ताज़ा खबर
 

भारतीय सिनेमा ने दिया सांप्रदायिक सौहार्द और प्रेम को बढ़ावाः अमिताभ बच्चन

कोलकाता फिल्म फेस्टिवल के दौरान अमिताभ बच्चन ने बंगाल की संस्कृति की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि सामाजिक एकता, सांप्रदायिक सौहार्द और प्रेम को बढ़ावा देने में भारतीय सिनेमा के योगदान को नहीं भुलाया जाना चाहिए।

(Photo-PTI)

कोलकाता फिल्म फेस्टिवल के दौरान अमिताभ बच्चन ने बंगाल की संस्कृति की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि सामाजिक एकता, सांप्रदायिक सौहार्द और प्रेम को बढ़ावा देने में भारतीय सिनेमा के योगदान को नहीं भुलाया जाना चाहिए। उन्होंने इस योगदान को ऐसे समय में याद किया जब ‘संस्कृतियों पर सवाल उठाए जा रहे हैं और समुदायों के खिलाफ पूर्वाग्रह दुनिया को बांट रहा है।

बच्चन ने 21 वें कोलकाता अंतररराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में उद्घाटन भाषण में कहा, ‘‘भारतीय सिनेमा ने शुरूआत से ही हमें प्रेम, न्याय और सामाजिक एकता का पाठ पढ़ाया है। सबसे अधिक महत्वपूर्ण सांप्रदायिक पूर्वाग्रह और घृणा को त्यागना सिखाया है। फेस्टिवल के दौरान उन्होंने सभी को, रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा सिखाए गए समानता और सांस्कृतिक विविधता के पाठों को याद करने की तरजीह दी।

अभिनेता ने कहा कि बौद्धिक अखंडता और खुला मन हमेशा से बंगाल की ताकत रहा है और इसे लेखकों और फिल्मकारों दोनों ने पर्दे पर दिखाया है। बिग बी ने कहा कि सालों पुराने मूल्यों पर भारतीय सिनेमा में एक बार फिर जोर दिया जा रहा है। ये मूल्य समानता और सामाजिक न्याय में गहरे विश्वास पर लगातार जोर देते हैं।

अमिताभ ने बंगाल ने कहा कि बंगाल की संस्कृति का कोई जवाब नहीं है, यहां एक से बढ़कर एक फिल्म निर्देशक, निर्माता, संगीतज्ञ, अभिनेता व कलाकार हुए हैं। यहां के महान साहित्यकारों ने भी फिल्मों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि वैसे कोलकाता उनके दिल के काफी करीब है, क्योंकि यहां कलाकारों को बहुत प्यार व सम्मान मिलता है.

यहां से जुड़ाव इसलिए भी है क्योंकि इस शहर ने उन्हें पहली नौकरी दी। आपको बता दें कि शनिवार को 21वें कोलकाता इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के उदघाटन समारोह में अमिताभ ने ये सभी बातें बयां की। नेताजी इंडोर स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने फिल्मों के इतिहास की चर्चा करते हुए कहा कि फिल्मी जगत में बंगाल के फिल्म निर्माताओं, निर्देशकों व लेखकों का बहुत बड़ा योगदान रहा है, जहां सत्यजीत रे से लेकर मृणाल सेन, रितिक घटक, कुंदन लाल व विमल राय जैसे फिल्मकारों ने बेहतरीन फिल्में दी हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 10 लाख से अधिक आय पर नहीं मिलेगी ‘गैस सब्सिडी’
2 वाम संगठन सांप्रदायिकता के खिलाफ आंदोलन करेंगे
3 ममता ने दीपावली पर लोगों को बधाई दी
ये पढ़ा क्या?
X