ताज़ा खबर
 

Andhra Pradesh: 74 साल की उम्र में जुड़वा बच्चियों को दिया जन्म, 1962 में हुई थी शादी

पांच दशक से इंतजार कर रही आंध्र प्रदेश की 74 वर्षीय एक महिला का सपना अंतत: पूरा हुआ और उसने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया।

Author गुंटुर | Updated: September 13, 2019 8:59 AM
आंध्र प्रदेश में 74 वर्षीय ई मंगयम्मा ने दो जुड़वा बच्चियों को जन्म दिया फोटो सोर्स- ANI

मां बनने का पिछले पांच दशक से इंतजार कर रही आंध्र प्रदेश की 74 वर्षीय एक महिला का सपना अंतत: पूरा हुआ और उसने गुरुवार को जुड़वा बच्चों को जन्म दिया। डॉक्टरों का मानना है कि यह नया विश्व रिकॉर्ड हो सकता है। गिनीज विश्व रिकॉर्ड के मुताबिक पिछला रिकॉर्ड 2006 में 66 वर्षीय स्पेन की एक महिला के नाम था। आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले के द्रक्षारामम की ई मंगयम्मा ने गुंटुर के निजी अस्पताल में इन विट्रो र्फिटलाइजेशन (आईवीएफ) के जरिए दो जुड़वा बच्चियों को जन्म दिया।

मां और बच्चे सुरक्षित: स्त्री रोग विशेषज्ञ डा सनककयला अरुणा ने कहा कि मां और दोनों नवजात बच्चियां सुरक्षित एवं स्थिर हैं। सनककयला अरुणा की ही देखरेख में सी-सेक्शन किया गया। मंगयम्मा की 1962 में ई राजा राव से शादी हुई थी और इतने सालों में उन्होंने उम्मीद छोड़ दी थी लेकिन जब उनके एक पड़ोसी ने आर्टिफिशियल इनसेमिनेशन के जरिए 55 की उम्र में एक बच्चे को जन्म दिया तो उनकी उम्मीद फिर से जगी और उन्होंने आईवीएफ आजमाया।


जनवरी में किया गर्भधारण: उन्होंने पिछले साल नवंबर में डॉ अरुणा का रुख किया जो पूर्व में 1999 से 2004 के बीच चंद्रबाबू नायडू कैबिनेट में स्वास्थ्य मंत्री रहीं। मंगयम्मा आईवीएफ प्रक्रिया से गुजरी और इस साल जनवरी में गर्भधारण किया। बताया जा रहा है कि मंगायम्मा की स्वास्थ्य स्थिति पर कार्डियोलॉजिस्ट, पल्मोनोलॉजिस्ट, स्त्रीरोग विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ लगातार निगरानी रह रहे थे क्योंकि इस उम्र में सामान्य प्रसव होना बहुत मुश्किल था। बताया जा रहा है कि यह घटना गिनीज बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में भी दर्ज हो सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Mumbai Rains: लबालब रोड पर डूबी बस, कूद-कूद कर नहाए लड़के, बाढ़ की मुश्किलों के बीच बॉलीवुड गाने पर झूमे, वायरल हुआ वीडियो
2 NRC की अंतिम सूची में ‘‘विसंगतियों’’ के खिलाफ असम संयोजक प्रतीक हजेला पर दो FIR
3 New Traffic Rules: पंजाब और मध्य प्रदेश में फिलहाल लागू नहीं होंगे भारी जुर्माने वाले नए नियम, सीएम बोले- विचार करेंगे
  यह पढ़ा क्या?
X