ताज़ा खबर
 

रघुवंश प्रसाद सिंह के जाने से राजद की समाजवादी छवि को पहुंचेगा बड़ा नुकसान

रघुवंश प्रसाद सिंह की छवि बेदाग थी। राजद के कई अन्य नेताओं की तरह उन पर गुंडागर्दी के आरोप नहीं लगे। राजद को जातिवाद की राजनीति से ऊपर उठाकर एक बड़े वर्ग से जोड़ने में भी रघुवंश प्रसाद सिंह की अहम भूमिका थी।

raghuvansh prasad singh bihar news lalu prasad yadav rjdरघुवंश प्रसाद सिंह और लालू यादव का साथ 32 साल से भी ज्यादा पुराना था। (एक्सप्रेस फोटो)

रघुवंश प्रसाद सिंह की गिनती देश के बड़े समाजवादी नेताओं में होती थी। जमीनी स्तर पर रहकर जिस तरह से रघुवंश प्रसाद सिंह ने जनता को अपने साथ जोड़ा था, उसका बिहार में राजद को खूब लाभ मिला। रघुवंश प्रसाद सिंह के राजद के पोस्टर में रहने भर से पार्टी की समाजवादी छवि मजबूत होती थी लेकिन अब जब रघुवंश प्रसाद सिंह का निधन हो गया है तो चुनाव के इस समय में राजद को इसका बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इसके साथ ही रघुवंश प्रसाद सिंह की छवि बेदाग थी। राजद के कई अन्य नेताओं की तरह उन पर गुंडागर्दी के आरोप नहीं लगे। राजद को जातिवाद की राजनीति से ऊपर उठाकर एक बड़े वर्ग से जोड़ने में भी रघुवंश प्रसाद सिंह की अहम भूमिका थी। अब राजद पर इसका गहरा असर पड़ सकता है।

खास बात ये है कि रघुवंश प्रसाद सिंह इन दिनों राजद से नाराज चल रहे थे और उन्होंने बीते दिनों ही पार्टी से इस्तीफा भी दे दिया था। हालांकि लालू यादव ने उन्हें मनाने की कोशिश की थी और ठीक होने पर बैठकर बात करने को कहा था लेकिन रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन से लालू यादव को भी बड़ा झटका लगा है। राजद में अब तेजस्वी के कंधों पर ही पार्टी की नैया पार लगाने की जिम्मेदारी होगी।

Coronavirus India Live Updates

Live Blog

Highlights

    06:23 (IST)14 Sep 2020
    बिहार में विकास कार्य जारी रखना होगा : पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हमें बिहार में विकास कार्य जारी रखना होगा। बिहार में सुशासन की लहर लगातार आगे बढ़नी चाहिए। कहा कि नीतीश कुमार के शासन के दौरान बिहार में काफी तरक्की हुई है।

    05:34 (IST)14 Sep 2020
    मोदी ने नीतीश को बिहार में सुशासन का श्रेय दिया, लालू प्रसाद पर साधा निशाना

    बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को राज्य में सुशासन लाने का श्रेय देते हुए उनकी सराहना की और विश्वास जताया कि जद (यू) प्रमुख के नेतृत्व में अच्छा काम जारी रहेगा। प्रधानमंत्री ने बिहार में पेट्रोलियम क्षेत्र में 900 करोड़ रुपये से अधिक की तीन परियोजनाओं को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये देश को समर्पित किया।

    04:32 (IST)14 Sep 2020
    पावरग्रिड के 400 केवी डबल सर्किट पारेषण लाईन के लीलो निर्माण परियोजना का शिलान्यास

    केंद्रीय बिजली एवं नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने रविवार को सहरसा उप-केंद्र में पावरग्रिड के 400 केवी डबल सर्किट किशनगंज - दरभंगा पारेषण लाईन के लीलो निर्माण परियोजना का शिलान्यास किया। इससे सहरसा और इसके आस-पास के इलाके सुपौल, खगड़िया और बेगूसराय जैसे क्षेत्रों में बिजली की स्थिति बेहतर होगी।

    03:37 (IST)14 Sep 2020
    नीतीश ने 900 करोड़ रुपये की परियोजनाएं देश को समर्पित करने पर प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पेट्रोलियम क्षेत्र की करीब 900 करोड़ रुपये की तीन परियोजनाएं देश को सर्मिपत करने के लिए रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।

    02:42 (IST)14 Sep 2020
    नीतीश ने 900 करोड़ रुपये की परियोजनाएं देश को समर्पित करने पर प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पेट्रोलियम क्षेत्र की करीब 900 करोड़ रुपये की तीन परियोजनाएं देश को सर्मिपत करने के लिए रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।

    02:40 (IST)14 Sep 2020
    कंगना रनौत बिहार में चुनाव प्रचार अभियान की नहीं होंगी स्टार प्रचारक: देवेंद्र फडणवीस

    भाजपा के बिहार चुनाव प्रभारी और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस संभावना को सिरे से खारिज कर दिया कि फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में राजग की स्टार प्रचारकों में से एक होंगी।

    21:59 (IST)13 Sep 2020
    राजद के कुछ पोस्टर से गायब हुए लालू प्रसाद यादव

    राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव चारा घोटाले में दोषी पाए जाने के बाद इन दिनों जेल की सजा काट रहे हैं। हालांकि बिहार की राजनीति में लालू यादव का प्रभाव अभी भी बना हुआ है। यहां तक कि राजद के उम्मीदवारों का नाम भी लालू यादव द्वारा ही किया जा रहा है लेकिन राजद के पोस्टर्स से ही लालू यादव गायब दिखाई दे रहे हैं। पटना में लगे कई पोस्टर्स में सिर्फ तेजस्वी यादव की तस्वीर दिखाई दे रही है और लालू यादव इससे नदारद हैं। दरअसल इन पोस्टर्स के बहाने राजद युवाओं को लुभाने की कोशिश कर रही है और पोस्टर्स में तेजस्वी की तस्वीर के साथ लिखा है कि 'नई सोच, नया बिहार, युवा सरकार अबकी बार।' तेजस्वी यादव ने ऐसा ही एक पोस्टर सोशल मीडिया पर भी शेयर किया है।

    21:58 (IST)13 Sep 2020
    कोरोना काल में बिहार के गरीबों के लिए 30 हजार करोड़ खर्च कर चुकी है सरकार- सुशील मोदी

    पीएम मोदी ने रविवार को बिहार में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की 901 करोड़ रुपए की तीन योजनाओं का शुभारंभ किया। इस दौरान हुए वर्चुअल समारोह को संबोधित करते हुए बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा कि कोरोना संकट में केन्द्र और राज्य सरकार ने बिहार के गरीबों के लिए 30 हजार करोड़ रुपए खर्च किए हैं, जिनमें 14 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का गरीबों को छठ पूजा तक दिया जाने वाला मुफ्त खाद्यान शामिल है। इसके अलावा सरकार ने 6 हजार करोड़ से ज्यादा की नगद सहायदा भी दी। केन्द्र ने जनधन खाताधारकों को 3 हजार करोड़ से ज्यादा की और बिहार सरकार ने 8.5 हजार करोड़ से ज्यादा की नगद मदद दी।

    20:26 (IST)13 Sep 2020
    एनडीए में सींटों के बंटवारे पर बातचीत शुरू

    भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को बिहार के सीएम नीतीश कुमार से उनके आवास पर मुलाकात की। माना जा रहा है कि इस मुलाकात के साथ ही एनडीए में सीटों के बंटवारें पर बातचीत शुरू हो गई है। ऐसी खबरें आ रही हैं कि सीटों की संख्या को लेकर सहमति बन चुकी है और जल्द ही इसका ऐलान किया जा सकता है। 

    20:21 (IST)13 Sep 2020
    पीएम ने बिहार को बताया प्रतिभा का पॉवर हाउस

    पीएम नरेंद्र मोदी ने विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद कहा कि जब मैं कहता हूं कि बिहार देश की प्रतिभा का पॉवर हाउस (ऊर्जा केंद्र) है, तो ये कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। बिहार के युवाओं की प्रतिभा का प्रभाव चारों तरफ है। उन्होंने कहा कि बिहार में बिजली की क्या स्थिति थी, ये जगजाहिर है। गांवों में 2-3 घंटे की बिजली को बहुत माना जाता था लेकिन आज बिहार के गांवों और शहरों में बिजली की उपलब्धता पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा बेहतर है।

    20:21 (IST)13 Sep 2020
    पीएम मोदी ने की सीएम नीतीश कुमार की तारीफ

    पीएम मोदी ने रविवार को बिहार में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेट्रोलियम सेक्टर की तीन प्रमुख परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इस दौरान पीएम मोदी ने सीएम नीतीश कुमार की तारीफ करते हुए कहा कि अब देश और बिहार उस दौर से बाहर निकल चुके हैं, जिसमें एक पीढ़ी काम शुरू होते देखती थी जबकि दूसरी पीढ़ी उसे पूरा होते देखती थी। नए भारत, नए बिहार की इसी पहचान, इसी कार्य संस्कृति को हमें और मजबूत बनाना है और निश्चित तौर पर इसमें नीतीश कुमार जी की भी बहुत बड़ी भूमिका है।

    18:57 (IST)13 Sep 2020
    तेजस्वी का तंज- भाजपा पहले खुद आत्मनिर्भर बने

    तेजस्वी  यादव ने भाजपा के आत्मनिर्भर बिहार पर निशाना साधते हुए कहा है कि भाजपा पहले खुद को तो आत्मनिर्भर बनाए। 24 साल से उधार के चेहरे पर निर्भर है। तेजस्वी ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के पास बिहार में सीएम पद के लिए कोई चेहरा ही नहीं है। 

    18:24 (IST)13 Sep 2020
    बिहार में बिजली की उपलब्धता बढ़ी है- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि बिहार में बिजली की क्या स्थिति थी, ये जगजाहिर है। गांवों में 2-3 घंटे की बिजली को बहुत माना जाता था लेकिन आज बिहार के गांवों और शहरों में बिजली की उपलब्धता पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा बेहतर है।

    17:29 (IST)13 Sep 2020
    बिहार के युवाओं की तारीफ कर बोले पीएम मोदी- इनकी प्रतिभा का प्रभाव चारों तरफ है

    पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार में चुनाव से पहले विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद कहा कि जब मैं कहता हूं कि बिहार देश की प्रतिभा का पॉवर हाउस (ऊर्जा केंद्र) है, तो ये कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। बिहार के युवाओं की प्रतिभा का प्रभाव चारों तरफ है।

    17:03 (IST)13 Sep 2020
    एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र से बिहार के लोगों को होगा बहुत फायदा

    बॉटलिंग संयंत्र के निर्माण 131.75 करोड़ रुपए के निवेश से किया गया है। यह संयंत्र बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिलों के अलावा झारखंड के गोड्डा, देवघर, दुमका, साहिबगंज तथा पाकुड़ जिलों की जरूरतों को भी पूरा करेगा। साथ ही मोदी ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन के पूर्वी चंपारण जिले के हरसिद्धि में 1,20,000 टन सालाना क्षमता के एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र का भी उद्घाटन किया। इसका निर्माण 136.4 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। प्रधानमंत्री ने इसका शिलान्यास 10 अप्रैल, 2018 को किया था।।

    15:33 (IST)13 Sep 2020
    दो दिन पहले भेजा था लालू यादव को इस्तीफा

    74 वर्षीय प्रसाद ने दो दिन पहले ही चिट्ठी लिखकर लालू प्रसाद यादव को अपना इस्तीफा भेजा था लेकिन लालू ने उसे ठुकरा दिया था। रघुवंश प्रसाद को तबीयत ज्यादा बिगड़न के बाद वेंटिलेटर पर रखा गया था। पूर्व केंद्रीय मंत्री की जब तबीयत ज्यादा नहीं बिगड़ी थी तब उन्होंने 6-7 पेज में पत्र लिखे थे। उनके करीबियों ने दो पेज के पत्र और जारी भी किए हैं। इसमें उन्होंने आरजेडी के काम करने के तरीके पर जोरदार हमला बोलते हुए कहा कि पार्टी में सामंती माहौल है। आरजेडी में अब विचारधारा के स्तर पर बहस की गुंजाइश नहीं बची है।

    15:27 (IST)13 Sep 2020
    रघुवंश प्रसाद के निधन पर राष्ट्रपति और पीएम ने जताया दुख, मोदी बोले- उनसे मेरा निकट परिचय रहा

    पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। मोदी ने रविवार को बिहार के कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन करने के दौरान कहा कि बिहार के दिग्गज नेता रघुवंश प्रसाद अब हमारे बीच नहीं रहे हैं। मैं उनको नमन करता हूं। रघुवंश बाबू के जाने से बिहार और देश की राजनीति में शून्य पैदा हुआ है। पीएम ने कहा कि रघुवंश जिस विचारधारा में पले बढ़े, जीवन भर उसको जीने का प्रयास किया। मैं जब बीजेपी के संगठन कार्यकर्ता के रूप में काम करता था उस काल से मेरा उनसे निकट परिचय रहा। बकौल पीएम मैं नीतीश जी से आग्रह करूंगा कि रघुवंश प्रसाद जी ने अपनी आखिरी चिट्ठी में जो भावना प्रकट की है उसको परिपूर्ण करने के लिए आप और हम मिलकर पूरा प्रयास करें।

    14:48 (IST)13 Sep 2020
    बिहार चुनाव से पहले पीएम मोदी की खास सौगात

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिहार में एलपीजी पाइपलाइन परियोजना के एक खंड और दो बॉटलिंग संयंत्रों का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन परियोजना का दुर्गापुर-बांका खंड और बांका और चंपारण जिले में दो एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि गैस पाइपलाइन परियोजना से बिहार में उर्वरक , बिजली और इस्पात क्षेत्र के उद्योगों को बढावा मिलेगा और सीएनजी आधारित स्वच्छ यातायात प्रणाली का भी लाभ होगा तथा रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। इस मौके पर बिहार के राज्यपाल फागू चौहान, राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तथा केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद थे। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) द्वारा निर्मित 193 किलोमीटर की दुर्गापुर-बांका पाइपलाइन खंड पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन विस्तार परियोजना का हिस्सा है। प्रधानमंत्री ने 17 फरवरी, 2019 को इसका शिलान्यास किया था।

    13:39 (IST)13 Sep 2020
    रघुवशं प्रसाद के निधन पर लालू यादव का ट्वीट

    पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद के निधन पर आरजेडी प्रमुख लालू यादव ने ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि ये आपने क्या किया, मैंने परसों ही आपसे कहा था कि आप कहीं नहीं जा रहे हैं।

    13:23 (IST)13 Sep 2020
    मोदी ने तीन प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटल किया

    दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बिहार में पेट्रोलियम क्षेत्र की तीन प्रमुख परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इसमें पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन का बांका तक विस्तार, बांका में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट और चंपारण में एलपीजी प्लांट का लोकार्पण किया।

    13:12 (IST)13 Sep 2020
    दो दिन बाद अपने पत्ते खोलेंगे चिराग पासवान, नीतीश कुमार के खिलाफ चुनाव लड़ने के अहम फैसले पर होगी बैठक

    बिहार विधानसभा चुनाव में चिराग पासवान की एलजेपी की रणनीति पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। इस बीच पार्टी अध्यक्ष पासवान ने 16 सितंबर को पार्टी के सभी सांसदों की एक अहम बैठक बुलाई है। सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में अगामी विधानसभा में 143 सीटों पर पार्टी उम्मीदवार उतारने की रणनीति पर फैसला हो सकता है। एनडीए घटक दलों में जेडीयू से नाराजगी के बीच पिछली बैठक में 143 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का फैसला लिया था। बैठक में भाजपा संग गठबंधन बनाए रखते हुए जेडीयू के खिलाफ उम्मीदवार उतारने की अपील की गई थी। तब चिराग पासवान ने इसपर खुलकर कोई जवाब नहीं दिया। ऐसे में अब 16 सितंबर को होने वाली बैठक में इस संबंध में जरूर अहम फैसला लिया जा सकता है।

    12:15 (IST)13 Sep 2020
    तेज प्रताप यादव का एनडीए पर निशाना! बोले- कोई देश तोड़ रहा है...पर चर्चा नहीं

    बिहार विधानसभा चुनाव में अब कुछ दिनों का समय बचा है और राजनीतिक पार्टियां लगातार एक दूसरे पर निशाना साध रही हैं। ताजा मामला आरजेडी नेता तेज प्रताप यादव से जुड़ा है। उन्होंने रविवार को कथित तौर पर भाजपा और जेडीयू पर निशाना साधा। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि कोई 'छज्जा' तोड़ रहा है, कोई देश तोड़ रहा है... हालांकि हड्डियां भा टूट रही हैं पर कोई चर्चा नहीं है। ये भी अपने आप में 'न्यू इंडिया' है। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि अरे भाई..! जो है ही नहीं उसे खाक निर्भर करोगे..? चाचा की 'अंतरात्मा' को बिहार आजतक नहीं देख पाया..!

    11:22 (IST)13 Sep 2020
    'रानी के पेट से नहीं बैलट बक्से से राजा पैदा होता है' रघुवंश प्रसाद की एक और चिट्ठी आई सामने

    लालू प्रसाद यादव की आरजेडी से इस्तीफा देकर बिहार की राजनीति में हलचल पैदा करने वाले रघुवंश प्रसाद सिंह गंभीर रूप से बीमार हो गए हैं और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। उनके एक सहयोगी ने शनिवार को यह जानकारी दी। पूर्व केंद्रीय मंत्री की जब तबीयत ज्यादा नहीं बिगड़ी थी तब उन्होंने 6-7 पेज में पत्र लिखे थे। अब उनके करीबियों ने दो पेज के पत्र और जारी किए हैं। इसमें उन्होंने आरजेडी के काम करने के तरीके पर जोरदार हमला बोलते हुए कहा है कि पार्टी में सामंती माहौल है। आरजेडी में अब विचारधारा के स्तर पर बहस की गुंजाइश नहीं बची है। पत्र में आगे कहा गया, 'सगंठन को मजबूत करने के लिए मैंने पत्र लिखा तो उसे ताक पर रख दिया गया। पढ़ने का भी कष्ट नहीं किया। जिस समाजवादी मंच से हम कहते रहे हैं कि रानी के पेट से नहीं बैलेट के बक्से से राजा पैदा होता है। मगर वहां पर क्या हो रहा है, लोग सब देख रहे हैं।'

    10:44 (IST)13 Sep 2020
    25 सालों का BSP से नाता तोड़ JDU में प्रदेश उपाध्यक्ष शामिल, दर्जनों पदाधिकारियों ने भी थामा नीतीश के दल का दामन

    बिहार विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश में बसपा इकाई को झटका लगा है। पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश त्यागी सहित दर्जनों पदाधिकारी शनिवार (12 अगस्त, 2020) को जेडीयू में शामिल हो गए। सभी को प्रदेश उद्योग मंत्री महेश्वर हजारी, परिवहन मंत्री संतोष निराला, अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण मंत्री रमेश ऋषिदेव और पूर्व पार्टी प्रवक्ता अजय आलोक की उपस्थिति में जेडीयू की सदस्यता दिलाई गई। क्लिक कर पढ़े पूरी खबर

    Next Stories
    1 रानी के पेट से नहीं बैलट बक्से से राजा पैदा होता है- रघुवंश प्रसाद की एक और चिट्ठी आई सामने
    2 Bihar Elections 2020: एनडीए के CM चेहरे पर बोले LJP चीफ- जो भी टॉम, डिक और हैरी बीजेपी चुनेगी, उससे खुश हूं
    3 पश्चिम बंगाल: BJP प्रमुख दिलीप घोष ने राज्य के भ्रष्ट पुलिसकर्मियों पर साधा निशाना, बोले- इससे अच्छा सब्जी बेचें
    IPL 2020
    X