ताज़ा खबर
 

Bhopal Unlock 1 Guidelines: 15 जून से खुलेंगे सारे मंदिर, पर मूर्ति-ग्रंथ न छू सकेंगे भक्त, चलेगा 6 फुट की दूरी वाला फॉर्म्युला

Bhopal Unlock 1 Guidelines: इसी बीच, मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड (एमपीटीबी) ने एक बयान में कहा कि राज्य के वन विभाग ने 15 जून से राष्ट्रीय उद्यानों को फिर से खोलने के लिए एक परिपत्र जारी किया है और उद्यानों का बफर जोन मानसून के दौरान खुला रहेगा।

Bhopal, MP, Unlock 1, Guidelinesमध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मंदिर खुलने से पहले आस-पास परिसर में सैनिटाइशन और सफाई का काम करते कर्मचारी। (फोटोः पीटीआई)

Bhopal Unlock 1 Full Guidelines in Hindi:  मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 15 जून, 2020 से सभी धर्मस्थल खुलेंगे। हालांकि, कंटेनमेंट जोन्स में मंदिर-मस्जिद और अन्य धार्मिक स्थल नहीं खुलेंगे। कलेक्टर और जिला दण्डाधिकारी के मुताबिक, श्रद्धालुओं को भगवान की मूर्तियां या फिर धार्मिक ग्रंथ को छूने की भी इजाजत नहीं होगी। यही नहीं, छह फुट की सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) का पालन करना भी सबके लिए अनिवार्य होगा।

कलेक्टर और जिला दण्डाधिकारी दफ्तर के पत्र के अनुसार, धर्मस्थल में प्रसाद, चरणामृत, छिड़काव आदि भी नहीं होगा। फूल, नारियल, अगरबत्ती, चादर, चुनरी चढ़ाने के अलावा घंटा-घंटी बजाने को भी नहीं मिलेगा। अधिक संख्या में श्रद्धालुओं को न तो जुटने दिया जाएगा और न ही कॉयर, सिंगिंग या गुरुवाणी गाने की अनुमति मिलेगी। इस दौरान किसी भी प्रकार का आयोजन भी वहां नहीं हो सकेगा।

मस्जिदों में आने वाले नमाजियों को घर से ही वजू कर के आना पड़ेगा, जबकि अभिवादन के लिए वे एक-दूजे को छू नहीं सकेंगे। इस दौरान छह फुट की सामाजिक दूरी का ख्याल खास तौर पर रखना होगा। यह रहा पत्रः

सोमवार से फिर खुलेंगे राष्ट्रीय उद्यानः मध्य प्रदेश सरकार ने घरेलू यात्रियों के लिए अगले सप्ताह से राज्य के राष्ट्रीय उद्यानों को फिर से खोलने का फैसला किया है। मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड (एमपीटीबी) ने एक बयान में कहा कि राज्य के वन विभाग ने 15 जून से राष्ट्रीय उद्यानों को फिर से खोलने के लिए एक परिपत्र जारी किया है और उद्यानों का बफर जोन मानसून के दौरान खुला रहेगा।

COVID-19 in India Live Updates

राज्य सरकार ने पर्यटन स्थलों पर पर्यटन विकास निगम के होटलों, रिसॉर्ट और कई निजी संपत्तियों को फिर से खोल दिया है। बयान में कहा गया कि पर्यटन के लिए काफी प्रचार किया जा रहा है और पर्यटन को खोलने से सामान्य स्थिति में लौटने का एहसास मिलेगा। एमपीटीबी की अतिरिक्त प्रबंध निदेशक सोनिया मीणा ने कहा, ‘‘हम वन्यजीव, विरासत, तीर्थयात्रा, छुट्टियां और साहसिक पर्यटन जैसे स्थलों को खोलने के बाद काफी संभावनाएं देख रहे हैं।’’

MP में कोरोना संक्रमण के 198 नए केसः मध्य प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 198 नए मामले सामने आए। इस तरह प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमितों की संख्या 10,641 तक पहुंच गयी। राज्य के एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे में इस बीमारी से सात और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 447 हो गयी है।

अधिकारी ने कहा, ‘‘पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से इन्दौर में दो, जबलपुर में दो, और नीमच, सागर एवं खरगोन में एक—एक मरीज की मौत की पुष्टि हुई है।’’ उन्होंने बताया, ‘‘राज्य में अब तक कोरोना वायरस से सबसे अधिक 166 मौत इन्दौर में हुई है। उज्जैन में 66, भोपाल में 69, बुरहानपुर में 21, खंडवा में 17, खरगोन में 14, सागर में 14, जबलपुर में 13, देवास एवं मंदसौर में नौ—नौ लोगों की मौत हुई है। बाकी मौतें अन्य जिलों में हुई हैं।’’

Bihar, Jharkhand COVID-19 LIVE Updates

अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटो में प्रदेश में सबसे अधिक भोपाल में 63 नए मरीज मिले हैं इसके बाद इन्दौर में 57, नीमच में 12, जबलपुर में नौ, उज्जैन और खरगोन में आठ-आठ, देवास में छह तथा शेष अन्य जिलों में नए मरीज पाए गये हैं। अधिकारी ने बताया कि प्रदेश के कुल 52 में से 51 जिलों के लोग अब तक कोविड—19 से संक्रमित पाये गये हैं। (PTI-Bhasha इनपुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 महाराष्ट्र में अब आधे दाम पर कोरोना टेस्ट! उद्धव सरकार ने तय की 2200 रुपए अधिकतम रकम; 400 रुपए अधिक दे घर पर दिया जा सकेगा सैंपल
2 MP: शहडोल में दर्दनाक हादसा! खदान धंसने के बाद 6 मजदूरों की मौत, 4 की हालत नाजुक
3 ‘बेटी बचाओ भी जुमला’, हरियाणा में दिनदहाड़े लड़की के अपहरण पर बरसे कांग्रेस नेता, सीसीटीवी फुटेज भी किया साझा
IPL 2020 LIVE
X