ताज़ा खबर
 

असम चुनावः 16 सीटों के लिए AIUDF ने जारी की कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट, Congress भी लाई 40 उम्मीदवारों की सूची

AIUDF ने 16 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. इन 16 सीटों में से पांच सीटों पर कांग्रेस के साथ फ्रेंडली चुनाव तय हुआ है। वहीं कांग्रेस ने 40 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। इसमें आधे नये चेहरे हैं।

Assam Legislative Assembly election 2021, Assam Assembly election, Assam 2021 election CANDIDATES, All India United Democratic Front, assam gana parishad, assam jatiya parishadAssam Assembly elections: कांग्रेस ने 40 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। (express file photo)

असम में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिये ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) ने कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी कर दी है। AIUDF ने 16 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं। इन 16 सीटों में से पांच सीटों पर कांग्रेस के साथ फ्रेंडली चुनाव तय हुआ है। वहीं कांग्रेस ने 40 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। इसमें आधे नये चेहरे हैं।

प्रदेश के टीटाबोर विधानसभा सीट पर उम्मीदवार के नाम को अंतिम रूप देने से पहले पार्टी पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत तरुण गोगोई के परिवार से सलाह-मशविरा करेगी। इस सीट से गोगोई लगातार चार बार विधायक निर्वाचित हुये थे। प्रदेश में 27 मार्च को पहले चरण में 47 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। कांग्रेस ने शनिवार रात उनमें से 40 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। पार्टी की पहली सूची में 20 नये चेहरे हैं और छह मौजूदा विधायक हैं। इनमें कांग्रेस विधायक दल के नता देबब्रत सैकिया का नाम भी शामिल है, जो नजीरा से उम्मीदवार बनाये गये हैं।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की नजर प्रतिष्ठित टीटाबोर सीट पर है जबकि कांग्रेस इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखना चाहती है। प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके तरुण गोगोई इस सीट से विधायक थे। पिछले साल 23 नवंबर को कोविड के बाद की जटिलताओं के चलते उनका निधन हो गया था।

टीटाबोर के अलावा तिनसुकिया, ढकुआखाना, बेहाली, ढिंग एवं बोकाखत सीटों पर तथा एआईयूडीएफ के खाते वाली नौबोइचा सीट पर अभी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा बाकी है। कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने बताया कि इन सीटों के बारे में जल्दी ही निर्णय लिया जायेगा। इनमें से कुछ सीटें गठबंधन के सहयोगी दल को दी जाएंगी।

सैकिया के अलावा, जिन विधायकों को फिर से टिकट दिया गया है, उनमें समागुरी से रकीबुल हुसैन, रूपोहीहाट से मो. नुरुल हुदा, मरियानी से रूपज्योति कुर्मी, सरूपथार से रोजलीना तिर्की और दुमदुमा से दोमा दुर्गा भूमिज शामिल हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं राज्यसभा सदस्य रिपुन बोरा गोहपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, जहां उनकी पत्नी मोनिका बोरा को भाजपा उम्मीदवार ने करीब 30 हजार मतों से पराजित किया था ।

पार्टी ने चार महिलाओं समेत उन 12 उम्मीदवारों को भी टिकट दिये हैं जो 2016 के विधानसभा चुनावों में कम अंतर से हार गये थे। इनमें जोरहाट से राणा गोस्वामी, थाउरा से सुशांत बरगोहाईं, माहमारा से सूरज दिहिंगिया, बिहपुरिया से भूपेन कुमार बोरा, सूतिया से प्राणेश्वर बसुमतारी, दुलियाजान से ध्रुब गोगोई और टिगखांग से एतुवा मुंडा शामिल हैं।

माजुली सीट पर, पार्टी ने रानोज कुमार पेगु को फिर से टिकट दिया है जिन्होंने 2001 से लगातार तीन बार इसका प्रतिनिधित्व किया था, लेकिन 2016 के चुनावों में मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल से 18,000 मतों से हार गए थे। चार महिलाओं को पार्टी ने फिर से उन्हीं विधानसभा सीटों से टिकट दिये हैं जिन पर पिछले चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। इन उम्मीदवारों में नाहरकटिया से प्रणती फुकन, खुमटाई से बिस्मिता गोगोई, टियोक से पल्लब गोगोई और आमगुरी से अंगकिता दत्ता शामिल हैं।

पार्टी ने हाल में कांग्रेस में शामिल हुए भाजपा के पूर्व नेता और तेजपुर से सांसद राम प्रसाद सरमा को बरसोला सीट से चुनाव मैदान में उतारा है। असम में कांग्रेस नीत महागठबंधन में एआईयूडीएफ, बीपीएफ, माकपा, भाकपा और आंचलिक गण मोर्चा शामिल हैं। प्रदेश की 126 सदस्यीय विधानसभा सीटों के लिये तीन चरणों में – 27 मार्च, एक और छह अप्रैल को मतदान कराये जायेंगे।

(भाषा इनपुट के साथ)

Next Stories
1 कर्नाटक सेक्स स्कैंडल: BJP विधायक के खिलाफ पुलिस शिकायत वापस लेंगे एक्टिविस्ट दिनेश, बताई वजह
2 मुस्लिमों को खलनायक दिखाया गया, चुनाव से ठीक पहले किताब में बोले पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त- हिंदुत्व समूह ने पैदा किए मिथक
3 असम: कांग्रेस ने जारी की 40 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, आधे नए चेहरों को मौका
ये पढ़ा क्या?
X