ताज़ा खबर
 

Bihar Election 2020 HIGHLIGHTS: राजद ने जारी की 42 उम्मीदवारों की लिस्ट, देखें किस सीट से कौन सा उम्मीदवार लड़ेगा चुनाव

भोजपुर के भाजपा नेता राम संजीवन, जहानाबाद से देवेंद्र शर्मा, गया से राम अवतार सिंह एलजेपी के संपर्क में हैं।

JDU RJD BJP LJPतस्वीर में जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार, हम प्रमुख जीतनराम मांझी, एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव।

Bihar Election 2020, JDU, RJD, BJP Candidate List 2020 HIGHLIGHTS: जदयू के बाद राष्ट्रीय जनता दल ने भी पहले चरण के लिए अपने 42 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। हालांकि पार्टी की तरफ से पहले से ही उम्मीदवारों को पार्टी चिह्न दिये जा रहे थे। पार्टी की तरफ से कई उम्मीदवार नामांकन कर चुके हैं। 8 अक्टूबर को पहले चरण के नामांकन का अंतिम दिन है। ऐसे में जिन्होंने नामांकन नहीं किया है उन्हें कल तक नामांकन दाखिल करना पड़ेगा। पार्टी ने पहले चरण में तीन मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है। इनमें गोविंदपुर सीट से मोहम्मद कामरान, रफीगंज से मोहम्मद नेहालुद्दीन, और बांका सीट से डॉ जावेद अंसारी शामिल हैं।

इससे पहले बिहार विधानसभा चुनाव से पहले पार्टियों के नेता लगातार पाला बदल रहे हैं। बताया जाता है कि अब भाजपा के वरिष्ठ नेता रामेश्वर चौरसिया और सासाराम से पांच बार विधायक रहे जवाहर प्रसाद भी पार्टी से नाराज है। दोनों नेता एलजेपी के संपर्क में बताए जाते हैं। खबर के मुताबिक भोजपुर के भाजपा नेता राम संजीवन, जहानाबाद से देवेंद्र शर्मा, गया से राम अवतार सिंह एलजेपी के संपर्क में हैं। इसी तरह औरंगाबाद जिला में जेडीयू के पूर्व उपाध्यक्ष आरएस सिंह, खगड़िया के पूर्व उपाध्यक्ष कपिलदेव सिंह और अन्य नेता लोजपा से संपर्क कर रहे हैं।

 

 

 

 

Live Blog

Highlights

    14:39 (IST)08 Oct 2020
    जदयू ने किस वर्ग से उतारे कितने उम्मीदवार?

    नीतीश कुमार की जदयू ने बुधवार को 115 उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया। पार्टी ने टिकट में जातीय समीकरण में भी बिठाने की कोशिश की है। इसी के तहत सबसे ज्यादा 70 उम्मीदवार पिछड़ा-अति पिछड़ा वर्ग से हैं। अतिपिछड़ा वर्ग को 40 टिकट बांटे गए हैं, अनुसूचित जाति को 17, अनुसूचित जनजाति को एक, पिछड़ा वर्ग को 30। वहीं, 9 मुस्लिम चेहरों को भी उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा 16 सवर्ण और महिलाओं को टिकट बांटे गए हैं।

    12:34 (IST)08 Oct 2020
    भाजपा की चेतावनी... पीएम की तस्वीर का गैर एनडीए दलों ने इस्तेमाल किया तो केस

    भाजपा ने पीएम मोदी की तस्वीर का किसी गैर-एनडीए दलों द्वारा राजनीतिक इस्तेमाल करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा पीएम भाजपा के 40 स्टार प्रचारकों में सबसे प्रमुख हैं। ऐसे में किसी गैर एनडीए दल या उम्मीदवार द्वारा इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है। हालांकि, लोजपा में शामिल हुए नेता रामेश्वर चौरसिया ने कहा कि ट्रंप भी तो प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर का इस्तेमाल कर रहे हैं। हम करेंगे तो क्या गुनाह?

    11:14 (IST)08 Oct 2020
    मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड में पद गंवाने वाली मंत्री को टिकट

    जदयू ने अपनी 115 उम्मीदवारों की जो लिस्ट जारी की है, उसमें एक चौंकाने वाला नाम मंजू वर्मा का है। मंजू वर्मा वही नेता हैं, जिन्हें मुजफ्फरपुर शेल्टर होम कांड में नाम आने के बाद मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। हालांकि, नीतीश की पसंदीदा नेताओं में होने की वजह से उन्हें एक बार फिर मौका दिया गया है।

    23:10 (IST)07 Oct 2020
    कांग्रेस ने जारी की 21 उम्मीदवारों की लिस्ट

    बिहार चुनाव को लेकर कांग्रेस ने बुधवार को अपने 21 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की। देंखे किस उम्मीदवार को कहा से मिला टिकट।

    23:06 (IST)07 Oct 2020
    गुप्तेश्वर पांडे को बक्सर से नहीं मिला टिकट

    हाल ही में बिहार के पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) पद से अपनी निर्धारित सेवानिवृति से पहले ही ऐच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) लेने वाले गुप्तेश्वर पांडेय को लेकर कयास लगाए जा रहे थे कि उन्हें बक्सर से चुनाव लड़ाया जा सकता है। हालांकि उन्हें अभी तक टिकट नहीं मिला है। बक्सर पांडेय का पैतृक जिला है। वीआरएस लेने के बाद वह जनता दल यूनाइटेड (जदयू) में शामिल हो गए हैं।

    21:57 (IST)07 Oct 2020
    बिहार चुनाव: भाजपा ने दो और उम्मीदवार घोषित किए

    भाजपा ने बुधवार को अगामी बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी। इसमें सिर्फ दो उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं। पार्टी ने बक्सर विधानसभा क्षेत्र से परशुराम चतुर्वेदी और अरवल से दीपक शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। पार्टी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि केंद्रीय चुनाव समिति ने इन दोनों नामों को अपनी स्वीकृति दी है।

    21:02 (IST)07 Oct 2020
    जदयू ने पूर्व मंत्री मंजू वर्मा को दिया टिकट

    जेडीयू ने पूर्व मंत्री मंजू वर्मा को फिर से टिकट दिया है। मंजू वर्मा मुजफ्फरपुर बालिका गृहकांड में चर्चित हुई थी। इसके बाद उन्हें अपने मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। जेडीयू की तरफ से जारी सूची में 11 अल्पसंख्यक और 21 महिलाओं को टिकट दिया गया है।

    20:20 (IST)07 Oct 2020
    भाजपा नेता रामेश्वर चौरसिया लोजपा में शामिल

    बिहार विधानसभा चुनाव में भाजपा और लोजपा में दोस्ताना मुकाबला जारी है। लोजपा में भाजपा के असंतुष्ट नेताओं का शामिल होने का क्रम जारी है। बुधवार को भारतीय जनता पार्टी के नेता रामेश्वर चौरसिया पटना में लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) में शामिल हुए।

    19:07 (IST)07 Oct 2020
    भाजपा ने तीन मंत्रियों को फिर दिया टिकट

    भाजपा ने अपने 27 उम्मीदवारों की सूची में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में शामिल तीन मंत्रियों प्रेम कुमार, राम नारायण मंडल और विजय कुमार सिन्हा पर भरोसा जताते हुए उन्हें फिर से अपना उम्मीदवार बनाया है। इस सूची में पांच महिलाएं भी शामिल हैं। बांका विधानसभा से पार्टी ने वर्तमान विधायक व मंत्री राम नारायण मंडल पर भरोसा जताया है जबकि कटोरिया, मुंगेर और बाढ़ विधानसभा सीटों पर पार्टी ने पुराने उम्मीदवारों पर दांव लगाया है।

    18:22 (IST)07 Oct 2020
    एक पक्ष ने घोंपा खंजर तो दूसरे ने लगाया मरहमः सहनी

    बॉलीवुड के पूर्व सेट डिजाइनर सहनी ने बुधवार को से कहा कि एक पक्ष (राजद नीत महागठबंधन) ने पीठ में खंजर घोंपने का काम किया जबकि दूसरे पक्ष (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) ने मरहम लगाने का काम किया। राजद नीत महागठबंधन द्वारा घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे की घोषणा किये जाने के दौरान वीआईपी के सीटों की संख्या नहीं बताने से सहनी नाराज हो गए थे और प्रेस कॉन्फ्रेंस छोड़कर बाहर चले गए थे।

    17:51 (IST)07 Oct 2020
    जेडीयू ने कांग्रेस से आए उम्मीदवार को दिया टिकट, कार्यकर्ता नाराज

    कांग्रेस से जेडीयू में शामिल हुए सुदर्शन कुमार को पार्टी ने टिकट दे दिया है। इसके बाद सुदर्शन कुमार ने शेखपुरा के बरबीघा विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल किया। इस बात से जेडीयू कार्यकर्ता नाराज हो गए। इसके विरोध में एक साथ कई जेडीयू नेताओं ने इस्तीफा दे दिया।

    17:22 (IST)07 Oct 2020
    कांग्रेस को पिछड़े-अतिपिछड़ों से कोई मतलब नहींः सुशील मोदी

    बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा, ‘‘कांग्रेस पार्टी को पिछड़ों-अतिपिछड़ों से कोई मतलब नहीं है। हमें खुशी है कि हमारे साथ बिहार के 40 फीसदी अति-पिछड़े समाज के नेता मुकेश सहनी आ गए हैं।’’ उल्लेखनीय है कि मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी कुछ दिनों पहले विपक्षी महागठबंधन से अलग हो गई थी।

    16:43 (IST)07 Oct 2020
    बिहार चुनाव : भाजपा ने अपने कोटे से वीआईपी को 11 सीटें दीं

    भाजपा ने मुकेश सहनी नीत विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को बिहार विधानसभा चुनाव में अपने कोटे की 121 सीटों में से 11 सीटें देने की बुधवार को घोषणा की। साथ ही वीआईपी बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा भी बन गई। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, चुनाव प्रभारी एवं महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी तथा वीआईपी पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी की उपस्थिति में संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी गई।

    16:18 (IST)07 Oct 2020
    कृषि मंत्री प्रेम कुमार को पार्टी ने फिर से गया शहर से होंगे उम्मीदवार

    राज्य सरकार में कृषि मंत्री प्रेम कुमार को भाजपा ने फिर से गया शहर विधानसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। 1990 में पहली बार इस सीट से चुनाव जीतने के बाद वह अभी तक विधायक पद पर काबिज हैं। भूमि सुधार मंत्री राम नारायण मंडल को बांका से और श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा को लखीसराय से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है।

    15:20 (IST)07 Oct 2020
    भाजपा की पूर्व विधायक एलजेपी में शामिल, नीतीश कुमार के उम्मीदवार के खिलाफ लड़ेंगी चुनाव

    बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान से ठीक पहले नेताओं का पाला बदलने का सिलसिला जारी है। अब भाजपा की पूर्व विधायक डॉक्टर उषा विद्यार्थी एलजेपी में शामिल हो गई हैं। उन्होंने एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ली। चिराग ने उन्हें पालीगंज विधानसभा सीट से टिकट दिया है। साल 2010 में इस सीट से विधायक वो थीं। 2015 के चुनाव में इस सीट आरजेडी के जयवर्धन ने भाजपा उम्मीदवार को हराया था। इस बार ये सीट जेडीयू के खाते में गई है। अब जेडीयू को चुनौती देने के लिए एलजेपी ने डॉक्टर उषा चुनावी मैदान में उतारा है।

    14:01 (IST)07 Oct 2020
    दूसरे दल से चुनाव लड़ना बड़ी पीड़ा: उषा विद्यार्थी

    एलजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ने पर पूर्व मंत्री उषा विद्यार्थी ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि मुझे बहुत पीड़ा है की दूसरे दल से चुनाव लड़ूंगी। बीजेपी ने 2015 में मेरा टिकट काटा और अब 2020 चुनाव में पालीगंज सीट जेडीयू दे दी गई।

    13:15 (IST)07 Oct 2020
    बिहार चुनाव में मोदी की तस्वीर का करेंगे इस्तेमाल, एलजेपी ने कहा- हम भाजपा के साथ, जेडीयू को हराएंगे

    भाजपा की सख्त हिदायत के बाद भी एलजेपी ने स्पष्ट कर दिया है कि वो बिहार विधानसभा चुनाव में पीएम मोदी की तस्वीर का इस्तेमाल करेगी। पार्टी प्रवक्ता संजय पासवान ने बुधवार को कहा कि हम बिहार चुनाव में पीएम मोदी की फोटो का इस्तेमाल करेंगे। इसके साथ ही भ्रष्ट लोगों को जेल भिजवाने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि 'हम जेडीयू के खिलाफ चुनाव लड़कर जेडीयू को हराएंगे। भाजपा हमें गठबंधन में माने या ना माने पर हम उसके साथ ही हैं। हम चुनाव के बाद भाजपा की सरकार बनवाएंगे।'

    12:18 (IST)07 Oct 2020
    सीएम नीतीश की जेडीयू को लगा झटका, पूर्व मंत्री भगवान सिंह कुशवाहा ने दिया इस्तीफा, एलजेपी में होंगे शामिल

    बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान से पहले जेडीयू को बड़ा झटका लगा है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जेडीयू नेता और पूर्व मंत्री भगवान सिंह कुशवाहा ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया। सिंह विधानसभा चुनाव में एनडीए से अलग हो चुकी एलजेपी में शामिल होंगे। भगवान सिंह पहले एलजेपी में ही थे और साल 2018 में पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रहते इस्तीफा दे दिया था और जेडीयू में शामिल हो गए थे।।

    11:14 (IST)07 Oct 2020
    बिहार चुनाव से पहले एलजेपी को बड़ा झटका, प्रदेश उपाध्यक्ष ने छोड़ी पार्टी

    बिहार विधानसभा चुनाव से ठीक पहले चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी को बड़ा झटका लगा है। बिहार में पार्टी के उपाध्यक्ष और भोजपुर से चार बार के विधायक सुनील पांडेय ने इस्तीफा दे दिया है। बताया जाता है कि पांडेय तरारी से एलजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ना चाहते थे मगर एनडीए में ये सीट भाजपा के खाते में चली गई। इसके बाद उनके इस क्षेत्र से निर्दलीय चुनाव लड़ने के कयास लगाए जा रहे हैं। भोजपुरी की तरारी सीट पर अभी लेफ्ट पार्टी का कब्जा है। सीपीआई एमएल के सुदामा प्रसाद यहां से विधायक हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुनील पांडेय बुधवार यानी आज तरारी सीट से बतौर निर्दलीय पर्चा दाखिल करेंगे। सुनील पांडेय की छवि दबंग और बाहुबली वाली रही है। वो पहले जेडीयू में थे। उनके छोटे भाई हुलास पांडेय फिलहाल एलजेपी में हैं।

    10:15 (IST)07 Oct 2020
    'बेरोजगारी पर बात करने में सीएम नीतीश को आती है भारी शर्म' ट्वीट कर तेजस्वी ने आरजेडी प्रमुख पर साधा निशाना

    आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बिहार के सीएम और जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार पर निशाना साधा है। उन्होंने मुख्यमंत्री पर प्रदेश में बेरोजगारी के मुद्दे पर बात ना करने का आरोप लगया है। तेजस्वी ने ट्वीट कर कहा कि 'आदरणीय नीतीश कुमार जी को बेरोजगारी पर बात करने में भारी शर्म आती है। इतनी शर्म तो उन्हें कुर्सी ख़ातिर पाला बदलने में भी नहीं आती।'

    10:06 (IST)07 Oct 2020
    एनडीए में सीटों का बंटवारा

    बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में मंगलवार को सीटों का बंटवारा हो गया जिसके तहत भाजपा 121 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि जद(यू) के हिस्से में 122 सीटें आईं । जद(यू) ने अपने खाते से जीतनराम मांझी की 'हम' पार्टी को सात सीट दी हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में इस आशय की घोषणा की गई। चुनाव बाद की स्थिति को लेकर एक सवाल के जवाब में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा, ‘‘ हम स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि नीतीश कुमार हमारे मुख्यमंत्री होंगे । चाहे किसी पार्टी का चुनाव में कितनी भी सीटें मिले, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा । ’

    09:59 (IST)07 Oct 2020
    महागठबंधन को एक और झटका, झामुमो ने छोड़ा साथ, कहा- राजद ने हमारे साथ मक्कारी की

    झारखंड मुक्ति मोर्चा ने बिहार विधानसभा चुनावों के लिए राष्ट्रीय जनता दल के नेतृत्व में बने महागठबंधन से अलग होने की घोषणा करते हुए आरोप लगाया कि राजद ने उनके साथ राजनीतिक मक्कारी की है लिहाजा वह अकेले ही चुनाव लड़ेगी। फिलहाल झामुमो ने झारखंड की सीमावर्ती सात विधानसभा सीटों पर अकेले के दम पर चुनाव लड़ने की घोषणा करते हुए कहा है कि आगे दूसरे और तीसरे चरणों के लिए कुछ अन्य सीटों पर वह अपने उम्मीदवार उतार सकती है।

    09:53 (IST)07 Oct 2020
    बिहार चुनाव: जेल में बंद अनंत सिंह को तेजस्वी ने दिया टिकट, 2015 में उनके अपराधों को बनाया था मुद्दा

    बिहार विधानसभा चुनाव में आरजेडी ने बाहुबली नेता अनंत सिंह को टिकट दिया है। एके-47 और ग्रेनेड मामले में पटना की बेऊर जेल में बंद अनंत सिंह बुधवार यानी आज मोकामा विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन भरेंगे। एमपीएमएलए कोर्ट के स्पेशल जज विपुल सिन्हा ने उन्हें नामांकन दाखिल करने की अनुमति दे दी है। मोकामा से निर्दलीय विधायक और छोटे सरकार के नाम से मशहूर अनंत सिंह लगातार चुनाव जीतते आए हैं। क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    06:24 (IST)07 Oct 2020
    एलजेपी के रवैए से बीजेपी नाखुश

    बिहार में जनता दल यू और लोजपा के बीच तनातनी को बीजेपी अच्छा नहीं मान रही है। पार्टी का कहना है कि एनडीए में सभी दल एकसाथ बिना किसी मतभेद के मजबूती से खड़े हैं। गौरतलब है कि चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोजपा केंद्र में एनडीए के साथ है, लेकिन बिहार में एनडीए के ही घटक दल सत्ताधारी जनता दल यू का विरोध कर रही है।

    05:18 (IST)07 Oct 2020
    हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा को मिलेंगी सात सीटें

    जद(यू) नेता एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया, ‘‘ जद(यू) के हिस्से में 122 सीटें आयी हैं जिसमें से हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा (हम) पार्टी के लिये हमने सात सीटें रखी हैं । भाजपा को शेष 121 सीटें मिली हैं जिसमें उनकी बात विकासशील इंसान पार्टी से चल रही है। भाजपा, वीआईपी पार्टी को इसके अनुरूप सीटें देगी। ’

    04:57 (IST)07 Oct 2020
    बिहार में वाहन तलाशी के दौरान 1.11 करोड़ रुपये जब्त

    बिहार के दरभंगा जिले के बिशनपुर थाना और सशस्त्र सीमा बल की संयुक्त टीम ने जटमलपुर के पास बने नाके पर तलाशी के दौरान मंगलवार को स्कॉर्पियो कार से एक करोड़ 11 लाख 9 हजार 150 रुपये बरामद किए। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बाबूराम ने बताया की बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिले की सीमा को सील कर विभिन्न स्थानों पर नाका लगाकर वाहनों की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में बिशनपुर थाना क्षेत्र में पड़ोसी जिले समस्तीपुर की ओर से आ रहे उक्त वाहन की तलाशी लिए जाने पर यह राशि बरामद की गयी।

    03:32 (IST)07 Oct 2020
    सासाराम सीट से अशोक कुमार जदयू के उम्मीदवार

    सासाराम सीट से अशोक कुमार जदयू के उम्मीदवार होंगे। वहीं पूर्व मंत्री डॉक्टर अनिल कुमार ने टिकारी सीट से एनडीए समर्थित हम उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन किया है। 

    02:03 (IST)07 Oct 2020
    प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन (PDA) ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की

    प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन (PDA) ने मंगलवार को पहले चरण के लिए अपने घटक दलों के बीच सीट बंटवारे की घोषणा कर दी। इसमें 33 उम्मीदवार जन अधिकार पार्टी के और 16 एसडीपीआई और शेष सीटों पर गठबंधन के प्रत्याशी होंगे।

    00:42 (IST)07 Oct 2020
    बिहार चुनाव से पहले बीजेपी अध्यक्ष नड्डा ने पदाधिकारियों से बातचीत की।

    भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने मंगलवार को पार्टी के नवनियुक्त राष्ट्रीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की और आगामी बिहार विधानसभा चुनाव सहित कुछ राज्यों में होने जा रहे उपचुनावों पर चर्चा की। बैठक में कृषि और श्रम सुधार कानूनों पर भी चर्चा की गई। नड्डा की अध्यक्षता में नवगठित राष्ट्रीय पदाधिकारियों की टीम के साथ उनकी यह पहली बैठक थी। नड्डा ने इस बैठक को संबोधित भी किया। नड्डा ने ट्वीट किया, ‘‘भाजपा मुख्यालय पर नवनियुक्त राष्ट्रीय पदाधिकारियों की प्रथम बैठक को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में हम संगठन के गौरव को बढ़ाते हुए जनसेवा व राष्ट्र उत्थान के संकल्प को पूरा करेंगे तथा जन-जन को संगठन के विचारों से जोड़कर नए कीर्तिमान स्थापित करेंगे।’’ बैठक की जानकारी देते हुए भाजपा महासचिव दुष्यंत गौतम ने कहा कि ‘‘किसान जागरण अभियान’’ को जन-जन तक ले जाने को लेकर भी चर्चा हुई।

    23:09 (IST)06 Oct 2020
    सीट बंटवारे को लेकर भाजपा की वीआईपी से बातचीत जारी

    जद(यू) नेता एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जदयू के हिस्से में 122 सीटें आयी हैं जिसमें से हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा (हम) पार्टी के लिये हमने सात सीटें रखी हैं । भाजपा को शेष 121 सीटें मिली हैं जिसमें उनकी बात विकासशील इंसान पार्टी से चल रही है। भाजपा, वीआईपी पार्टी को इसके अनुरूप सीटें देगी।’

    22:42 (IST)06 Oct 2020
    भाजपा के साथ ‘‘सौहार्दपूर्ण संबंध’’ हैं, हमेशा मोदी के नेतृत्व का समर्थन किया : चिराग

    बिहार में एनडीए से अलग होने के बाद लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने मंगलवार को जोर दिया कि उनका भाजपा के साथ "बहुत सौहार्दपूर्ण" संबंध है। साथ ही उन्होंने कहा कि वह 2014 से ही प्रधानमंत्री के साथ मजबूती से खड़े हैं जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व का विरोध करते हुए गठबंधन छोड़ दिया था।

    22:07 (IST)06 Oct 2020
    नीतीश ने रामविलास पासवान के राज्यसभा सांसद बनने को लेकर उठाए सवाल

    नीतीश कुमार ने चिराग पासवान का नाम लिये बिना कहा, ‘‘ कोई कुछ कहता रहे, उससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है। मैं काम करने में विश्वास करता हूं । अगर किसी को कुछ कहकर आनंद आता है, तब वे ऐसा करें। जद(यू) द्वारा गठबंधन के सहयोगियों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करने के चिराग के आरोप पर कुमार ने पूछा कि क्य रामविलास पासवान राज्यसभा के लिये जद(यू) के समर्थन के बिना निर्वाचित हुए ?

    21:26 (IST)06 Oct 2020
    पटना साहिब से मंत्री नंद किशोर यादव को फिर मिला टिकट

    मधुबन से राणा रणधीर सिंह, गया से प्रेम कुमार, मोतिहारी से प्रमोद कुमार, लखीसराय से विजय सिन्हा, बनमनखी से कृष्ण कुमार ऋषि, चैनपुर से ब्रजकिशोर बिंद, पटना साहिब से नंदकिशोर यादव, बांका से रामनारायण मंडल को टिकट मिला है।

    21:08 (IST)06 Oct 2020
    नीतीश ने रामविलास पासवान के राज्यसभा सांसद बनने को लेकर उठाए सवाल

    नीतीश कुमार ने चिराग पासवान का नाम लिये बिना कहा, ‘‘ कोई कुछ कहता रहे, उससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है। मैं काम करने में विश्वास करता हूं । अगर किसी को कुछ कहकर आनंद आता है, तब वे ऐसा करें। जद(यू) द्वारा गठबंधन के सहयोगियों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करने के चिराग के आरोप पर कुमार ने पूछा कि क्य रामविलास पासवान राज्यसभा के लिये जद(यू) के समर्थन के बिना निर्वाचित हुए ?

    20:39 (IST)06 Oct 2020
    भाजपा ने इन लोगों को दिया टिकट

    भाजपा ने लैरिया से विनय बिहारी, बेतिया से रेणु देवी, रामनगर से भागीरथी देवी, रक्सौल से अजय सिंह, ढाका से पवन जायसवाल, राघोपुर से सतीश राय, हाजीपुर से अवधेश पटेल, छातापुर से नीरज बबलू, कटिहार से तारकिशोर प्रसाद, पूर्णिया से बिजय खेमका, दरभंगा से संजय सराबगी, जाले से जिवेश मिश्रा, जमुई से श्रेयशी सिंह, गोह से मनोज शर्मा, भभुआ से रिंकी पांडेय, मोहनिया से निरंजन राम, दीघा से संजीव चौरसिया, कुम्हरार से अरुण कुमार सिंह और सिवान से ओम प्रकाश यादव को टिकट दिया है।

    19:45 (IST)06 Oct 2020
    नड्डा ने भाजपा पदाधिकारियों से बिहार चुनाव पर की चर्चा

    भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने मंगलवार को पार्टी के नवनियुक्त राष्ट्रीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की और आगामी बिहार विधानसभा चुनाव सहित कुछ राज्यों में होने जा रहे उपचुनावों पर चर्चा की। बैठक में कृषि और श्रम सुधार कानूनों पर भी चर्चा की गई। नड्डा की अध्यक्षता में नवगठित राष्ट्रीय पदाधिकारियों की टीम के साथ उनकी यह पहली बैठक थी। नड्डा ने इस बैठक को संबोधित भी किया।

    18:59 (IST)06 Oct 2020
    लोजपा में शामिल हुए भाजपा नेता राजेंद्र सिंह

    बिहार में लोजपा ने केंद्र में अपने सहयोगी भाजपा को चुनाव से पहले झटका दिया है। बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह अब लोजपा में शामिल हो गए हैं। मंगलवार को राजेंद्र सिंह को चिराग पासवान ने लोजपा की सदस्यता दिलाई।

    18:03 (IST)06 Oct 2020
    RJD विधायक अनवर आलम को आया हार्ट अटैक

    आरा में राजद  विधायक अनवर आलम को मंगलवार को हार्ट अटैक आ गया। आलम उस समय क्षेत्र में ग्रामीणों से मुलाकात कर रहे थे। मालूम हो कि पार्टी ने इस बारविधायक अनवर आलम का टिकट काट दिया है।

    17:30 (IST)06 Oct 2020
    गया: अतरी विधानसभाक्षेत्र से मनोरमा देवी ने नामांकन किया

    गया के अतरी विधानसभा क्षेत्र से मनोरमा देवी ने जदयू उम्मीदवार को रूप में मंगलवार को नामांकन किया। मनोरमा देवी विधान पार्षद हैं। इससे पहले मनोरमा देवी ने दावा किया था कि मगध प्रमंडल में एनडीए सभी सीटों पर परचम लहराएगी।

    16:42 (IST)06 Oct 2020
    बांका में दौड़ते हुए नामांकन के लिए पहुंचे विधायक

    बांका में आरजेडी विधायक रामदेव यादव मंगलवार को नामांकन के दौड़ते हुए समाहरणालय पहुंचे। दरअसल नामांकन करने का समय खत्म होने में कुछ ही मिनट बचे थे। देर होने की वजह से समय से नामांकन करने के लिए विधायक को दौड़ लगानी पड़ी।

    16:12 (IST)06 Oct 2020
    मंत्री संतोष निराला ने किया नामांकन

    बक्सर में राजपुर सुरक्षित सीट से नीतीश सरकार में मंत्री संतोष निराला ने मंगलवार को नामांकन किया। इससे पहले मंत्री संतोष निराला ने अंबेडकर और वीर कुंवर सिंह की मूर्ति पर माल्यार्पण किया।

    15:31 (IST)06 Oct 2020
    एनडीए के नेता हैं नीतीश कुमार: भाजपा

    बिहार में नीतीश कुमार NDA के नेता हैं, उनके नेतृत्व में बिहार में 'गठबंधन' की सभी बातें हो रही हैं। बिहार में बीजेपी उनके नेतृत्व को पूरी तरह से स्वीकार करती है और NDA 'गठबंधन' में वही रहेंगे जो नीतीश जी के नेतृत्व को राज्य में स्वीकार करते हैं: संजय जायसवाल, BJP

    14:34 (IST)06 Oct 2020
    अनंत सिंह को नामांकन भरने की अनुमति

    न्यायिक हिरासत में बेऊर जेल में बंद मोकामा के निर्वतमान विधायक अनंत कुमार सिंह सात अक्टूबर को मोकामा विधानसभा क्षेत्र के लिए पर्चा दाखिल करेंगे। बताया जा रहा है कि उन्हें कोर्ट से अनुमति मिल गई है। खबर है कि वो राजद पार्टी से नामांकन करेंगे।

    14:32 (IST)06 Oct 2020
    अजय प्रताप रालोसपा में शामिल

    पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह के बेटे अजय प्रताप ने उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी की सदस्यता ली। प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान हुआ।

    13:40 (IST)06 Oct 2020
    कई विधायकों का टिकट काट सकती है भाजपा

    स्थानीय मीडिया के मुताबिक भाजपा बिहार विधानसभा चुनाव में मौजूदा कई विधायकों का टिकट काट सकती है। इसमें पहला नाम दानापुर से आशा सिन्हा का सामने आया है जिनकी जगह सनोज को टिकट दिया जा सकता है।

    13:20 (IST)06 Oct 2020
    महागठबंधन में नहीं बनी बात, अकेले 145 सीटों पर चुनाव लड़ेगी एनसीपी, कल आएगी उम्मीदवारों की लिस्ट

    एनसीपी ने बिहार विधानसभा चुनाव अकेले लड़ने का फैसला लिया है। पार्टी ने 145 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। पार्टी ने आरोप लगाया कि महागठबंधन में सम्मानजनक सीटें ना मिलने पर उसे ये फैसला लेने को मजबूर होना पड़ा है। मामले में एनसीपी बिहार प्रभारी और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव केके शर्मा ने बताया कि आरजेडी से उनकी बातचीत हो रही थी, मगर सम्मानजनक समझौता नहीं होने के चलते पार्टी ने अकेले चुनावी मैदान में उतरने का निर्णय लिया है। बकौल शर्मा 145 सीटों पर हम उम्मीदवार उतारेंगे। इसके लिए सात अक्टूबर को उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी। महागठबंधन बेमेल विचारों का जोड़ा है। जनता हमारे विचारों से अवगत है। हम युवा किसान, शिक्षा, बेरोजगारी, जैसे ज्वलन्त मुद्दों और साथ ही साथ बिहार सरकार की नाकामियों का भी विरोध करेंगे।

    12:36 (IST)06 Oct 2020
    पुत्र मोह किस पिता को नहीं होता? ऐसा कहने वाले Congress नेता ने बेटे को सौंपी विरासत

    भागलपुर ज़िले के दो कद्दावर नेता अपने-अपने बेटों के लिए बिहार विधानसभा चुनाव में टिकट जुगाड़ करने की जी तोड़ कोशिश में जुटे है। इनमें एक कहलगांव से कांग्रेस के सदानंद सिंह हैं। और दूसरे भाजपा के केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे हैं। सदानंद सिंह कामयाब रहे हैं। उन्‍होंने एक मुलाकात में बताया था कि पुत्र मोह किस पिता को नहीं होता है? क्लिक कर पढ़िए पूरी खबर

    11:27 (IST)06 Oct 2020
    बिहार में 30-40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी शिवसेना: संजय राउत

    शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा है कि उनकी पार्टी बिहार में 30-40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। राज्यसभा सदस्य ने कहा कि एक दो दिन में तय होगा कि पार्टी राज्य में कितनी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘बिहार में हमारे लोग 50 सीटों पर (चुनाव) लड़ना चाहते हैं। हम कह रहे हैं कि हमें 30-40 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए।’ यह पूछने पर कि क्या शिवसेना बिहार पुलिस के पूर्व महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय के चुनाव मैदान में उतरने पर उनके खिलाफ उम्मीदवार उतारेगी, राउत ने कहा, ‘देखते जाएं।’ राउत ने कहा, ‘मैं बिहार जाउंगा। मैं बिहार पहुंचने के बाद इसका जवाब दूंगा।’

    10:55 (IST)06 Oct 2020
    सीएम नीतीश कुमार को घेरने के लिए एलजेपी को 'बी टीम' की तरह इस्तेमाल कर रही भाजपा! पर्दे के पीछे चल रहा बहुत कुछ

    बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अब एक महीने से भी कम समय बचा है। एनडीए की घटक दल एलजेपी ने सीएम नीतीश कुमार से नाराजगी के चलते गठबंधन से अलग चुनाव लड़ने का फैसला लिया है। हालांकि माना जा रहा है कि इस बार विधानसभा चुनाव में जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार को घेरने के लिए भाजपा अपनी 'बी टीम' के रूप में एलजेपी का इस्तेमाल कर रही है। राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार यही वजह है कि किसी भी भाजपा नेता ने एलजेपी के अलग चुनाव लड़ने के फैसले का सख्त विरोध नहीं किया और ना ही किसी नेता के खिलाफ कोई बयान दिया। दरअसल एलजेपी का नारा 'मोदी से बैर नहीं, नीतीश तुम्हारी खैर नहीं' भी यही दर्शाता है कि पर्दे के पीछे क्या चल रहा है। इस पर राजनीतिक पंडितों का मानना है कि हर कदम को रणनीतिक रूप से तैयार किया गया है। तदनुसार चीजें आगे बढ़ रही हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह द्वारा एनडीए के चेहरे के रूप में नीतीश की घोषणा भी रणनीति का हिस्सा थी।

    10:07 (IST)06 Oct 2020
    शेरघाटी से मंजू अग्रवाल आरजेडी की उम्मीदवार

    राजद ने शेरघाटी से मंजू अग्रवाल को अपना प्रत्याशी घोषित किया है, तो वहीं दिनारा से विजय मंडल पार्टी के उम्मीदवार होंगे। गया सीट से विजय यादव को पार्टी का प्रत्याशी घोषित किया गया है, जबकि कटोरिया से स्वीटी सीमा हेंब्रम को सिंबल मिला है।

    Next Stories
    1 MP By-Elections 2020 से पहले शिवराज कैबिनेट के मंत्री का नोट बांटते VIDEO वायरल, Congress ने EC को दी शिकायत
    2 MP By-Elections 2020 से पहले शिवराज कैबिनेट के मंत्री का नोट बांटते VIDEO वायरल, Congress ने EC को दी शिकायत
    3 लोकायुक्त का दर्द- मेरी किसी रिपोर्ट पर सरकार ने नहीं लिया ऐक्शन, अपना आदेश भी तामील नहीं करा सकता, फिर पद ही खत्म कर दो
    ये पढ़ा क्या?
    X