ताज़ा खबर
 

संघ की तर्ज पर होगा राष्ट्रीय कांग्रेस स्वयंसेवक संघ का निर्माण!

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व ओलंपियन असलम शेर खान ने बुधवार को घोषणा की है कि मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में 2018 में होने वाले विधानसभा चुनावों में भाजपा को टक्कर देने के लिए वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तर्ज पर ‘राष्ट्रीय कांग्रेस स्वयंसेवक संघ’ (आरसीएसएस) बनाएंगे।

Author भोपाल | Published on: March 30, 2017 4:13 AM
पूर्व केंद्रीय मंत्री असलम ने यहां संवाददाताओं को बताया, ‘‘मैं आज ‘राष्ट्रीय कांग्रेसस स्वयंसेवक संघ’ के गठन की घोषणा करता हूं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व ओलंपियन असलम शेर खान ने बुधवार को घोषणा की है कि मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में 2018 में होने वाले विधानसभा चुनावों में भाजपा को टक्कर देने के लिए वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तर्ज पर ‘राष्ट्रीय कांग्रेस स्वयंसेवक संघ’ (आरसीएसएस) बनाएंगे। पूर्व केंद्रीय मंत्री असलम ने यहां संवाददाताओं को बताया, ‘‘मैं आज ‘राष्ट्रीय कांग्रेसस स्वयंसेवक संघ’ के गठन की घोषणा करता हूं। यह मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों में ठीक उसी तरह से कांग्रेस की मदद करेगी, जैसे संघ चुपके-चुपके पिछले दरवाजे से चुनावों में भाजपा की सहायता करती है।’ उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कांगे्रस स्वयंसेवक संघ का ढांचा ठीक उसी प्रकार होगा, जैसे आरएसएस का है, लेकिन आरसीएसएस का कोई परिधान नहीं होगा, जैसा कि संघ के स्वयंसेवकों का है।

असलम ने बताया, ‘मैंने राष्ट्रीय कांगे्रस स्वयंसेवक संघ बनाने का निर्णय किया है, क्योंकि जमीनी स्तर पर कांग्रेस के पास कार्यकर्ताओं की भारी कमी है, जबकि एक राजनीतिक दल के लिए चुनाव जीतने के लिए जमीनी स्तर पर कार्यकर्ताओं का होना जरूरी है।’ उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कांगे्रस स्वयंसेवक संघ में उन लोगों को स्वयंसेवकों के रूप में शामिल किया जाएगा, जो किसी राजनीतिक दल से न जुड़े हों और धर्मनिरपेक्ष होने के साथ-साथ कांग्रेस के समान विचार रखने वाले हों। असलम ने बताया कि हाल ही में हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणामों से स्पष्ट हो गया है कि यदि कांग्रेस केवल अल्पसंख्यक वोटों के बल पर ही सत्ता में आना चाहती है, तो यह संभव नहीं है।

जब उनसे सवाल किया गया कि वह राष्ट्रीय कांग्रेस स्वयंसेवक संघ क्यों बना रहे हैं, जबकि आरएसएस के पहले ही ‘कांग्रेस सेवा दल’ बनाया था, इस पर उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस सेवा दल लगभग खत्म हो चुका है।’ कांगे्रस नेता असलम ने बताया कि कांग्रेस सेवा दल की स्थापना एनएस हार्डिकर ने अंग्रेजों से देश की आजादी हासिल करने के लिए किया था। उन्होंने कहा, ‘यह उद्देश्य हमने कई साल पहले 1947 में हासिल कर लिया है, इसलिए अब यह (कांग्रेस सेवा दल) लगभग खत्म हो गया है।’ असलम ने बताया कि आरएसएस की स्थापना केबी हेडगेवार ने भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने के लिए किया और उनका यह सपना अब तक पूरा नहीं हुआ है।

इसलिए आरएसएस बहुत ज्यादा सक्रिय है और अब भी काम कर रहा है। हालांकि, उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश की कमान संभालने के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ मिल कर मोदी संघ के इस सपने (भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने का) को साकार करने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं। असलम ने कहा कि हेडगेवार ने आरएसएस का गठन मात्र चार लोगों से की थी और वह भी भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने का काम कर रहे थे। उन्होंने दावा किया, ‘अगले साल तक राष्ट्रीय कांगे्रस स्वयंसेवक संघ में एक लाख तक स्वयंसेवक हो जाएंगे।’ असलम ने बताया कि राष्ट्रीय कांगे्रस स्वयंसेवक संघ की मदद से कांग्रेस आने वाले दिनों में भाजपा को चुनावों में कड़ी टक्कर देगी।

भाजपा को टक्कर देने का इरादा
’पूर्व केंद्रीय मंत्री असलम ने बुधवार को भोपाल में ‘राष्ट्रीय कांगे्रस स्वयंसेवक संघ’ के गठन की घोषणा करते हुए कहा कि यह मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों में ठीक उसी तरह से कांग्रेस की मदद करेगी, जैसे संघ चुपके-चुपके पिछले दरवाजे से चुनावों में भाजपा की सहायता करती है।
’राष्ट्रीय कांगे्रस स्वयंसेवक संघ का ढांचा ठीक उसी प्रकार का होगा, जैसे आरएसएस का है, लेकिन आरसीएसएस का कोई परिधान नहीं होगा, जैसा संघ के स्वयंसेवकों का है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अफ्रीकी मूल के छात्रों के बाद ग्रेटर नोएडा में हुआ केन्या की महिला पर हमला, कैलाश अस्पताल में कराया गया भर्ती
2 आम आदमी पार्टी से वसूलें 97 करोड़ रुपएः उपराज्यपाल अनिल बैजल
3 वित्त विधेयक से कानून बदले, संविधान का उल्लंघन: विपक्ष
ये पढ़ा क्या?
X