ताज़ा खबर
 

अरुणाचल प्रदेश: PAK खुफिया एजेंसी का संदिग्ध जासूस गिरफ्तार, दुबई में बैठे हैंडलर से संपर्क में होने का शक

अरुणाचल प्रदेश में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के एक संदिग्ध जासूस को गिरफ्तार करने का मामला सामने आया है। उसे भारत-चीन सीमा के समीप अंजाव जिले से गिरफ्तार किया गया है।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फोटो सोर्स फाइनेंसियल एक्सप्रेस)

अरुणाचल प्रदेश में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के एक संदिग्ध जासूस को गिरफ्तार करने का मामला सामने आया है। यह संदिग्ध जासूस भारत-चीन सीमा के नजदीक अंजाव जिले में पकड़ा गया है। इसकी पहचान असम के तिनसुकिया जिले के सदिया निवासी निर्मल राय के रूप में हुई है। उसकी गिरफ्तारी शासकीय गुप्त बात अधिनियम के प्रावधानों के तहत की गई है। निर्मल राय अंजाव जिले में सेना की एक चौकी में कुली के रूप में काम करता था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सेना के खुफिया विभाग के अधिकारियों ने दुबई में पाकिस्तानी हैंडलर को संवेदनशील सैन्य सूचना देने के लिए उस व्यक्ति को हिरासत में लिया है। दावा किया जा रहा है कि वह पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के गुर्गों के संपर्क में भी था। आरोपी का भाई भी सेना में काम करता है। पकड़े गए संदिग्ध जासूस को दुबई में पाकिस्तानी हैंडलर्स ने फ़ोटो खींचने और वीडियो बनाने के लिए प्रशिक्षित कर उसे अरुणाचल प्रदेश वापस भेज दिया था। जिसके बाद वह सेना में एक कुली बनकर सीमा पार संवेदनशील सैन्य सूचनाओं को भेज रहा था।

अरुणाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एस बी. के. सिंह ने बताया कि वह सेना में किबिथु और दिचु सीमा चौकी पर कुली का काम करता था। उन्होंने बताया कि सेना के जवानों ने उसे 6 जनवरी को गिरफ्तार किया था और फिर एक दिन बाद उसे अरुणाचल प्रदेश पुलिस के हवाले कर दिया।

समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा के अनुसार राय के संदिग्ध व्यवहार के कारण सेना उस पर पिछले एक महीने से उस पर नजर रखी जा रही थी। सैन्य अधिकारी ने बताया कि निर्मल राय के पास से एक स्मार्ट फोन बरामद किया गया है। उसकी गिरफ्तारी शासकीय गुप्त बात अधिनियम के प्रावधानों के तहत करने के बाद भारतीय दंड संहिता एवं सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारायें लगायी गई हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App