ताज़ा खबर
 

निगम बोध घाट पर हुआ जेटली का अंतिम संस्कार, सियासत के तमाम दिग्गज पहुंचे

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री और सीनियर बीजेपी नेता अरुण जेटली का निधन हो गया। वे लंबे समय से एम्स में भर्ती थे। एम्स की प्रेस रिलीज के मुताबिक जेटली ने एम्स अस्पताल में 24 अगस्त 2019 को दोपहर 12 बजकर 7 मिनट पर अंतिम सांस ली।

Author नई दिल्ली | Updated: Aug 25, 2019 4:06 pm
अरुण जेटली का निधन हो गया (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

Former Union Finance Minister Arun Jaitley Dead in AIIMS: देश की राजधानी दिल्ली में रविवार (25 अगस्त) को पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली का अंतिम संस्कार किया गया। उन्हें निगम बोध घाट पर बेटे रोहन जेटली ने मुखाग्नि दी। इससे पहले उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए बीजेपी के दीनदयाल उपाध्याय मार्ग स्थित केंद्रीय कार्यालय भी लाया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (23 अगस्त) को अपने पूर्व मंत्रिमंडल सहयोगी अरुण जेटली के साथ कामकाज के अपने लंबे समय को याद किया और कहा कि वह सोच नहीं सकते कि वो बहरीन में हैं जबकि उनके प्रिय मित्र नहीं रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘मैं यह सोच नहीं सकता कि मैं यहां बहरीन में हूं जबकि मेरे प्यारे दोस्त अरुण जेटली नहीं रहे। कुछ दिन पहले हमने अपनी पूर्व विदेश मंत्री बहन सुषमा जी को खो दिया था। आज मेरे प्यारे मित्र अरुण चले गए।’’ नेशनल स्टेडियम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए मोदी जेटली के साथ अपनी दशकों पुरानी दोस्ती को याद करके भावुक हो गए।

Live Updates जानें अपने शहर के मौसम का हाल, क्या है IMD का अलर्ट

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री और सीनियर बीजेपी नेता अरुण जेटली का निधन हो गया। वे 9 अगस्त से ही एम्स हॉस्पिटल में भर्ती थे। एम्स की प्रेस रिलीज के मुताबिक जेटली ने एम्स अस्पताल में 24 अगस्त 2019 को दोपहर 12 बजकर 7 मिनट पर 67 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली। जेटली एम्स के कार्डियो-न्यूरो सेंटर में भर्ती थे।

National Hindi News, 25 August 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुण जेटली के निधन पर शोक व्यक्त किया। वे विदेश दौरे पर हैं। उन्होंने ट्विवटर पर जानकारी देते हुए लिखा कि उन्होंने जेटली की पत्नी संगीता जेटली और बेटे रोहन जेटली से बातचीत कर संवेदना व्यक्त की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक संगीता जेटली ने पीएम मोदी निधन की खबर सुनकर अपना दौरा छोटा नहीं करने की अपील की है।

 

Live Blog

Highlights

    15:22 (IST)25 Aug 2019
    केंद्रीयमंत्री अरुण जेटली अंतिम संस्कार हुआ

    केंद्रीयमंत्री अरुण जेटली का अंतिम संस्कार हुआ। बेटे रोहन ने दी मुखाग्नि । बीजेपी के प्रमुख नेता मौजूद।

    14:27 (IST)25 Aug 2019
    निगम बोध घाट पहुंचा , अरुण जेटली का पार्थिव शरीर, कई दिग्गज मौजूद

    पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए निगम बोध घाट पर ले जाया गया। घाट पर उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू समेत कई दिग्गज हस्तियां मौजूद हैं। गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह , भाजपा के अंतरिम अध्यक्ष जेपी नड्डा , लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला आदि मौजूद है।   

    13:28 (IST)25 Aug 2019
    अरुण जेटली का पार्थिव शरीर निगम बोध घाट के लिए रवाना

    अरुण जेटली के पार्थिव शरीर को निगम बोध घाट को ले जाया जा रहा है। यहां करीब 2:30 बजे उनका अंतिम संस्कार होगा। बीजेपी के कई बड़े नेता उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए घाट पर पहुंच रहे हैं।

    12:54 (IST)25 Aug 2019
    अरुण जेटली का पार्थिव शरीर को बीजेपी के ऑफिस में रखा गया

    पीएम मोदी के पूर्व मंत्रिमंडल सहयोगी अरुण जेटली का पार्थिव शरीर को बीजेपी के ऑफिस में रखा गया है। भारी मात्रा में लोग शोक प्रकट करने के लिए बीजेपी के ऑफिस पहुंच रहे हैं। 

    12:22 (IST)25 Aug 2019
    रक्षामंत्री ने अरुण जेटली को श्राद्धजंलि दी

    रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली को पार्टी मुख्यालय पर श्राद्धजंलि अर्पित की ।

    11:52 (IST)25 Aug 2019
    गृहमंत्री और भाजपा अध्यक्ष ने अरुण जेटली को श्राद्धजंलि दी

    गृहमंत्री अमित शाह और अंतरिम भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली को पार्टी मुख्यालय पर श्राद्धजंलि अर्पित की ।

    11:34 (IST)25 Aug 2019
    पूर्व वित्त मंत्री जेटली का पार्थिव शरीर ,पार्टी मुख्यालय लाया गया।

    दिल्ली: पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी  के नेता अरुण जेटली  का पार्थिव शरीर  पार्टी मुख्यालय में लाया गया।

    10:28 (IST)25 Aug 2019
    जेटली को श्राद्धंजली देने पहुंचा विपक्ष

    पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के घर श्राद्धंजली देने विपक्ष के कई बड़े नेता पहुंचे। जिनमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता  मोतीलाल बोरा, एनसीपी नेता शरद पवार, आरएलडी नेता अजीत सिंह।  उनके आध्र प्रदेश के पूर्व सीएम एवं टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू भी शामिल थे।

    05:39 (IST)25 Aug 2019
    प्रधानमंत्री मोदी अरुण जेटली के निधन पर हुए भावुक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (23 अगस्त) को अपने पूर्व मंत्रिमंडल सहयोगी अरुण जेटली के साथ कामकाज के अपने लंबे समय को याद किया और कहा कि वह सोच नहीं सकते कि वह यहां बहरीन में हैं जबकि उनके प्रिय मित्र नहीं रहे।यहां नेशनल स्टेडियम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए मोदी जेटली के साथ अपनी दशकों पुरानी दोस्ती को याद करके भावुक हो गए।

    04:56 (IST)25 Aug 2019
    भारत ने अपना सर्वश्रेष्ठ बुद्धिमान नेता खो दिया : जितेंद्र सिंह

    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शनिवार को पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि उनके निधन से देश ने अपना सर्वश्रेष्ठ बुद्धिमान नेता खो दिया है ।प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक संदेश में कहा कि जेटली के निधन से जो निर्वात पैदा हुआ है उसे इस जीवन में भर पाना कठिन है।

    04:01 (IST)25 Aug 2019
    जेटली के आवास पर तीन घंटे से अधिक समय तक रुके रहे अमित शाह

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के कैलाश कॉलोनी स्थित आवास पर शनिवार को करीब साढ़े तीन घंटे बिताए। गृह मंत्री शाह ने कहा कि अरुण जेटली को खोने का दर्द पूरे देश और भाजपा कार्यकर्ताओं के लिए असहनीय है।

    03:21 (IST)25 Aug 2019
    स्ट्रीट फूड के शौकीन थे जेटली

    पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का पंजाब के अमृतसर शहर के लिए अटूट प्रेम था और वह अमृतसरी लजीज खाने के भी बहुत शौकीन थे।

    02:32 (IST)25 Aug 2019
    कानून, संविधान जैसे विषयों पर भाजपा के लिए महारथी थे जेटली : राममाधव

    भाजपा महासचिव राम माधव ने शनिवार को कहा कि वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली कानून, संविधान और अन्य ऐसे विषयों पर पार्टी के लिए महारथी की भूमिका निभाते थे।

    01:51 (IST)25 Aug 2019
    जेटली ने देश-विदेश में भारत का मान बढ़ाया

    झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली के निधन पर गहरा दुख प्रकट करते हुए कहा कि उन्होंने देश-विदेश में भारत का मान-सम्मान बढ़ाया और उनके निधन से देश के राजनीतिक एवं सामाजिक जीवन में जो शून्यता आयेगी, उसे भरना कठिन होगा।

    00:22 (IST)25 Aug 2019
    अधिवक्ताओं की संस्थाओं ने जेटली के निधन पर शोक जताया

    वकीलों की संस्थाओं ने शनिवार को वरिष्ठ अधिवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि कानूनी बिरादरी ने एक ‘‘प्रख्यात न्यायविद’’ खो दिया है और उनके निधन से उत्पन्न निर्वात को भरना कठिन होगा।

    23:23 (IST)24 Aug 2019
    17:11 (IST)24 Aug 2019
    विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अरुण जेटली को दी श्रध्दांजलि

    विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली को श्रध्दांजलि अर्पित की । जेटली 9 अगस्त से दिल्ली के एम्स में अपना इलाज करा रहे थे। आज दोपहर जेटली का निधन हो गया। 

    17:00 (IST)24 Aug 2019
    राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने अरुण जेटली को दी श्रध्दांजलि

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली को श्रद्धांजलि अर्पित की। जेटली आज दोपहर 12 बजे एम्स दिल्ली में  निधन हो गया।

    16:51 (IST)24 Aug 2019
    बीसीसीआई ने जेटली के निधन पर शोक व्यक्त किया नयी

    बीसीसीआई ने शनिवार को अरूण जेटली के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें ‘असाधारण राजनेता’ और ‘सक्षम और सम्मानित’ क्रिकेट प्रशासक करार दिया। बीसीसीआई ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘जेटली असाधारण राजनेता थे और जुनूनी क्रिकेट प्रशंसक थे। उन्हें हमेशा क्रिकेट के सक्षम और सम्मानित प्रशासकों में से एक के रूप में याद रखा जायेगा। ’’ बीसीसीआई ने डीडीसीए के पूर्व अध्यक्ष की राज्य क्रिकेट प्रशासन में बदलाव लाने के लिये भी प्रशंसा की।

    15:59 (IST)24 Aug 2019
    स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पुष्पाजंलि अर्पित की

    स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पीएम मोदी की तरफ से पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के पार्थिव शरीर पर पुष्पाजंलि अर्पित की ।

    Delhi: Union Health Minister Dr. Harsh Vardhan lays a wreath on mortal remains of former Finance Minister #ArunJaitley, on behalf of Prime Minister Narendra Modi. pic.twitter.com/VeQBGsDVVZ

    — ANI (@ANI) August 24, 2019

    15:03 (IST)24 Aug 2019
    कल 10 बजे पार्टी मुख्यालय में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा

    कैलाश  कॉलोनी  के उनके आवास  से  उनका पार्थिव शरीर कल सुबह 10 बजे  पार्टी मुख्यालय में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा। 

    14:31 (IST)24 Aug 2019
    उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने व्यक्त अपनी संवेदना-

    जेटली जी का निधन देश के लिए एक अपूरणीय क्षति है और व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए भी। मेरे पास अपना दुख व्यक्त करने के लिए कोई शब्द नहीं है। वह एक शक्तिशाली बुद्धिजीवी, एक सक्षम प्रशासक और त्रुटिहीन व्यक्ति थे।

    14:22 (IST)24 Aug 2019
    अखिलेश यादव ने टवीट् कर संवेदना व्यक्त की-

    अरुण जेटली जी एक कुशल वक्ता, सफल अधिवक्ता और सौम्य राजनीतिज्ञ के रूप में सदैव स्मरणीय रहेंगे। विनम्र श्रद्धांजलि! ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे। शोकाकुल परिजनों के प्रति हार्दिक संवेदना।

    14:14 (IST)24 Aug 2019
    सोनिया गांधी ने कहा- सार्वजनिक जीवन में जेटली के योगदान को हमेशा याद किया जाएगा

      पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दुख जताया और कहा कि सार्वजनिक जीवन में जेटली के योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। जेटली ने एक सार्वजनिक व्यक्ति, सांसद और मंत्री के रूप में लंबे समय तक सेवाएं दीं।

    13:57 (IST)24 Aug 2019
    देश ने एक स्पष्टवादी नेता खो दिया : मुख्यमंत्री कमलनाथ

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है, कमल नाथ ने अपने शोक संदेश में कहा कि जेटली उच्च कोटि के विधि विशेषज्ञ होने साथ ही एक उत्कृष्ट राजनेता थे और देशहित से जुड़े मुद्दों पर विचारों की स्पष्ट अभिव्यक्ति के कारण पहचाने जाते थे।

    13:51 (IST)24 Aug 2019
    कल हो सकता है अरुण जेटली का अंतिम संस्कार

    अरुण जेटली का पार्थिव शरीर एम्स से पहले  उनके घर ले जाया जाएगा। फिर पार्टी कार्यलय में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा।  जिसके बाद कल अंतिम संस्कार किया जा सकता है।

    13:46 (IST)24 Aug 2019
    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संवेदना व्यक्त की

    अरुण जेटली जी के निधन का पता चला। वह देश के लिए, सरकार के लिए और पार्टी के लिए एक संपत्ति थे। मैं अरुण जेटली जी को श्रद्धांजलि देने के लिए दिल्ली रवाना हो रहा हूं।

    13:40 (IST)24 Aug 2019
    नितिन गडकरी ने ट्वीट कर संवेदना व्यक्त की

    बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, 'निशब्द हूं, अरुण जी को मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि। देश को उनकी कमी हमेशा खलेगी। राज्यसभा में पक्ष और विपक्ष  में रहते उनके दिए भाषण हमेशा चिरन्तन रहेंगे। उन्होंने आगे कहा, हमारे दो बड़े नेताओं का एक के बाद हमे छोड़ जाना सभी के लिए वज्राघात जैसा है। अरुण जी की दिवंगत आत्मा को शांति मिले यही प्रार्थना। ॐ शांति।'

    13:30 (IST)24 Aug 2019
    पीएम मोदी ने टवीट् कर कहा- जेटली के रुप में एक मूल्यवान मित्र खो दिया

    पीएम मोदी ने कहा, 'अरुण जेटली जी के निधन से मैंने एक मूल्यवान मित्र खो दिया है, जिसे मुझे दशकों से जानने का सम्मान मिला है। मुद्दों पर उनकी समझ और मामलों की बारीक समझ बहुत कम देखने को मिलती थी। PM Modi: With the demise of Arun Jaitley Ji,I have lost a valued friend,whom I have had the honour of knowing for decades. His insight on issues&nuanced understanding of matters had very few parallels. He lived well,leaving us all with innumerable happy memories.We will miss him! https://t.co/cNnb0CbXsv— ANI (@ANI) August 24, 2019

    13:16 (IST)24 Aug 2019
    ममता ने जेटली के निधन पर शोक प्रकट किया

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने कहा, 'अरुण जेटली के निधन की खबर सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ। वह एक बहादुर व्यक्ति की  तरह लड़ते रहे।'

    13:09 (IST)24 Aug 2019
    योगी बोले- ये कमी लंबे समय तक खलेगी

    यूपी सीएम योगी ने अरुण जेटली के मौत पर संवेदना व्यक्त करते हुए कहा, 'अरुण जेटली जी का जाना देश और समाज के लिए ऐसी अपूरणीय क्षति है जिसकी रिक्तता का अहसास हम लंबे समय तक करते रहेंगे। ईश्वर से प्रार्थना है कि पुण्यात्मा को वे अपने श्री चरणों में स्थान दें और परिजनों को इस अपार दुख को सहन करने की शक्ति दें। ॐ शांति।'

    13:06 (IST)24 Aug 2019
    कांग्रेस ने जेटली के निधन पर शोक प्रकट किया

    पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर कांग्रेस की तरफ से शोक प्रकट किया गया है। पार्टी की तरफ से जारी बयान में कहा गया, 'खबर सुनकर हम स्तब्ध हैं। हमारी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ है।'

    12:59 (IST)24 Aug 2019
    जेटली के निधन की खबर पर हैदराबाद से वापस लौटे अमित शाह

    जेटली के निधन की खबर सुनते ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैदराबाद दौरे से वापस लौट रहे हैं। लंबे अरसे से देशभर से विभिन्न दलों के नेता उनसे मिलने आ रहे थे। बता दें कि इसी महीने सुषमा स्वराज के रूप में एक वरिष्ठ देश एक दिग्गज नेता को पहले खो दिया है।

    12:58 (IST)24 Aug 2019
    कार्डियो-न्यूरो सेंटर में भर्ती थे जेटली

    जेटली लंबे समय से लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थे। खराब सेहत के चलते उन्होंने पिछला लोकसभा चुनाव भी नहीं लड़ा था। जेटली एम्स के कार्डियो-न्यूरो सेंटर में भर्ती थे।

    12:58 (IST)24 Aug 2019
    जेटली का निधनः 67 की उम्र में ली अंतिम सांस

    पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री और सीनियर बीजेपी नेता अरुण जेटली का निधन हो गया। वे 9 अगस्त से ही एम्स हॉस्पिटल में भर्ती थे। एम्स की प्रेस रिलीज के मुताबिक जेटली ने एम्स अस्पतार में 24 अगस्त 2019 को दोपहर 12 बजकर 7 मिनट पर 67 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली। समाचार एजेंसियों पीटीआई और एएनआई ने इस खबर की पुष्टि की है।

    Next Stories
    1 ‘राम प्रतिमा की ऊंचाई आधी कर दो, साथ में सीता की भी लगाओ’, सीनियर कांग्रेस नेता करण सिंह UP CM योगी आदित्यनाथ से की मांग
    2 ओडिशा, केरल, कर्नाटक, MP-UP में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली में ऐसा रहेगा वीकेंड