ताज़ा खबर
 

इस राज्य में ग्रैजुएट बेरोजगारों को मिलेगा 3500 रुपये महीने तक का मासिक भत्ता

राजस्थान सरकार ने राज्य में स्रातक बेरोजगार युवाओं को बरोजगारी भत्ता देने के लिए पहले ही चल रही अक्षत योजना के नाम में बदलाव कर ''मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजन'' एक फरवरी 2019 से लागू की है। इसके लिए लाभार्थी राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है।

राजस्थान में स्रातक शिक्षित बेरोजगारों को मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना का लाभ मिलेगा

राजस्थान के स्नातक व उसके समकक्ष डिग्रीधारी शिक्षित बेरोजगार युवाओं को भी मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना में पात्र बेरोजगार युवा को 3500 रुपए मासिक तक का बेरोजगारी भत्ता मिलता है। यहां जारी एक बयान के अनुसार, प्रदेश के स्रातक व उसके समकक्ष डिग्री धारी योग्यता प्राप्त शिक्षित बेरोजगार युवाओं को एक फरवरी 2019 से मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना का लाभ मिलेगा।  राजस्थान सरकार ने राज्य में स्रातक बेरोजगार युवाओं को बरोजगारी भत्ता देने के लिए पहले ही चल रही अक्षत योजना के नाम में बदलाव कर ”मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजन” एक फरवरी 2019 से लागू की है। इसके लिए लाभार्थी राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है।

योजना के तहत पात्र बेरोजगारी भत्ते के रूप में पुरुष प्रार्थी को तीन हजार रुपए प्रतिमाह व महिला तथा विशेष योग्यजन लाभार्थी को 3500 रुपए प्रतिमाह मिलेगा। यह राशि दो साल तक या खुद का रोजगार मिलने तक मिलेगी। गौरतलब है की राज्य के सीएम बनने से पहले ही अशोक गहलोत ने ऐलान कहा था कि अगर वह वह सरकार में आए तो युवाओं के लिए बेरोजगार भत्ता का देंगे।

उन्होंने राज्य के सभी बेरोजगारों को हर महीने 3000-3500 रुपए बेरोजगारी भत्ता देने के वादा किया था। इसके तहत बेरोजगार लड़कों को हर महीने तीन हजार और लड़कियों को 3500 रुपए मिलेंगे। यह रकम एक मार्च से सभी बेरोजगारों के बैंक खाते में जमा की जाएगी। इस मामले को लेकर उन्होंने ट्वीट भी किया था।

हालांकि, यह भत्ता सिर्फ उन्हीं बेरोजगारों को मिलेगा, जिन्होंने खुद को रोजगार कार्यालय में पंजीकृत करा रखा है। सीएम गहलोत ने यह घोषणा गुरुवार को राजस्थान विश्वविद्यालय में छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन करते वक्त की।

भाषा के इनपुट के साथ ।

Next Stories
1 सेना के जवान ने वीडियो जारी कर लगाई मदद की गुहार, कहा- खेत पर हुआ कब्जा, मां-बाप को मिली जान की धमकी
2 कश्मीर: सैनिकों पर मारपीट का आरोप, वीडियो हुए वायरल, सेना ने कहा- कर रहे जांच
3 छत्तीसगढ़: पूर्व सीएम रमन सिंह के बेटे अभिषेक समेत 20 के खिलाफ फ्रॉड का केस, चिटफंड कंपनी में स्टार प्रचारक होने के चलते लगा आरोप
ये पढ़ा क्या?
X