ताज़ा खबर
 

Bihar Election: बिहार में राजग में कोई दरार नहीं, कांग्रेस-राजद अफवाह फैला रहे हैं: नित्यानंद राय

Bihar Assembly Election: कांग्रेस से जुड़े सूत्रों ने कहा कि वाम दलों सीपीएम और सीपीआई के साथ बातचीत चल रही है और जल्द ही इस पर अंतिम फैसला होने की उम्मीद है।

Bihar Assembly Election:  केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने राजद-कांग्रेस गठबंधन पर ‘‘अफवाह” फैलाने का आरोप लगाते हुए रविवार को कहा कि बिहार में राजग के भीतर “कोई दरार” नहीं है।  बिहार के पूर्व भाजपा अध्यक्ष नित्यानंद राय ने पूर्णिया जिले में पार्टी कार्यकर्ताओं को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए यह बात कही। राय की इस टिप्पणी को बिहार में राजग में शामिल लोजपा प्रमुख चिराग पासवान के कथित तौर पर नाराज होने की चर्चा की पृष्ठिभूमि में देखा जा रहा है।

रघुवंश, कांति सिंह समेत 7 सांसद तोड़ लालू ने बना ली थी नई पार्टी, अगले साल कब्जा ली 17 सीटें, जानें-‘RJD’ बनने की इनसाइड स्टोरी

नित्यानंद राय ने कहा कि राजग बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में एकजुट होकर लड़ेगा। उन्होंने राजग के 2010 की शानदार सफलता का जिक्र करते हुए वैसा ही प्रदर्शन इसबार भी इसे दोहराने का दावा किया जब गठबंधन ने विधानसभा की 80 प्रतिशत से अधिक सीटें जीती थीं।साल के आखिर में बिहार में विधानसभा चुनाव होने हैं और प्रदेश में राजनीतिक पार्टियां चुनाव जीतने के लिए रणनीति भी बनाने में जुट गई हैं। चुनाव जीतने के लिए नेता भी दूसरी पार्टियों में अपनी संभावनाएं भी देखने लगे हैं।

Coronavirus in India Live Updates

इधर कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने रविवार (5 जुलाई, 2020) को कहा कि महागठबंधन की तरफ से मुख्यमंत्री पद के चेहरे के बारे में राजनीतिक फायदे को ध्यान में रखकर फैसला किया जाएगा और अगर लोजपा महागठबंधन में शामिल होना चाहेगी तो कांग्रेस अपने सहयोगी दलों के साथ इस पर विचार करेगी।

 

Live Blog

Highlights

    08:29 (IST)06 Jul 2020
    रामविलास पासवान को महागठबंधन में आने का न्योता

    बिहार विधानसभा चुनाव से पहले सभी राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। इस क्रम में  बिहार विधान परिषद में कांग्रेस सदस्य प्रेम चंद्र मिश्रा ने लोजपा को महागठबंधन में आने का न्योता दिया। मिश्रा ने रामविलास पासवान को संप्रग के साथ होने की याद दिलाते हुए कहा था कि महागठबंधन में आने पर उनका स्वागत होगा।

    08:05 (IST)06 Jul 2020
    2014 में यूपीए छोड़ एनडीए में शामिल हो गई थी लोजपा

    लोजपा 2014 के लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस के नेतृत्व वाली संप्रग से नाता तोड़ कर राजग में शामिल हो गयी थी। लोजपा के संस्थापक केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान हैं। रामविलास ने पिछले साल अपने बेटे चिराग को अपनी पार्टी की कमान सौंप दी थी और युवा नेता ने प्रदेश में कोविड-19 महामारी और इससे उत्पन्न संकट से निपटने के तरीके को लेकर बिहार की नीतीश कुमार सरकार की आलोचना की थी ।

    06:26 (IST)06 Jul 2020
    सम्मानजनक सीट नहीं मिलने पर चिराग के नाखुश होने की चर्चा

    बिहार में मीडिया के एक हिस्से आयी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चिराग पासवान बिहार के मुख्यमंत्री एवं जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार से आसन्न बिहार विधानसभा चुनाव में लोजपा को "सम्मानजनक" सीटें देने के लिए तैयार नहीं होने के कारण नाखुश हैं। पिछले हफ्ते, बिहार में लोजपा के एक जिला इकाई प्रमुख को मीडिया के सामने यह बयान देने के लिए पद से हटा दिया गया था कि बिहार में राजग "अटूट" है।

    04:41 (IST)06 Jul 2020
    बिहार में राजग में कोई दरार नहीं, कांग्रेस-राजद अफवाह फैला रहे हैं: नित्यानंद

    केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने राजद-कांग्रेस गठबंधन पर ‘‘अफवाह" फैलाने का आरोप लगाते हुए रविवार को कहा कि बिहार में राजग के भीतर "कोई दरार" नहीं है। बिहार के पूर्व भाजपा अध्यक्ष नित्यानंद राय ने पूर्णिया जिले में पार्टी कार्यकर्ताओं को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए यह बात कही। राय की इस टिप्पणी को बिहार में राजग में शामिल लोजपा प्रमुख चिराग पासवान के कथित तौर पर नाराज होने की चर्चा की पृष्ठिभूमि में देखा जा रहा है।

    22:18 (IST)05 Jul 2020
    कोई उद्योग-इंडस्ट्री लगी? क्या युवाओं को रोज़गार मिला?

    आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर पूछा "क्या बिहार में 15 वर्षों में कोई उद्योग-इंडस्ट्री लगी? क्या युवाओं को रोज़गार मिला? क्या बिना धाँधली के कोई परीक्षा हुई। बिहार में सिर्फ़ और सिर्फ़ तबादला उद्योग पनप रहा है। समय आ गया है युवा जात-पात से ऊपर उठकर अपने वर्तमान और भविष्य को निर्धारित करने वाले मुद्दों को तरजीह दें।"

    21:03 (IST)05 Jul 2020
    9,500 आईटी सेल हेड के तौर पर कार्यकर्ताओं को तैनात किया

    देश भर में 60 वर्चुअल रैलियों के सफल आयोजन के बाद अब बीजेपी ने बिहार पर ध्यान केंद्रित कर लिया है। पार्टी का ज्यादा जोर सोशल मीडिया कैम्पेन पर है। इसके लिए पार्टी ने 9,500 आईटी सेल हेड के तौर पर कार्यकर्ताओं को तैनात किया है, जिनके ऊपर सोशल मीडिया कैंपेन की बागडोर होगी। बिहार बीजेपी के वरिष्ठ नेता और विधायक नितिन नवीन ने बताया, 'हर शक्ति केन्द्र, मंडल और जिले स्तर पर कार्यकर्ताओं का व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है, जिसके जरिए सूचनाओं का आदान प्रदान होता है।'

    20:20 (IST)05 Jul 2020
    जदयू ने विधानसभावार सम्मेलन के लिए चार टीम बनायी

    जदयू ने विधानसभावार सम्मेलन के लिए चार टीम बनायी है। इसमें एक टीम आरसीपी सिंह, दूसरी वशिष्ठ नारायण सिंह, तीसरी बिजेंद्र यादव और चौथी टीम राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह के नेतृत्व में काम करेगी। हर दिन सुबह नौ बजे से यह आयोजन होगा। एक दिन में एक टीम छह विधानसभा क्षेत्रों में सम्मेलन करेगी।

    19:05 (IST)05 Jul 2020
    RJD ने साइकिल रैली निकालकर केंद्र एवं राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी की

    राजद के स्थापना दिवस के मौके पर कार्यकर्ताओं ने डीजल-पेट्रोल के बेतहाशा वृद्धि के खिलाफ रविवार को साइकिल रैली निकालकर केंद्र एवं राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। रैली के दौरान वक्ताओं ने कहा कि राज्य की सरकार हर मोर्चे पर फेल हो चुकी है। राज्य में बढते अपराध से जनता के बीच त्राहिमाम की स्थिति है। बावजूद इसके सूबे के मुखिया की तानाशाही व अहंकारी रवैया चरम पर है। देश में अभी कोरोना काल के कारण लोगों की हालत वैसे ही खराब हो चुकी है। बावजूद उसके सरकार के द्वारा पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि कर आम-आवाम की कमर तोड़़ दी है। 

    18:24 (IST)05 Jul 2020
    रामचन्द्र प्रसाद सिंह सात जुलाई को छात्र जदयू की बैठक के साथ प्रकोष्ठों की बैठक आरंभ करेंगे

    राष्ट्रीय संगठन महासचिव रामचन्द्र प्रसाद सिंह सात जुलाई को छात्र जदयू की बैठक के साथ प्रकोष्ठों की बैठक आरंभ करेंगे। इस वर्चुअल बैठक में 08 जुलाई को अतिपिछड़ा प्रकोष्ठ, 9 जुलाई को महिला प्रकोष्ठ, 10 जुलाई को महादलित प्रकोष्ठ, 11 जुलाई को युवा जदयू , 12 जुलाई को व्यावसायिक प्रकोष्ठ, 13 जुलाई को किसान प्रकोष्ठ तथा 14 एवं 15 जुलाई 2020 को पार्टी के विभिन्न प्रकोष्ठों के साथ वर्चुअल बैठक की जाएगी। सभी बैठक में श्री सिंह मुख्य अतिथि होंगे। आरसीपी सिंह 16 जुलाई को पार्टी के सभी क्षेत्रीय प्रभारी, जिलाध्यक्ष, जिला संगठन प्रभारी, प्रदेश एवं जिला पार्टी द्वारा नामित विधानसभा प्रभारी तथा प्रकोष्ठों के प्रदेश अध्यक्षों के साथ वर्चुअल बैठक करेंगे।

    17:48 (IST)05 Jul 2020
    राजनीतिक वर्चुअल रैली को संबोधित करेंगे मुख्य मंत्री नीतीश कुमार

    सात अगस्त को अपनी पहली राजनीतिक वर्चुअल रैली को संबोधित करेंगे मुख्य मंत्री नीतीश कुमार। जदयू महासचिव ने बताया कि क्षेत्रीय प्रभारियों की बैठक में फैसला लिया गया कि 18 से 31 जुलाई के बीच विधानसभावार वर्चुअल सम्मेलन होगा। इसके लिए गठित चार टीमों का नेतृत्व रामचन्द्र प्रसाद सिंह, बशिष्ठ नारायण सिंह, बिजेन्द्र प्रसाद यादव तथा राजीव रंजन सिंह 'ललन' करेंगे। प्रत्येक टीम का नेता रोजाना छह विधानसभा क्षेत्र में जाकर लोगों को संबोधित करेंगे। सम्मेलन सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक चलेगा।

    17:16 (IST)05 Jul 2020
    तेज प्रताप यादव राधाकृष्ण के लीला स्थलों के दर्शन कर रहे हैं

    लालू प्रसाद यादव के पुत्र एवं बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव बिहार विधानसभा चुनाव के कुछ ही समय पहले एक बार फिर ब्रज में प्रवास पर हैं। वह पिछले कई दिनों से ब्रज में राधाकृष्ण के लीला स्थलों के दर्शन कर रहे हैं। उन्होंने अपने ट्विटर एकाउंट से 'राधे...राधे' लिखकर बोलो 'बांकेबिहारी लाल की जय' का नारा लिखकर एक वीडियो भी शेयर किया है।

    16:31 (IST)05 Jul 2020
    जिनकी रीढ़ की ​हड्डी होती है वही झुकता है

    तेजस्वी यादव ने कहा "उन 15 सालों में तेजस्वी तो सरकार में था भी नहीं, फिर भी हमने स्वीकार किया कि हमसे कोई भूल हुई हो तो माफ करना। जिनकी रीढ़ की ​हड्डी होती है वही झुकता है जिसकी नहीं होती वो रेंगता है। आज तक हमने विचारधारा का सौदा नहीं करा,किया होता तो आज तेजस्वी बिहार का मुख्यमंत्री होता।"

    15:53 (IST)05 Jul 2020
    इस दौर में लालू जी की सबसे ज़्यादा जरूरत

    राष्ट्रीय जनता दल के स्थापना दिवस पर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा "देश जिस दौर से गुजर रहा है हमें लगता है कि इस दौर में लालू जी की सबसे ज़्यादा जरूरत है। खासतौर से आज संसद में लालू जी को होना चाहिए, सब लोग उनकी कमी को महसूस कर रहे हैं।" 

    15:28 (IST)05 Jul 2020
    लालू यादव ने कोर्ट में दाखिल की जमानत याचिका

    चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने झारखंड हाई कोर्ट में याचिका दाखिल कर जमानत देने की गुहार लगाई है। उनकी ओर से चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी मामले में जमानत याचिका दाखिल की गई है।

    14:54 (IST)05 Jul 2020
    पासवान भाजपा के साथ रहे तो खिसक जाएगा वोट बैंक

    कांग्रेस के बिहार प्रभारी ने यह भी कहा, ‘‘अगर पासवान जी भाजपा के साथ रहे तो उनका वोट बैंक खिसक जाएगा क्योंकि जब उच्चतम न्यायालय ने कहा कि आरक्षण मौलिक अधिकार नहीं है तो केंद्र की राजग सरकार चुप रही। ऐसे में अगर भाजपा के साथ रहेंगे तो पासवान जी को बहुत बड़ा नुकसान होगा।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या महागठबंधन के दरवाजे पासवान के लिए खुले हुए हैं तो गोहिल ने कहा, ‘‘जब वह दरवाजा खटखटाएंगे तो हम अपने सहयोगी दलों के साथ विचार करेंगे और कोई फैसला करेंगे।’’

    14:22 (IST)05 Jul 2020
    राजग में बिखराव होगा: कांग्रेस

    पिछले कुछ हफ्तों में चिराग पासवान ने कई मौकों पर नीतीश कुमार की परोक्ष आलोचना की है तथा हाल ही में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को अक्षुण्ण बताने वाले लोजपा के मुंगेर जिलाध्यक्ष राघवेंद्र भारती को उनके पद से हटा दिया गया। कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि कांग्रेस महागठबंधन के घटक दलों के बीच सीट बंटवारे पर जल्द फैसला चाहती है। चिराग पासवान के हालिया बयानों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने दावा किया, ‘‘राजग में बिखराव होने वाला है क्योंकि भाजपा जरूरत के हिसाब से सहयोगी दलों का इस्तेमाल करती है और फिर धोखा देती है। शिवसेना को देखिए। उसका भाजपा ने पहले इस्तेमाल किया और फिर उसके साथ किए गए वादे तोड़ दिए। नीतीश कुमार और रामविलास के साथ भी भाजपा यही करेगी।’’

    13:17 (IST)05 Jul 2020
    भाजपा के साथ पासवान को होगा नुकसान, महागठबंधन में आना चाहेंगे तो करेंगे विचार: गोहिल

    कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने रविवार (5 जुलाई, 2020) को कहा कि महागठबंधन की तरफ से मुख्यमंत्री पद के चेहरे के बारे में राजनीतिक फायदे को ध्यान में रखकर फैसला किया जाएगा और अगर लोजपा महागठबंधन में शामिल होना चाहेगी तो कांग्रेस अपने सहयोगी दलों के साथ इस पर विचार करेगी। उन्होंने यह दावा भी किया कि अगर रामविलास पासवान आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा के साथ रहेंगे तो उन्हें बड़ा नुकसान होगा क्योंकि उच्चतम न्यायालय द्वारा आरक्षण को मौलिक अधिकार नहीं बताने पर केंद्र सरकार खामोश रही। गोहिल के इस बयान की इस संदर्भ में अहमियत है कि चिराग पासवान के बयानों के चलते इन दिनों राजग में कथित दरार की खबरें हैं।

    12:51 (IST)05 Jul 2020
    गठबंधन में वाम दलों से बातचीत के लिए चल रही बातचीत

    सूत्रों ने बताया कि बिहार विधानसभा चुनाव में वाम दलों सीपीएम और सीपीआई को एनडीए के खिलाफ साथ लाने में भी बातचीत जारी है। इस मामले में जल्द ही कोई निर्णय लिया जा सकता है।

    12:20 (IST)05 Jul 2020
    तेजस्वी को सीएम उम्मीदवार के रूप पेश किए जाने पर सहमति नहीं

    महागठबंधन के सहयोगियों ने चुनाव से पहले एक बैठक आयोजित की है। बैठक में पूर्व सीएम जीतन राम मांझी की HAM (S), उपेंद्र कुशवाहा की RLSP और मुकेश साहनी की विकास-शील इंसान पार्टी (VIP) जैसी छोटी पार्टियों ने हिस्सा लिया। हालांकि ये पार्टियां अभी भी तेजस्वी यादव को सीएम उम्मीदवार के रूप में पेश किए जाने पर सममति नहीं बना पाई हैं।

    11:50 (IST)05 Jul 2020
    एनडीए में फूट का फायदा उठाएं: कांग्रेस में मांग

    बिहार में एनडीए विरोधी विपक्षी गठबंधन राजद प्रमुख तेजस्वी यादव के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में आंतरिक मदभेदों को सुलझाने के लिए संघर्ष कर रहा है। इधर कांग्रेस खेमे में मांग उठ रही है कि पार्टी एनडीए खेमें में फूट का फायदा उठाए और शायद राम विलास पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) तक पहुंच जाए।

    Next Stories
    1 Bihar, Jharkhand Coronavirus : 73.90 प्रतिशत है बिहार का रिकवरी रेट, अबतक 2,57,896 टेस्टट्यूब सैम्पल की जांच हुई
    2 खौफ में विकास दुबे के गांव के लोग, 80% घरों में लगा ताला, गांव छोड़ भागे रहवासी, दहशत में नही जला चूल्हा
    3 बिहार CM पर भी कोरोना का खतरा! संक्रमित BJP नेता के बगल में बैठे थे नीतीश कुमार, अब अफसरों संग जांच को भिजवाया सैंपल
    ये पढ़ा क्या?
    X