ताज़ा खबर
 

Dussehra 2019: पुतले की जगह लगाया रावण का 40 फीट ऊंचा पोस्टर, जलाकर नहीं फाड़कर किया गया दहन

Dussehra (Vijayadashami) 2019: विजयदशमी के मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों में मंगलवार को रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले जलाकर लोगों ने बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव मनाया।

Author भुवनेश्वर | Updated: October 9, 2019 11:48 AM
भुवनेश्वर में रावण दहन फोटो सोर्स- एएनआई

Dussehra 2019: ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर के पास नयापल्ली इलाके में दशहरा बड़े ही अनोखे ढंग से मनाया गया। यहां रावण के विशालकाय पुतले जलाने की जगह 40 फीट का पोस्टर लगाया गया और उसे जलाने की बजाय फाड़कर रावण दहन का उत्सव मनाया गया। इस तरह से यह त्यौहार मनाने के पीछे का मकसद प्रदूषण मुक्त रावण दहन करना था। बता दें कि मंगलवार को देश के विभिन्न हिस्सों में रावण के पुतलों को जलाया गया।

अनोखे अंदाज में हुआ दहन: दरअसल, मंगलवार को विजयदशमी के मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों में रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले जलाकर लोगों ने बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव मनाया। इस दौरान वायु प्रदूषण से निपटने के लिए भुवनेश्वर के नयापल्ली पूजा कमेटी ने ने पुतले के बजाय 40 फीट का रावण पोस्टर बनाया और इसे जलाने की बजाय फाड़कर रावण दहन का उत्सव मनाया। इसका उद्देश्य प्रदूषण मुक्त विजयादशमी मनाने का था।


National Hindi News, 9 October 2019 Top Headlines Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

कई जगहों पर रखा गया पर्यावरण का ख्याल: मंगलवार को रावण के पुतले जलाने के दौरान पर्यावरण संरक्षण को भी लोगों ने ध्यान में रखा और हरित पटाखे जलाकर दहन किया। कई जगहों में पारंपरिक पटाखे का इस्तेमाल नहीं हुआ। दिल्ली में भी कई जगह हरित पटाखों का इस्तेमाल हुआ।

पीएम मोदी ने किया रावण दहन: पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के द्वारका में  राम लीला सोसाइटी में आयोजित दशहरा समारोह में रावण दहन किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से अपील की कि वे महिलाओं को और सशक्त बनाने एवं उनकी गरिमा की रक्षा के लिए काम करें क्योंकि यही नवरात्र की भावना है। पीएम ने खाना बर्बाद नहीं करने, ऊर्जा, जल का संरक्षण आदि का संकल्प लेने की बात कही।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Dussehra 2019: कानपुर में रामलीला मंच पर बजे फिल्मी गाने, बार बालाओं ने जमकर लगाए अश्लील ठुमके
2 राजस्थान: धौलपुर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान 10 युवक डूबे, अब 5 शव बरामद
3 सलमान खुर्शीद बोले- पार्टी को शून्य में छोड़कर चले गए राहुल, इसलिए अब तक हार का विश्लेषण नहीं कर पाई कांग्रेस