ताज़ा खबर
 

असम: कांग्रेस ने जारी की 40 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, आधे नए चेहरों को मौका

प्रदेश में 27 मार्च को पहले चरण में 47 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है।

Author नई दिल्ली | March 7, 2021 5:23 PM
Assam Congressकांग्रेस सांसद गौरव गोगोई और असम प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष रिपुन बोरा। (पीटीआई)

असम में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने जिन 40 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है, उनमें से आधे प्रत्याशी नए हैं। प्रदेश के टीटाबोर विधानसभा सीट पर उम्मीदवार के नाम को अंतिम रूप देने से पहले पार्टी पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत तरुण गोगोई के परिवार से सलाह-मशविरा करेगी। इस सीट से गोगोई लगातार चार बार विधायक निर्वाचित हुए थे।

देश की सबसे पुरानी पार्टी ने शनिवार की रात 40 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। प्रदेश में 27 मार्च को पहले चरण में 47 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। पार्टी के उम्मीदवारों की पहली सूची में 20 नए चेहरे हैं और छह मौजूदा विधायक हैं। इनमें कांग्रेस विधायक दल के नता देबब्रत सैकिया का नाम भी शामिल है, जो नजीरा से उम्मीदवार बनाये गए हैं।

भारतीय जनता पार्टी की नजर प्रतिष्ठित टीटाबोर सीट पर है जबकि कांग्रेस इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखना चाहती है। प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके तरुण गोगोई इस सीट से विधायक थे। पिछले साल 23 नवंबर को कोविड के बाद की जटिलताओं के चलते उनका निधन हो गया था। टीटाबोर के अलावा तिनसुकिया, ढकुआखाना, बेहाली, ढिंग एवं बोकाखत सीटों पर तथा एआईयूडीएफ के खाते वाली नौबोइचा सीट पर अभी उम्मीदवारों के नाम ऐलान बाकी है।

कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने बताया कि इन सीटों के बारे में जल्दी ही निर्णय किया जाएगा। इनमें से कुछ सीटें गठबंधन के सहयोगी दल को दी जाएंगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं राज्यसभा सदस्य रिपुन बोरा गोहपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, जहां उनकी पत्नी मोनिका बोरा को भाजपा उम्मीदवार ने करीब 30 हजार मतों से पराजित किया था।

असम चुनाव में कांग्रेस ने एआईयूडीएफ, बीपीएफ, माकपा, भाकपा, भाकपा-माले और आंचलिक गण मोर्चा के साथ महागठबंधन बनाकर चुनाव लड़ रही है। प्रदेश की 126 सदस्यीय विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में – 27 मार्च, एक एवं छह अप्रैल को- मतदान कराए जाएंगे।

Next Stories
1 UP: पुलिस से उलझ पड़े BJP जिलाध्यक्ष! वायरल VIDEO में दिखे धक्का-मुक्की करते, दी सस्पेंड कराने की धमकी
2 बंगालः PM के भाषण से पहले मिथुन बने भाजपाई, लहराया पार्टी ध्वज; बोले- जो बंगालियों से हक छीनेगा, हम उसके सामने खड़े होंगे
3 यूपी: ऑपरेशन के बाद फटे पेट 3 साल की मासूम को कर दिया था बाहर- पिता का आरोप, मौत; डॉक्टर पर केस
आज का राशिफल
X