ताज़ा खबर
 

सड़क हादसे में खो दिए थे पैर, अब मिस व्हीलचेयर वर्ल्ड कंप्टीशन में भारत का मान बढ़ाएगी यह डेंटिस्ट

वह चाहतीं तो हार मान सकती थीं। लेकिन उन्होंने अपने घुटने नहीं टेके। अपना सारा ध्यान सायकोलॉजी...

मिस व्हीलचेयर वर्ल्ड कंप्टीशन 2017 में राजलक्ष्मी एस.जे भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। प्रतियोगिता की शुरुआत सात अक्टूबर से पोलैंड में होगी। राजलक्ष्मी पेशे से डेंटिस्ट हैं। कुछ साल पहले सड़क हादसे में वह अपने पैर गंवा बैठी थीं। खास बात है कि 2014 में वह मिस व्हीलचेयर इंडिया जीत चुकी हैं। कर्नाटक राज्य में बेंगलुरु की रहने वाली 31 साल की राजलक्ष्मी बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं। वह डेंटल स्पेशलिस्ट, कंसल्टिंग ऑर्थोडोंटिस्ट और असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। 2007 में बीडीएस परिणाम आने के बाद वह पेपर प्रेजेंट करने चेन्नई गई थीं। कॉन्फ्रेंस में जाते वक्त रास्ते में ड्राइवर की गलती से उनकी कार दुर्घटना का शिकार हुई। हादसे में उन्हें बुरी तरह चोट आई, जिससे उनके पैरों में लकवा मार गया।

वह चाहतीं तो हार मान सकती थीं। लेकिन उन्होंने अपने घुटने नहीं टेके। अपना सारा ध्यान सायकोलॉजी और फैशन ट्रेड में दिया। यही नहीं, उन्होंने इसके साथ डेंटल स्टडीज में मास्टर्स की पढ़ाई भी पूरी की। एक दिन इंटरनेट पर यूं ही उन्होंने मिस व्हीलचेयर इंडिया ब्यूटी कंप्टीशन के बारे में पढ़ा। उन्हें भी उसमें हिस्सा लेने का ख्याल आया।

राजलक्ष्मी का आत्मविश्वास काम आया। किस्मत ने भी इस दौरान उनका साथ दिया। यही कारण था कि मुसीबत भरे सफर के बीच उन्होंने 2014 में उन्होंने मिस व्हीलचेयर इंडिया का ताज अपने नाम किया। अब वह मिस व्हीलचेयर वर्ल्ड 2017 कंप्टीशन में हिस्सा लेंगी, जो पोलैंड में सात अक्टूबर से होगी। प्रतियोगिता में उनका शामिल होना ही देश के लिए सम्मान की बात है।

वह दिव्यांगों के लिए काम करने वाली संस्था की चेयरपर्सन भी हैं, जिसका नाम एसजे फाउंडेशन है। उनके मुताबिक, वह दिव्यांग हैं, जो देखने में साफ तौर पर पता लग जाता है। लेकिन कई लोगों की दिव्यांगता नहीं दिखती। यह कई किस्म की होती है। यह व्यवहारिक, शारीरिक, मानकिस और बौद्धिक स्तर पर भी हो सकती है। लेकिन आप किसी को उसकी इस कमजोरी के आधार पर माप नहीं कर सकते।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.