ताज़ा खबर
 

बिरसा मुंडा की प्रतिमा को करना था नमन, पर दूसरी मूर्ति के पास पहुंच गए अमित शाह, चूक पर TMC ने साधा निशाना, बताया- ‘बाहरी’

इस गड़बड़ी पर आदिवासी संगठन- भारत जकात माझी परगना महल ने भी गुस्सा जाहिर किया है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र कोलकाता | Updated: November 7, 2020 11:52 AM
Birsa Munda, Amit Shahअमित शाह ने कार्यक्रम की तस्वीरें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर की। (फोटो- ट्विटर/Amit Shah

केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा नेता अमित शाह गुरुवार को जब बंगाल पहुंचे, तो उन्होंने सबसे पहले आदिवासी बहुल इलाके बांकुरा में स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की प्रतिमा के दर्शन किए। यहां उन्होंने मूर्ति पर फूल भी चढ़ाए। हालांकि, उनके कार्यक्रम पर विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल, शाह पहले जिस मूर्ति पर फूल चढ़ाने जा रहे थे, वह बिरसा मुंडा की जगह एक दूसरे आदिवासी नेता की थी। बाद में कार्यक्रम स्थल पर मौजूद नेताओं ने शाह को रोका और बिरसा मुंडा की तस्वीर मंगवाकर उसे मूर्ति के पैरों के नीचे रखकर उस पर माला चढ़ाई गई।

शाह ने इस कार्यक्रम की तस्वीरें ट्वीट कर लिखा, “आज पश्चिम बंगाल के बांकुरा में प्रसिद्ध आदिवासी नेता भगवान बिरसा मुंडा जी को पुष्पांजलि अर्पित की। बिरसा मुंडा जी का जीवन हमारे आदिवासी बहनों और भाइयों के अधिकारों और उत्थान के लिए समर्पित था। उनका साहस, संघर्ष और बलिदान हम सभी को प्रेरणा देते रहेंगे।”

इस घटना से पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस को भी भाजपा पर तंज कसने का मौका मिल गया। टीएमसी ने कहा, शाह को बाहरी करार देते हुए आज सुबह ट्वीट किया है, “केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बंगाल की संस्कृति से इतने अनभिज्ञ हैं कि उन्होंने भगवान बिरसा मुंडा को एक गलत मूर्ति की माला पहनाकर अपमानित किया और उनकी तस्वीर को किसी और के पैर में रख दिया। क्या वह कभी बंगाल का सम्मान करेंगे?”

दूसरी तरफ इस गड़बड़ी पर आदिवासी संगठन- भारत जकात माझी परगना महल ने भी गुस्सा जाहिर किया है। संगठन के नेताओं ने कहा कि इस घटना से आदिवासी समाज खुद को ठगा महसूस कर रहा है। हम इस घटना से व्यथित हैं। आदिवासियों ने इसे बिरसा मुंडा का अपमान बताते हुए मूर्ति के आसपास गंगाजल छिड़ककर इसकी शुद्धि की।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
यह पढ़ा क्या?
X