Greater Noida: 23 वर्षीय युवक ने बेचा 14 लाख ऑनलाइन यूजर्स का डाटा, GST-IT और लकी ड्रॉ के नाम पर करता था ठगी!

23 साल के नंदन राव पटेल को ग्रेटर नोएडा से 14 लाख ऑनलाइन यूजर्स के डेटा बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। आरोपी नंदन एमिटी यूनिवर्सिटी में अतिंम वर्ष का छात्र है।

data theft ग्रेटर नोएडा के युवक पर 14 लाख ऑनलाइन यूजर्स का डाटा बेचने करने का आरोप फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

ग्रेटर नोएडा में 23 साल के एक युवक पर 14 लाख ऑनलाइन यूजर्स का डाटा बेचने का आरोप लगा है। पुलिस ने आरोपी को शनिवार ( 30 मार्च) को नोएडा सेक्टर 142 से उसके ऑफिस से गिरफ्तार किया। आरोपी की पहचान नंदन राव पटेल के रुप में हुई है। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक नंदन राव पटेल पर अलग-अलग कॉल सेंटर्स को ऑनलाइन यूजर्स के चोरी किए हुए डाटा को बेचने का आरोप लगा है। पटेल इस डाटा को रिटेल कंपनियों को बेचता था। पुलिस ने बताया कि उनके पास कई ऑनलाइन यूजर्स और एक बैंक ने डाटा चोरी होने की शिकायत की थी। बैंक ने पुलिस को बताया कि ग्राहकों को लकी ड्रॉ कॉन्टेस्ट, जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) और इनकम टैक्स रजिस्ट्रेशन के नाम पर धोखा दिया जा रहा था।

National Hindi News, 1 April 2019 LIVE Updates: जानें दिनभर के अपडेट्स

साइबर एक्सपर्ट है आरोपीः पुलिस ने बताया कि आरोपी नंदन एमिटी यूनिवर्सिटी में एमबीए का अंतिम वर्ष का छात्र है और बिहार का रहने वाला है। यही नहीं वह साइबर एक्सपर्ट भी है। आरोपी नंदन के पास से दो मोबाइल फोन और एक लैपटॉप भी बरामद किया गया है, जिसमें अलग-अलग शॉपिंग कंपनियों के करीब 14 लाख यूजर्स का डाटा था जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया है।

कॉल सेंटर्स को बेचता था डेटाः आरोपी नंदन ने खुलासा किया कि वह डिजिटल मार्केटिंग कंपनी का डायरेक्टर है। उसने बताया कि वह ई-कॉमर्स वेबसाइट के दो कर्मचारियों से प्रति ग्राहक 2-3 रुपये में डाटा खरीदकर उसे दिल्ली एनसीआर, बिहार, राजस्थान महाराष्ट्र और पंजाब के फर्जी कॉल सेंटरों को 5-6 रुपये प्रति ग्राहक बेच कर मुनाफा कमाता था।

इन धाराओं में दर्ज हुआ केसः आरोपी नंदन के खिलाफ आईपीसी (भारतीय दंड संहिता) की धारा 420, 406, 467, 468, 471 के तहत एफआईआर (प्राथमिक सूचना) दर्ज की गई है। पुलिस इस मामले में अभी और जांच कर रही है। इसके बाद उस पर कार्रवाई की जाएगी।

 

Next Stories
1 भारतीय सीमा के पास दिखे 4 पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान, IAF ने मिराज-सुखोई से मुकाबला कर खदेड़ा
2 कबाब खाने का शौकीन था फरीदाबाद का यह युवक, अचानक हुआ बीमार और गंवा दी जान
3 Google Pay से देश में पहली ठगी : रुपए लौटाने का दिया था झांसा, बैंक खाते से निकाल लिए एक लाख रुपए
यह पढ़ा क्या?
X