ताज़ा खबर
 

kumbh: श्री पंचायती बड़ा उदासीन अखाड़े की निकाली गई पेशवाई, गंगा मनुहार कार्यक्रम की हुई शुरुआत

आज (शुक्रवार) श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की पेशवाई शाही अंदाज में निकाली गई। इस पेशी में साधु संतो का कारवां अगल अगल अंदाज में करतब दिखाते दिखा।

Author Published on: January 11, 2019 2:41 PM
प्रतीकात्मक फोटो, फोटो सोर्स- द फाइनेंशियल एक्सप्रेस

आज (शुक्रवार) श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की पेशवाई शाही अंदाज में निकाली गई। इस पेशी में साधु संतो का कारवां अगल अगल अंदाज में करतब दिखाते दिखा। बता दें कि पेशवाई सुबह 9 बजे श्रीपथरचट्टी रामलीला कमेटी के नवग्रह मंदिर से शुरू हुई। जिसके बाद साधु-संतो का जुलूस जानसेनगंज, चौक, बहादुरगंज, मुट्टीगंज, शंकरलाल भार्गव रोड और त्रिवेणी मार्ग के रास्ते छावनी में प्रवेश किया। गौतलब है कि आज से ही संस्कार भारती का गंगा मनुहार कार्यक्रम की शुरुआत है।

गंगा मनुहार कार्यक्रम: नदियों की अविरलता और स्वच्छा के प्रति जनता को जागरूक करने के उद्देश्य से आज से दो दिवसीय गंगा मनुहार कार्यक्रम की शुरुआत हुई है। बता दें कि ये आयोजन मेला क्षेत्र के 14 स्थित विश्व हिंदू परिषद के शिविर में किया जाएगा। अखिर भारतीय संयोजक श्रीपद जोशी के मुताबिक इस कार्यक्रम में करीब 24 राज्यों से 400 से अधिक कलाकार और संस्कृत प्रेमी उपस्थित रहेंगे।

सप्तरंग और डांडी साधुओं की बैठक: श्रीगंगा सेना शिविर में लोक नृत्य सप्तरंग का भी आयोजन रहेगा। वहीं 10 बजे से चरखी दादरी शिविर में डांडी साधुओं की बैठक हुई। गौरतलब है कि कला कुंभ में इंडोनेशिया की हिंदू यूनिवर्सिटी के कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे।

450 साल बाद श्रद्धालुओं के लिए अक्षयवट के खुले द्वार: गुरुवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रयागराज पहुंचे। प्रयागराज पहुंचे योगी ने जनता को अक्षयवट का तोहफा दिया। बता दें कि करीब 450 साल बाद आम श्रद्धालुओं के लिए अक्षयवट के द्वार खुले हैं। वहीं सीएम योगी ने सरस्वती कूप के विकास कार्यों का और खुसरो बाग का भी लोकापर्ण किया। इस खास मौके पर राज्यपाल ने कुंभ मेला पर विशेष डाक टिकट जारी किया था। वो चलो मन गंगा यमुना तीरे कार्यक्रम में भी शामिल हुए थे।

शाही स्नान: कुंभ में शाही स्नान का काफी महत्व होता है। ऐसे में आप भी जान लीजिए शाही स्नान की तारीखें। बता दें 15 जनवरी को पहला शाही स्नान, 04 फरवरी को दूसरा शाही स्नान और 10 फरवरी को तीसरा शाही स्नान होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 उत्तराखंडः BJP नेता अनिल गोयल के ठिकानों पर इनकम टैक्स का छापा, कई शहरों में हुई कार्रवाई
2 मुगलकालीन किले में 450 साल से बंद थी ये जगहें, योगी ने आम जनता के लिए खुलवाया
3 हरियाणवी सिंगर धोखाधड़ी में गिरफ्तार, नोटबंदी के दौरान रिटायर्ड आर्मी अफसर से ठगे थे 60 लाख रुपए