ताज़ा खबर
 

उत्तराखंड: भारी बारिश के चलते बद्रीनाथ तीर्थयात्रा बाधित

देहरादून मौसम कार्यालय के निदेशक ने बताया कि 18 जुलाई से मौसम की स्थिति में सुधार होने की संभावना है।

Author देहरादून | July 16, 2016 4:56 PM
(file photo)

उत्तराखंड के अधिकतर इलाकों में आज भारी बारिश हुयी जिसके कारण जनजीवन प्रभावित हुआ जबकि भूस्खलन के कारण पहाड़ से चट्टानों के गिरने के चलते बद्रीनाथ जाने वाला राजमार्ग बंद हो गया और तीर्थयात्रा बाधित हुयी।  मौसम विभाग ने विशेषकर आपदा की आशंका वाले पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, चमोली और रूद्रप्रयाग जिलों सहित राज्य के पहाड़ी इलाकों में अगले 48 घंटों में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है। यहां मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ आने, बादल फटने और भूस्खलन हो सकती है। इसके मद्देनजर लोगों को चौकस रहने को कहा गया है।

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया, ‘‘हमें अगले 48 घंटे काफी सावधान रहने की जरूरत है जिसमें पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, चमोली और रूद्रप्रयाग जिलों में कुछ घंटों के भीतर बहुत भारी बारिश हो सकती है। कुछ घंटों तक होने वाली बहुत भारी बारिश के कारण बाढ़, बादल फटने और भूस्खलन की घटना हो सकती है। ऐसे में लोगों को सावधान रहना चाहिए।’’ उन्होंने चारधाम यात्रियों को मौसम की चेतावनी का अनुसरण करने और प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की सलाह दी।  देहरादून मौसम कार्यालय के निदेशक ने बताया कि 18 जुलाई से मौसम की स्थिति में सुधार होने की संभावना है।  रिषिकेश से मिली एक रिपोर्ट में बताया गया है कि रात भर हुयी भारी बारिश के कारण गंगा में जलस्तर बढ़ गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App