ताज़ा खबर
 

इधर भारत बंद, उधर पहली बार पेट्रोल 90 के करीब, देश में सबसे महंगा

Bharat Band, Bharat Bandh Today on 10th September 2018 News (भारत बंद): परभानी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 89.97 रुपये यानी 90 रु. के करीब पहुंच गई है। ऐसा पहली बार है जब देश में इतना मंहगा पेट्रोल बेचा जा रहा है।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (image source-Facebook)

भारत बंद, Bharat Bandh Today: सोमवार (10 सितंबर) को देश भर में ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेस के आह्वान पर भारत बंद के दौरान महाराष्ट्र के परभणी में पेट्रोल कीमतों ने रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की। यहां देश में सबसे महंगा पेट्रोल मिल रहा है। परभणी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 89.97 रुपये यानी 90 रु. के करीब पहुंच गई है। ऐसा पहली बार है जब देश में इतना मंहगा पेट्रोल बेचा जा रहा है। परभणी जिला पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (पीडीपीडीए) अध्यक्ष संजय देशमुख ने मीडिया को बताया कि पेट्रोल की कीमतें मनोवैज्ञानिक तौर पर 90 रुपये प्रति लीटर (80.97) पहुंची, वहीं सोमवार को डीजल के दाम 77.92 रुपये प्रति लीटर हो गए। ऑल इंडिया पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (एआईपीडीए) प्रवक्ता अली दारुवाला ने मीडिया को बताया कि विभिन्न स्थानीय करों के साथ महाराष्ट्र में दूसरी जगहों पर पेट्रोल 88 रुपये प्रति लीटर और डीजल 76 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 7 Plus 128 GB Rose Gold
    ₹ 61000 MRP ₹ 76200 -20%
    ₹6500 Cashback
  • Sony Xperia XZs G8232 64 GB (Warm Silver)
    ₹ 34999 MRP ₹ 51990 -33%
    ₹3500 Cashback

तेल की बढ़ती कीमतों के विरोध में कांग्रेस के आह्वान पर राज्य में विपक्षी दलों ने ‘रेल रोको’ आंदोलन चलाया। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और शिवसेना को छोड़कर सभी पार्टियां ईंधन में बढ़ी कीमतों के खिलाफ भारत बंद के प्रदर्शन में शामिल हुईं। महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण और मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम ने अंधेरी स्टेशन बस डिपो के बाहर हजारों कार्यकर्ताओं का नेतृत्व किया और बाद में रेलवे की पटरियों का रुख कर सरकार खिलाफ नारेबाजी की।

पुलिस ने अंधेरी में कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था कर रखी थी। पूर्व मंत्री नसीम खान, माणिकराव ठाकरे, सुरेश शेट्टी सहित कई नेता विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। हालांकि, उपनगरीय ट्रेनें, बेस्ट बसें, स्कूल और कॉलेज सामान्य रूप से संचालित हुए फिर भी कई इलाकों में दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहें। राज ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के कार्यकर्ताओं ने मुंबई, ठाणे, पालघर, पुणे, नासिक और राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी आक्रामक विरोध प्रदर्शन किए। महाराष्ट्र में भारत बंद को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, (एनएसपी) समाजवादी पार्टी, जनता दल (एस), आरपीआई (जी), पेजन्ट एंड वर्कर्स पार्टी, वामपंथी दल, स्वाभिमानी शेतकरी पार्टी, पीपुल्स रिपब्लिकन पार्टी का समर्थन हासिल है।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App