scorecardresearch

Maharashtra: सावरकर ने की अंग्रेजों की मदद, राहुल गांधी के बयान पर बोले उद्धव ठाकरे- हम नहीं करते इसका समर्थन

Bharat Jodo Yatra, maharashtra, V D Savarkar: उद्धव ठाकरे ने कहा कि वह वीर सावरकर पर की गई राहुल गांधी की टिप्पणी का समर्थन नहीं करते।

Maharashtra: सावरकर ने की अंग्रेजों की मदद, राहुल गांधी के बयान पर बोले उद्धव ठाकरे- हम नहीं करते इसका समर्थन
Bharat Jodo Yatra: वीडी सावरकर पर राहुल गांधी के बयान पर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किया किनारा। (फोटो सोर्स: एक्सप्रेस)

वल्लभ ओझारकर

Bharat Jodo Yatra: हिंदुत्व विचारक वी डी सावरकर (V D Savarkar) पर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बयान पर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Shiv Sena president Uddhav Thackeray) ने किनारा कर लिया है। साथ ही ठाकरे के शेगांव में कांग्रेस द्वारा आयोजित रैली में भी शामिल होने की संभावना नहीं है।

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे (Shiv Sena president Uddhav Thackeray) ने गुरुवार (17 नवंबर, 2022) को कहा कि वह कांग्रेस नेता की टिप्पणी का समर्थन नहीं करते हैं, क्योंकि वह सावरकर का सम्मान करते हैं। राहुल गांधी द्वारा भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हिंदुत्व विचारक वी डी सावरकर की आलोचना करने और विवाद छिड़ने के दो दिन बाद उद्धव ठाकरे का यह बयान सामने आया है।

हालांकि, ठाकरे ने कहा कि शिवसेना देश में आजादी के लिए गांधी की यात्रा का समर्थन करती है। उन्होंने यह भी संकेत दिया कि वह यात्रा के एक हिस्से के रूप में कांग्रेस द्वारा शेगांव में आयोजित रैली में शामिल नहीं हो सकते हैं। बता दे, कांग्रेस ने ठाकरे के साथ-साथ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार को आमंत्रित किया था।

इस बीच, शिवसेना प्रमुख ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर निशाना साधा। ठाकरे ने कहा कि आरएसएस भारत के स्वतंत्रता आंदोलन का हिस्सा नहीं थी। उन्होंने भाजपा से सवाल किया कि ऐसे समय में सावरकर को भारत रत्न से सम्मानित क्यों नहीं किया गया। यह उनके और स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में बहुत कुछ कहता है।

ठाकरे ने कहा, ‘राहुल गांधी ने वीर सावरकर के बारे में जो कहा उससे हम सहमत नहीं हैं। हम सावरकर का सम्मान और प्यार करते हैं, लेकिन स्वतंत्रता सेनानियों और सावरकर पर हमसे सवाल करने से पहले आपको (भाजपा) हमें पहले यह बताना चाहिए कि स्वतंत्रता संग्राम में आरएसएस की भूमिका और योगदान क्या था। आजादी की लड़ाई के वक्त हम नहीं थे, लेकिन आरएसएस था। आजादी की लड़ाई में इस संगठन की कोई भूमिका नहीं थी।

ठाकरे ने पूछ कि पीएम के पास भारत रत्न देने का पूरा अधिकार है, जब आप सावरकर के बारे में इतना बोलते हैं तो आपने अभी तक सावरकर को भारत रत्न क्यों नहीं दिया?

सावरकर के जीवन के साथ आदिवासी नेता बिरसा मुंडा की शहादत की तुलना करते हुए राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा था कि जो भाजपा और आरएसएस के आदर्श (वीर सावरकर) हैं, उन्होंने अंग्रेजों को दया याचिकाएं लिखीं। सावरकर ने अंग्रेजों की मदद की थी। कांग्रेस ने मुंडा का सम्मान किया, जिन्होंने बिना हारे मौत का सामना किया। राहुल गांधी की इस टिप्पणी बाद के महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के शिवसेना ने भी अपनी नाराजगी जताई।

बुधवार को भाजपा के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे पर भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के लिए उस समय निशाना साधा था, जब राहुल गांधी हिंदुत्व विचारक वीर सावरकर पर टिप्पणी कर रहे थे।

शिंदे गुट के सांसद राहुल शेवाले ने बुधवार को मांग की थी कि सावरकर के खिलाफ गांधी की आपत्तिजनक टिप्पणियों के लिए महाराष्ट्र में ही भारत जोड़ो यात्रा रोक दी जानी चाहिए। शेवाले ने बाल ठाकरे की पुण्यतिथि की पूर्व संध्या पर दादर के वीर सावरकर मेमोरियल हॉल में एक व्याख्यान श्रृंखला में शिंदे और फडणवीस से यह मांग की।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 17-11-2022 at 03:11:27 pm
अपडेट