scorecardresearch

Himachal Pradesh Assembly Exit Poll Result Analysis: हिमाचल प्रदेश की 22 सीटें बना या बिगाड़ सकती हैं भाजपा और कांग्रेस का समीकरण, जानिए कैसे

Himachal Pradesh Exit Poll: India Today Axis My India Exit Poll के आंकड़ों के मुताबिक भाजपा को 24 से 34 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस को 30 से 40 सीटें मिलने का अनुमान है।

Himachal Pradesh Assembly Exit Poll Result Analysis: हिमाचल प्रदेश की 22 सीटें बना या बिगाड़ सकती हैं भाजपा और कांग्रेस का समीकरण, जानिए कैसे
हिमाचल प्रदेश में 22 ऐसी सीटें हैं जहां भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर के आसार हैं(फोटो सोर्स: PTI)।

Himachal Pradesh Assembly Exit Poll: हिमाचल प्रदेश(Himachal Pradesh) के विधानसभा चुनाव को लेकर सामने आए एग्जिट पोल में भाजपा(BJP) और कांग्रेस(Congress) में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। वहीं आप की झोली में जीरो सीटें आने का अनुमान है। बता दें कि India Today Axis My India के Exit Poll में ह‍िमाचल प्रदेश में 22 ऐसी सीटें हैं, जहां भाजपा और कांग्रेस में महज 3 फीसदी के अंतर का अनुमान है।

Exit Poll Result Analysi-22 सीटें बना या बिगाड़ सकती हैं भाजपा और कांग्रेस का खेल:

Axis My India के चेयरमैन और एमडी प्रदीप गुप्ता(Pradeep Gupta) ने हिमाचल प्रदेश के एग्जिट पर बताया कि हमारे सर्वे में दो दलों(भाजपा-कांग्रेस) के बीच का अंतर तीन फीसदी का है। इन सीटों पर कोई भी दल जीत या हार सकता है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश में बीते कुछ सालों का इतिहास रहा है कि हर पांच साल बाद जनता सत्ता परिवर्तन करती है।

ऐसे में प्रदीप गुप्ता ने कहा कि 22 सीटों पर भाजपा के बागी हैं, अगर वो जरा से भी कामयाब होते हैं, जो भाजपा का खेल बिगड़ सकता है। उन्होंने कहा कि 2017 के चुनाव में 20 से अधिक सीटें ऐसी थीं, जहां हार-जीत का अंतर तीन हजार से कम का था, वहीं इस बार 22 सीटों पर डेढ़ हजार मतों के अंतर से हार-जीत हो सकती है।

Himachal Pradesh Assembly Exit Poll- किन सीटों पर हार-जीत का अंतर कम:

हिमाचल प्रदेश की जिन अहम सीटों को लेकर एग्जिट पोल में भाजपा-कांग्रेस के बीच मामूली अंतर का अनुमान है, उनमें मनाली, बड़सर, सुजानपुर, सरकाघाट, जोगिंदरनगर, धरमपुर, जवाली, इंदौरा, भरमौर, लाहौल स्पीति, बैजनाथ, जसवान प्रागपुर, उना, झंदूता, घुमारवीं, बिलासपुर, अरकी शामिल है।

क्या कहता है एक्सिस माय इंडिया का एग्जिट पोल:

पांच द‍िसंबर को India Today Axis My India के Exit Poll के नतीजों में ह‍िमाचल प्रदेश में सत्‍ता पर‍िवर्तन के आसार हैं। हालांकि बाकी एजेंसियों के सर्वे में भाजपा की वापसी दिख रही है। एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में भाजपा 24-34, कांग्रेस 30-40 सीटें हासिल कर सकती है। वहीं आम आदमी पार्टी को शून्य सीटें मिलने का अनुमान है।

वहीं Today’s Chanakya के एग्जिट पोल में भाजपा 33, कांग्रेस को भी 33 सीटें मिलने का अनुमान है। इसके अलावा इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में भाजपा 35-40, कांग्रेस को 26-31 सीटें मिल सकती हैं।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 06-12-2022 at 06:16:53 pm