ताज़ा खबर
 

Coronavirus संकट के बीच बाजारों में भीड़! गैर-जरूरी खरीद से बंगाल में 20% तक बढ़ गए आलू के भाव

पश्चिम बंगाल में अब तक 3 लोगों में कोरोनावायरस संक्रमण पाया गया है, इसके चलते लोगों में डर फैला है।

कोलकाता | Updated: March 21, 2020 6:15 PM
प्रतीकात्मक फोटो।

कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के कारण बाजार बंद होने की आशंका में लोग घबराहट में जरूरत से ज्यादा सामानों की खरीद कर रहे हैं। इसके चलते पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में आलू की थोक एवं खुदरा कीमतें कम से कम 20 प्रतिशत तक बढ़ गयी हैं।

कारोबारियों ने बताया कि आलू की ‘ज्योति’ किस्म एक हफ्ते पहले 15 से 17 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रही थी, लेकिन अब इसके भाव कुछ खुदरा बाजारों में 20-22 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। चुनिंदा ई-वाणिज्य मंचों पर इसकी बिक्री 25 रुपये प्रति किलोग्राम तक की दर से की जा रही है।

उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों से आ रही मांग के कारण आलू की थोक कीमतें एक सप्ताह पहले के 10-11 रुपये की तुलना में 13 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। कोल्ड स्टोरेज संगठनों से जुड़े एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, “देश भर में आलू की कीमतें बढ़ रही हैं और कारोबारी इसका फायदा उठा रहे हैं। आलू की खुदरा कीमतें 18 रुपये प्रति किलो से अधिक नहीं होनी चाहिए।”

आलू की इन बढ़ती कीमतों के बीच पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के कृषि सलाहकार प्रदीप मजूमदार ने लोगों से अपील की है कि वे न घबराएं और जरूरत के सामानों की अनावश्यक खरीद भी न करें। उन्होंने कहा कि राज्य में आलू या चावल की कोई कमी नहीं है।

भ्रष्ट कारोबारियों पर हो रही कार्रवाईः मजूमदार ने कहा, “घबराने की कोई जरुरत नहीं है। सरकार भ्रष्ट कारोबारियों पर कार्रवाई कर रही है। हम पहले ही करीब 20 हजार टन आलू खरीद चुके हैं। हम लंबे समय से खरीद कर रहे हैं और जरूरत पड़ने पर आगे भी दखल देंगे। कोरोनावायरस के कारण मांग बढ़ गयी है।” पश्चिम बंगाल में आलू की सालाना खपत 65 लाख टन है। राज्य देश में सबसे अधिक आलू का उत्पादन करता है।

Next Stories
1 Coronavirus संकट: US से लौटे MLA ने क्वारैंटाइन जाने का किया था वादा, पर बेधड़क ट्रेनों में घूमे, सभाओं में लिया हिस्सा; नोटिस जारी
2 यूपी पुलिस ने जल्दबाजी में दायर की FIR, कनिका के लौटने की तारीख 14 मार्च बताई, पिता ने कहा था- वे 11 को ही लखनऊ आ गई थीं
3 Coronavirus: बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर के खिलाफ FIR दर्ज, लखनऊ डीएम के आदेश पर कार्रवाई
ये पढ़ा क्या?
X