ताज़ा खबर
 

विकास के इस पैमाने पर नीचे से टॉप पर बिहार, लालू बोले- डबल इंजन बन गया ट्रबल इंजन

लालू प्रसाद यादव के आरोपों पर जदयू का पलटवार, कहा- "क्या लालू प्रसाद अब नीति आयोग का समर्थन करने लगे हैं? वे पहले तो कमीशन बनाने के विचार के खिलाफ थे।"

लालू प्रसाद यादव ने नीतीश कुमार पर बोला हमला (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

नीति आयोग की ओर से हाल ही में जारी किए गए सतत विकास लक्ष्यों के सूचकांक (एसडीजी) 2020-21 में बिहार का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है। जहां केरल, तमिलनाडु और हिमाचल इस सूचकांक में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले राज्य रहे, वहीं बिहार, झारखंड इसमें सबसे निचले पायदान पर रहे। इस सूचकांक में बिहार के बुरे प्रदर्शन को लेकर ही राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यादव पर जमकर निशाना साधा।

क्या बोले राजद सुप्रीमो?: लालू ने बिहार में 15 साल से भी ज्यादा समय से शासन कर रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और एनडीए गठबंधन दोनों पर निशाना साधा। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “बधाई हो! आख़िरकार 16 वर्षों की बिहारनाशक मेहनत से नीतीश ने बिहार को नीचे से टॉप करा ही दिया। नीतीश में नकारात्मकता कूट-कूट कर भरी हुई है। उसने हमारे द्वारा बनाए गए हज़ारों स्वास्थ्य केंद्रों को बंद करा भूत बंगला तो स्कूलों को गैराज बना दिया। इसी का परिणाम है आज इन्हीं का नीति आयोग बिहार को नीचे से टॉप करा रहा है। कथित ड़बल इंजन बिहारियों के लिए ट्रबल इंजन बन गया है।”

लालू ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “नीतीश-भाजपा के 16 वर्षों के अथक प्रयास और नकारात्मक राजनीति का ही प्रतिफल है कि बिहार नीचे से शीर्ष पर है। कथित जंगलराज का रोना रोने वाले पूर्वाग्रह से ग्रस्त जीव आजकल ज़ुबान पर ताला जड़ बिलों में छुपे है। बिहार का सत्यानाश हो जाए लेकिन उन लोगों को सामाजिक आर्थिक न्याय गवारा नहीं।”

NITI आयोग रेटिंग में क्या है बिहार का हाल?: गौरतलब है कि नीति आयोग ने तीसरी बार सतत विकास लक्ष्यों के सूचकांक (SDG) के आधार पर राज्यों की रैंकिंग जारी की है। इस सूचकांक में स्वास्थ्य, शिक्षा, लिंगभेद, आर्थिक विकास, संस्थान, जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण को राज्यों के विकास का अहम मानक माना गया है। जहां केरल को लगभग सभी क्षेत्रों में बेहतर करने के लिए सबसे ज्यादा 75 अंक मिले हैं, वहीं बिहार को 52 अंक ही दिए गए हैं और राज्य विकास के मामले में सबसे नीचे है।

जदयू ने किया पलटवार: लालू के आरोपों पर जदयू ने पलटवार किया। पार्टी के प्रवक्ता और विधायक नीरज कुमार ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से बातचीत में कहा, “क्या लालू प्रसाद अब नीति आयोग का समर्थन करने लगे हैं? वे पहले तो कमीशन बनाने के विचार के खिलाफ थे। बिहार अभी विकासशील राज्यों की श्रेणी में है और पिछले कुछ सालों में इसकी सालाना विकास दर कई विकसित राज्यों से बेहतर रही है।”

जदयू प्रवक्ता ने आगे कहा, “सतत विकास के लक्ष्यों का सूचकांक राज्यों के लंबी अवधि के लक्ष्यों के लिए है। बिहार सरकार ने इन्फ्रास्ट्रक्चर और सामाजिक क्षेत्र में जबरदस्त विकास किया है। लालू प्रसाद यादव के निशानों पर तो यही कहना है कि क्या वे अपने कार्यकाल के दौरान बिहार के विकास सूचकांक का खुलासा करेंगे?”

Next Stories
1 पंजाब में ठोको ताली करने करने वाले सिद्धू ने दिया कैप्टन को धोखा, बोलीं भाजपा प्रवक्ता तो ऐंकर ने कहा- आपको भी तो डुबोया था
2 जब चुनाव से पहले पीएम मोदी ने लालू यादव पर कह दी थी लार टपकने वाली बात, जवाब दिया- इनका सीना नापा तो 32 इंच निकला
3 बर्थडे में बुलाया फिर हिस्ट्रीशीटर को पुलिस के चंगुल से छुड़ाकर भगाया, गिरफ्तार हुआ भाजपा का पूर्व पदाधिकारी
ये पढ़ा क्या?
X