ताज़ा खबर
 

2021 तक बंद हो जाएंगे सारे मानव रहित क्रॉसिंग: रेल राज्य मंत्री

केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन ने आज कहा कि देशभर में 2021 तक सभी मानवरहित रेलवे क्रांिसग खत्म कर दिये जांएगे तथा बीकानेर संभाग के सभी मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग अंडरपास बनाकर पहले ही खत्म कर दिये गये हैं।

Author बीकानेर | July 13, 2018 7:08 PM
केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन

केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन ने आज कहा कि देशभर में 2021 तक सभी मानवरहित रेलवे क्रांिसग खत्म कर दिये जांएगे तथा बीकानेर संभाग के सभी मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग अंडरपास बनाकर पहले ही खत्म कर दिये गये हैं। उन्होंने आज बीकानेर रेलवे स्टेशन पर बीकानेर-बिलासपुर-बीकानेर साप्ताहिक अंत्योदय एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना रवाना करने के बाद पत्रकारों से कहा कि मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग को खत्म करने से इन पर होने वाली घटनाओं पर रोक लगेगी। इनको खत्म करने का निर्देश दिया गया है।उन्होंने कहा कि रेल विभाग द्वारा सुरक्षित यात्रा की दिशा में विशेष ध्यान दिया गया है। पूरे देश में पुरानी रेल पटरियों को बदलने का कार्य किया जा रहा है। पिछले तीस वर्षों में पहली बार रेल दुर्घटनाओं में आशातीत कमी आई है।

उन्होंने कहा कि भारतीय रेल पूरे देश में संपर्क प्रदान करने के लिए प्रयासरत है और यात्रा को सहज और आरामदेह बनाने पर बल दिया जा रहा है। इस अंत्योदय ट्रेन से लोगों को यात्रा करने में सुविधा होगी और लोगों को संपर्क प्रदान होगा। इस ट्रेन में बायो शौचालय, मोबाइल चार्जिंग जैसी अच्छी सुविधाएं हैं, जो यात्रा को सुखद बनाती हैं। भाजपा के विकास मॉडल के खिलाफ कांग्रेस के टी-शर्ट वॉर के सवाल का जवाब दते हुए उन्होंने कहा कि विकास के मुददे पर कांग्रेस के पास बोलने को कुछ नही है, इस बारे में जनता को सब पता है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले चार वर्षों में देश में अनेक ऐतिहासिक विकास कार्य हुए हैं। रेलवे में भी इस दौरान आमूलचूल परिवर्तन हुए हैं। उन्होंने कहा कि रेल विभाग द्वारा दस से अधिक अंत्योदय एक्सप्रेस चलाई हैं। राजस्थान में लम्बी दूरी की यह पहली रेलगाड़ी है। असम के नोंगांव से सांसद गोहांई ने कहा कि बीकानेर के कई लोग असम में व्यापार करते हैं तथा उनका आसम से बीकानेर आना जाना रहता है।

इन्हीं लोगों द्वारा गुवाहटी से दिल्ली तक चलने वाली अवध-असम ट्रेन को बीकानेर तक बढ़वाने के लिए आग्रह किया था,जिससे बीकानेर तक बढवाया गया था। उन्होंने कहा कि बीकानेर-बिलासपुर-बीकानेर अन्त्योदय एक्सप्रेस इन्टरकनेक्टेड गाड़ी है। इसके यात्राी एक डिब्बे से दूसरे डिब्बे में बिना उतरे आ-जा सकते हैं। इस अवसर पर केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ’’पण्डित दीन दयाल उपाध्याय’’ ने अन्त्योदय की परिकल्पना की दिशा में कार्य कर रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App