congress, BJP,Bihar Assembly Elections 2020: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशान साधा है। (file)

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी गतिरोध के मुद्दे पर प्रधानमंत्री को घेरते हुए शुक्रवार को सवाल किया कि हिन्दुस्तान की जमीन से चीन को कब भगाया जायेगा। गांधी ने बिहार के नवादा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए हाल में बनाये गए कृषि संबंधी तीन कानूनों, जीएसटी, लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों के पलायन और नोटबंदी सहित कई मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कटघरे में खड़ा करने का प्रयास किया।

रैली के दौरान गांधी और राजद नेता तेजस्वी यादव ने बिहार में बेरोजगार के मुद्दे को उठाया। गांधी ने अपने भाषण की शुरुआत में लोगों से पूछा, ‘‘नीतीश जी की सरकार कैसी लगी आप लोगों को? मोदी जी के भाषण कैसे लगे?’’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘मोदी जी ने कहा है कि बिहार के हमारे जो सैनिक शहीद हुए, उनके सामने प्रधानमंत्री अपना सिर झुकाते हैं…… पूरा देश बिहार के शहीदों के सामने झुकाता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मगर सवाल ये है कि जब बिहार के युवा सैनिक शहीद हुए, उस दिन हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री ने क्या किया और क्या कहा?’’

गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि हमारी जमीन पर चीन का कोई सैनिक नहीं है । कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘चीन ने हमारे 20 जवानों को शहीद किया और हमारी जमीन पर कब्जा किया, लेकिन प्रधानमंत्री ने झूठ बोलकर हिंदुस्तान की सेना का अपमान किया।’’ उन्होंने सवाल किया, ‘‘ बतायें कि चीन के सैनिकों को हिन्दुस्तान की धरती से कब भगाया जायेगा । ’’ गांधी ने लोगों से पूछा, ‘‘ नोटबंदी का क्या फायदा हुआ? ’’ उन्होंने आरोप लगाया कि गरीब का पैसा हिंदुस्तान के अमीरों के खाते में गया और अंबानी एवं अडानी के लिए नरेंद्र मोदी रास्ता साफ कर रहे हैं।

गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पिछले चुनाव में कहा था कि दो करोड़ लोगों को नौकरियां देंगे। उन्होंने सवाल किया कि क्या लोगों को नौकरियां मिलीं? उन्होंने कहा, ‘‘ किसी को नहीं मिली।’’ कांग्रेस नेता ने कहा कि नरेंद्र मोदी सैनिकों, किसानों, मजदूरों और छोटे व्यापरियों आदि के सामने सिर झुकाने की बात करते हैं लेकिन काम अंबानी और अडाणी का करते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मोदी जी सिर आपके सामने झुकाएंगे, लेकिन काम किसी और का करेंगे । ’’

कांग्रेस के शासन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हमारी सरकार ने किसानों का 70 हजार करोड़ का कर्जा माफ किया और जब सरकार बनी, तो मध्यप्रदेश, पंजाब और छत्तीसगढ़ में कर्जा माफ किया है।’’ कृषि संबंधी हाल में बनाये गए तीन कानूनों का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि मंडियां खत्म की जा रही हैं, न्यूनतम समर्थन मूल्य समाप्त किया जा रहा है और आने वाले दिनों में आपके खेत भी छीन लिये जायेंगे, जिससे लाखों लोग बेरोजगार होंगे।

प्रवासी मजदूरों के पलायन का मुद्दा उठाते हुए गांधी ने कहा कि इन मजदूरों की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मदद नहीं की। और यही सच्चाई है। कोरोना वायरस संकट पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 22 दिन में संकट समाप्त होने की बात की थी और ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे पूरा भरोसा है कि इस बार बिहार सच्चाई को पहचानने जा रहा है। अब चाबी जनता के हाथ में है। इस बार बिहार नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार को जवाब देने जा रहा है। ’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लालू पर गरम, पर चिराग पर नरम? सासाराम रैली में RJD परिवार पर बरसे PM, पर नहीं किया लोजपा का जिक्र
2 Bihar Elections 2020: सरकारी स्कूल में जातिगत भेदभाव! घर से थाली ले जाते हैं मुसहर समाज के बच्चे, बैठना पड़ता है अलग
3 पूर्व CM का दावा था- आरे कार डिपो पर 400 करोड़ रुपए हुए खर्च; पर RTI में 70 करोड़ की लागत का खुलासा, एक्टिविस्ट ने पूछा- कहां गए 330 करोड़?
यह पढ़ा क्या?
X