ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र में लू के कारण पांच की मौत, देश के कई राज्यों में अगले दो महीने तक जारी रहेगा गर्मी का कहर

लू के कारण पांच लोगों की मौत के बाद प्रदेश सरकार ने कुछ गाइडलाइन्स जारी की हैं।

गर्मियों में तेल आदि की चीजों का सेवन कम से कम करें और इसके बजाय पेट में ठंड करने वाली चीजें खाएं।

महाराष्ट्र में गर्मी के कहर से पांच लोगों की मौत हो चुकी है। सर्दियों के जाते ही मार्च के महीने में गर्मी अपने तेवर दिखा रही है। प्रदेश के कई शहरों का तापमान 40 डिग्री के पार जा चुका है और लोग गर्मी के कारण बेहाल हैं। लू के कारण पांच लोगों की मौत के बाद प्रदेश सरकार ने कुछ गाइडलाइन्स जारी की हैं। सरकार ने लोगों को हल्के और सूती कपड़े पहनने, साथ ही जितना हो सके उतना पानी पीने की सलाह दी है। सूबे के रायगढ़ जिले के भीरा गांव की बात करें तो यहां  का तापमान 46.5 डिग्री तक पहुंच चुका है लेकिन इसे लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अभी इतने तापमान की पुष्टि नहीं हुई है। हमारी एक टीम गांव में जाकर तापमान की जांच करेगी। वहीं अकोला में 44.1 और वार्धा, नागपुर और चंद्रापुर में 43 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है।

इनके अलावा देश के कई राज्य ऐसे हैं जो गर्मियों के शुरु होते ही प्रचंड गर्मी की मार झेल रहे हैं। राजस्थान की बात करें तो बाड़मेर में 43.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। इसके साथ ही हरियाणा के नरनौल में 42 डिग्री तापमान दर्ज किया है जो कि सामान्य तापमान के मुकाबले 9 डिग्री ज्यादा है। पंजाब के लुधियाना की बात करें तो लोग सामान्य के मुकाबले 7 डिग्री ज्यादा तापमान झेल रहे हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के वाराणसी, आगरा, इलाहबाद और हमीरपुर में पारा 40 डिग्री के पार जा चुका है। इसके साथ राजधानी दिल्ली की बात करें तो पिछले पांच साल के मुकाबले गुरुवार को सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया। सुबह के समय दिल्ली का तापमान 23.7 डिग्री तापमान दर्ज किया जिसे लेकर मौसम विभाग का कहना है कि यह तापमान सामान्य तापमान से 6 डिग्री ज्यादा है।

गुजरात की बात करें तो प्रचंड गर्मी के कारण अहमदाबाद में येलो अलर्ट जारी किया गया है। यहां का तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया है। आपको बता दें कि देश में पड़ती इस गर्मी को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो महीनों तक इस प्रकार ही गर्मी का माहौल बना रहेगा।

चेनानी-नशरी सुरंग: देश की सबसे लंबी सुरंग के निर्माण में लगा साढ़े पांच साल का वक्त, 3700 करोड़ की लागत

देखिए वीडियो - महाराष्ट्र: धूम-धाम से मनाया जा रहा है मराठी नववर्ष गुड़ी पड़वा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X