X

500 वाली ट्रे में डाल दिए 2 हजार के नोट, 12 घंटे में ATM से निकल गए 33 लाख रुपये

घटना जमशेदपुर के बारीडीह बाजार इलाके की है। यहां के एटीएम से 3 से 4 सितंबर के बीच कैश डालने वाली एजेंसी की लापरवाही के चलते 12 घंटे में 40 लोगों ने करीब 33 लाख रुपए निकाल लिए।

झारखंड के जमशेदपुर में एटीएम में कैश डालने वाली एजेंसी की बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। दरअसल यहां एचडीएफसी बैंक के एटीएम में 500 की ट्रे में 2000 रुपए के नोट रख दिए गए, जिसके चलते एटीएम लोगों को चार गुना ज्यादा नोट दे रहा था। घटना जमशेदपुर के बारीडीह बाजार इलाके की है। यहां के एटीएम से 3 से 4 सितंबर के बीच कैश डालने वाली एजेंसी की लापरवाही के चलते 12 घंटे में 40 लोगों ने करीब 33 लाख रुपए निकाल लिए। दैनिक भास्कर की एक खबर के अनुसार, लोगों को रसीद तो सही मिल रही थी, लेकिन पैसे चार गुना मिल रहे थे, यानि कि जो व्यक्ति 500 रुपए निकाल रहा था, उसे 2000 का नोट मिल रहा था।

एचडीएफसी बैंक के उपाध्यक्ष राजीव बनर्जी ने बताया कि उनके बैंक का कैश इन ट्रांजिट करार सीएमएस एजेंसी के साथ है। एजेंसी के कर्मियों ने ही गलती से 500 रुपए की ट्रे में 2000 रुपए के नोट रख दिए थे। चूंकि गलती एजेंसी के कर्मचारियों की थी, इसलिए बैंक एजेंसी से राशि वसूल करेगा। बहरहाल एजेंसी रकम की रिकवरी करने का प्रयास कर रही है। एजेंसी के कर्मचारी अब लोगों के घर-घर जाकर अतिरिक्त राशि लौटाने को कह रहे हैं। बता दें कि एटीएम में इस तरह की गड़बड़ी का यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी इस तरह की घटनाएं हो चुकी हैं। बीते साल जनवरी में राजस्थान के टोंक में भी ऐसा मामला सामने आया था।

जहां बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम में 100 रुपए के बजाए 2000 रुपए के नोट निकल रहे थे। एक व्यक्ति ने इस बात की जानकारी बैंक को दी, जिसके बाद बैंक ने एटीएम बंद कर दिया। इस मामले में कैश इन ट्रांजिट करार के तहत कैश डालने वाली एजेंसी की गलती सामने आयी थी। हालांकि जब तक गलती सुधारी जाती तब तक एटीएम से 6 लाख रुपए निकल चुके थे। इसी तरह कानपुर के एटीएम से भी इसी तरह ज्यादा पैसे निकल गए थे।

  • Tags: Jharkhand,