ताज़ा खबर
 

आशीष दुबे की रिपोर्ट: नोएडा में जाम से निपटने के लिए जर्सी बैरियर होंगे इस्तेमाल

नोएडा प्राधिकरण ने फिल्म सिटी फ्लाईओवर से डीएलएफ मॉल के बीच रोजाना लगने वाले जाम से निपटने के लिए नई योजना तैयार की है।

Author नोएडा | July 19, 2016 2:26 AM
Ashish Dubey, report, Noida, traffic jam, noida news(Express Photo)

नोएडा प्राधिकरण ने फिल्म सिटी फ्लाईओवर से डीएलएफ मॉल के बीच रोजाना लगने वाले जाम से निपटने के लिए नई योजना तैयार की है। इसके तहत दिल्ली से फिल्म सिटी फ्लाईओवर और सेक्टर-18 की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को मौजूदा सड़क पर 2 की जगह 3 लेन मिलेगी। करीब 4 मीटर चौड़ी नई लेन के शुरू होने से लोगों को सेक्टर-18 और जीआइपी मॉल के बीच लगने वाले जाम से बड़ी राहत मिलेगी। अस्थायी रूप से बनाई जाने वाली नई लेनों को प्लास्टिक वाले जर्सी बैरियरों में पानी भरकर तैयार किया जाएगा।

प्राधिकरण के वर्क सर्कल-2 के अधिकारियों के मुताबिक, वाहन चालकों को अगले हफ्ते से नई लेन की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। इस सड़क पर शाहदरा नाले के ऊपर बने पुल की चौड़ाई कम होने के कारण जाम लगता है। पुल से पहले और बाद में दोनों तरफ 4-4 लेन की सड़कें हैं। इस सड़क पर महज 2-2 लेन वाले पुल पर गाड़ियां फंस जाती हैं, जिसके कारण सुबह और शाम ज्यादा भीड़ के वक्त लोगों को कई घंटों तक जाम में फंसे रहना पड़ता है। खास बात यह है कि गाड़ियों की संख्या कम होने के कारण जिला अस्पताल और अट्टा मार्केट की तरफ से दिल्ली या ग्रेटर नोएडा की तरफ जाने वाले पुल पर जाम नहीं लगता है। वहीं इस रास्ते पर सेक्टर-18 की तरफ जाने वाली गाड़ियों की संख्या बहुत ज्यादा है।

प्राधिकरण अधिकारियों के मुताबिक , सेक्टर-18 में डीएलएफ मॉल से पहले शाहदरा नाले के पुल पर लगने वाले जाम को लेकर दो दिन पहले हुई बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दीपक सिंघल ने नाराजगी जताई थी। इसके बाद प्राधिकरण अधिकारियों ने फिल्म सिटी से सेक्टर-18 की तरफ जाने वालों के लिए पुल के ऊपर तीन लेन खोलने की योजना बनाई है। पुल के ऊपर फिल्म सिटी से सेक्टर-18 की तरफ जाने वाले हिस्से में केवल 2 लेन है, जबकि सेक्टर-18 से फिल्म सिटी, ग्रेटर नोएडा या दिल्ली जाने की ओर 3 लेन हैं। इस तरफ गाड़ियों की संख्या कम होने के कारण प्राधिकरण ने एक लेन का प्रयोग फिल्म सिटी से सेक्टर-18 की ओर जाने वालों को उपलब्ध कराने का फैसला किया है। जाम रोकने की इस अस्थायी व्यवस्था के लिए प्लास्टिक के जर्सी बैरियरों में पानी भरकर रखा जाएगा, ताकि गाड़ियों को नुकसान न हो। साथ ही पुल से पहले और बाद में 40-40 फीट चौड़े कट बनाए जाएंगे। पुल के ऊपर के कुल 450 मीटर तक के हिस्से पर जर्सी बैरियर लगाए जाएंगे।

वर्क सर्कल-2 के परियोजना अभियंता एससी मिश्रा ने बताया कि तात्कालिक राहत के रूप में अगले हफ्ते से लोगों को राहत मिलनी शुरू हो जाएगी। यातायात नियंत्रण और जनता को अस्थायी लेन की जानकारी देने के लिए एसपी ट्रैफिक को पत्र भेजा गया है।

Next Stories
1 डॉक्टरों की लापरवाही से गई बच्चे की जान, AIIMS प्रशासन ने झाड़ा पल्ला
2 Facebook पर दोस्ती करके लूट लेती थी अफ्रीकी लड़कियां, पुलिस ने किया गिरफ्तार
3 विजेंद्र गुप्ता ने Tweet की जलभराव की फर्जी तस्वीर तो FIR दर्ज कराने थाने पहुंची ‘आप’
यह पढ़ा क्या?
X