ताज़ा खबर
 

PM मोदी को इलाहाबाद हाईकोर्ट का नोटिस, पूर्व BSF जवान ने दी थी निर्वाचन को चुनौती, 21 अगस्त को होगी सुनवाई

Lok Sabha Election 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी से निर्वाचन के खिलाफ एक याचिका दायर हुई थी। इसे लेकर प्रधानमंत्री को इलाहाबाद हाईकोर्ट की तरफ से नोटिस जारी किया गया है।

Author इलाहाबाद | July 20, 2019 9:45 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व बीएसएफ जवान तेज बहादुर (फोटो- एएनआई)

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने शुक्रवार (19 जुलाई) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक नोटिस जारी किया है। यह नोटिस लोकसभा चुनाव 2019 में वाराणसी सीट से उनके निर्वाचन को चुनौती देने वाली एक याचिका के संबंध में दिया गया है। याचिका वाराणसी लोकसभा सीट से पहले निर्दलीय और फिर सपा-बसपा-आरएलडी महागठबंधन के प्रत्याशी बने पूर्व बीएसएफ जवान तेज बहादुर ने लगाई थी। इस चुनाव में अंतिम दौर में नामांकन खारिज होने के चलते तेज बहादुर चुनाव नहीं लड़ पाए थे। हाईकोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई के लिए 21 अगस्त की तारीख निर्धारित की है।

यह है तेजबहादुर का आरोपः प्रधानमंत्री के खिलाफ यह आदेश जस्टिस एमके गुप्त ने दिया है। तेजबहादुर का आरोप है कि वाराणसी संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए दाखिल किए गए उसके नामांकन पत्र में गलत जानकारी देने की बात कहकर उसे निरस्त कर दिया गया। उसे आपत्तियों पर जवाब दाखिल करने के लिए समय नहीं दिया गया। कानून के मुताबिक उसे जवाब देने के लिए 24 घंटे का समय मिलना चाहिए, जो नहीं दिया गया। तेजबहादुर का कहना है कि निर्वाचन अधिकारियों ने राजनीतिक दबाव में उसके खिलाफ निर्णय लिया था। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी जिम्मेदार ठहराया।

National Hindi News, 20 July 2019 LIVE Updates: दिनभर की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

…इसलिए निरस्त हुआ था नामांकनः निर्वाचन आयोग ने तेजबहादुर पर बीएसएफ से बर्खास्त होने की बात छिपाने का आरोप लगाकर नामांकन खारिज कर दिया था। कोर्ट ने रजिस्टर्ड डाक से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नोटिस भेजने का आदेश दिया है। साथ ही उसका प्रकाशन कम से कम दो समाचार पत्रों में कराने को कहा है। बता दें कि वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार दूसरी बार चुनाव जीते हैं। उन्होंने अपना पहला लोकसभा चुनाव भी यहीं से जीता था।

Bihar News Today, 20 July 2019: बिहार की सभी बड़ी खबरें सिर्फ एक क्लिक पर

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App