12 लाख दीयों से झिलमिला उठी अयोध्या नगरी

दीपोत्सव के खुमार में डूबी अयोध्या मंगलवार को जब 12 लाख दीयों से जगमगाई तो उसे उसकी चमक से लोगों की आंखें चौंधिया गईं।

Deepawali, Ayodhya, TV debate
अयोध्या में बुधवार, 3 नवंबर, 2021 को दीपोत्सव समारोह के दौरान सरयू नदी के तट पर मिट्टी के दीपक जलाते श्रद्धालु। (पीटीआई फोटो)

दीपोत्सव के खुमार में डूबी अयोध्या मंगलवार को जब 12 लाख दीयों से जगमगाई तो उसे उसकी चमक से लोगों की आंखें चौंधिया गईं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरयू तट पर बनी राम की पैड़ी में पहुंच कर जैसे ही दीप जलाया, वैसे ही संपूर्ण अयोध्या में 12 लाख दीये जगमगाने लगे।

दुनिया में अपनी तरह की इस रोचक, रोमांचक, दिलचस्प और अद््भुत घटना का साक्षी बुधवार को गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रेकार्ड्स भी बना। उसके अधिकारियों ने राम की पैड़ी पर जल रहे नौ लाख से ज्यादा दीपों की गणना पूरी करके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गिनीज बुक आफ विश्व रिकॉर्ड का प्रमाणपत्र सौंपा। पंचम दीपोत्सव में बुधवार को पिछले सारे कीर्तिमान ध्वस्त हो गए।

राम की पैड़ी परिसर में अवध विश्विद्यालय के 12000 तैनात वालेंटियर्स ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दीप प्रज्जवलित करते ही सारे आकाश में टिमटिमाते तारों की तरह लाखों दीप प्रज्जवलित कर दिए गए। इसकी छटा देखते ही बन रही थी। राम की पैड़ी में कुल नौ लाख दीप जलाये गए और तीन लाख दीप अयोध्या के विभिन्न मठ-मंदिरों , विद्यालयों तथा अयोध्या के नागरिकों ने अपने घरों में जलाए।

इसके पहले मुख्यमंत्री ने अपने कैबिनेट सहयोगियों व प्रदेश अध्यक्ष के साथ आरती स्थल पहुंच कर सरयू आरती की। राम की पैड़ी क्षेत्र में तीन विदेशी राजदूत भी मुख्यमंत्री के साथ रहे, जो इस दृश्य को देखकर भाव-विभोर हो रहे थे। नया घाट पर लेजर शो और आतिशबाजी का भव्य कार्यक्रम चल हुआ, जिसका मुख्यमंत्री ने अपने सहयोगियों के साथ अवलोकन किया।

रामकथा पार्क में रामलीला मंडलियों की रामलीला भी देखी। समूची अयोध्या इन दिनों दीपोत्सव कार्यक्रम के पोस्टरों और होर्डिंग्स से पटी हुई है । पत्रकारों के लिए अयोध्या में बने अंतरराष्ट्रीय मीडिया सेंटर का मुख्यमंत्री द्वारा लोकार्पण किया गया तथा रामकथा संग्रहालय में अस्थायी मीडिया सेंटर भी स्थापित किया गया था।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट