ताज़ा खबर
 

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में नहीं मनेगा योग दिवस? विरोध में छात्र बोले- एक दिन के लिए इस इवेंट पर करोड़ों रुपए फूंकना गलत

छात्रों द्वारा इस संबंध में देश के राष्ट्रपति को एक पत्र भी लिखा जाएगा। छात्रों का कहना है कि योग एक अच्छी चीज है, लेकिन किसी एक दिन के लिए इसके आयोजन पर करोड़ो रुपए खर्च करना भी गलत है।

Author नई दिल्ली | June 14, 2019 8:41 AM
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में योग दिवस के आयोजन को लेकर उठे विरोध के स्वर। (file pic)

आगामी 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस है और विश्व स्तर पर इसे आयोजित करने की तैयारियां शुरु हो गई हैं। लेकिन अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में योग दिवस को लेकर विरोध के स्वर उठने लगे हैं। दरअसल अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी छात्र यूनियन के निवर्तमान उपाध्यक्ष और धर्मशास्त्र विभाग के कोर्ट सदस्य ने योग दिवस के आयोजन को लेकर अपना विरोध जताया है। यूनिवर्सिटी छात्र संघ के पूर्व उपाध्यक्ष का कहना है कि योग को विज्ञान के एक विषय के तौर पर शामिल किए जाने से उन्हें कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन योग को किसी एक खास मानसिकता के साथ जोड़ना गलत है।

छात्रों द्वारा इस संबंध में देश के राष्ट्रपति को एक पत्र भी लिखा जाएगा। छात्रों का कहना है कि योग एक अच्छी चीज है, लेकिन किसी एक दिन के लिए इसके आयोजन पर करोड़ो रुपए खर्च करना भी गलत है। छात्रों का तर्क है कि देश में और भी बहुत सी जरुरते हैं, जिन पर पैसा खर्च किए जाने की जरुरत है। शिक्षा, स्वास्थ्य आदि जैसी बुनियादी जरुरतों पर पैसा खर्च किए जाने की जरुरत है। वहीं यूनिवर्सिटी के धर्मशास्त्र विभाग के कोर्ट सदस्य शफीकुर्रहमान खान का कहना है कि योग दिवस को जिस तरह से स्कूल-कॉलेज में अनिवार्य किया जा रहा है, वह इसका विरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि इसे थोपा नहीं जाना चाहिए।

बता दें कि साल 2015 में भारत की कोशिशों के बाद संयुक्त राष्ट्र ने हर साल 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रुप में मनाने का ऐलान किया था। इसके बाद से हर साल इस दिन पूरे विश्व में जगह-जगह योग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। देश में बड़े स्तर पर इसका आयोजन होता है। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में बीते साल मुहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर भी विवाद हुआ था। अलीगढ़ के भाजपा सांसद और हिंदूवादी संगठनों ने जहां एएमयू में मुहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को हटाने की मांग की थी। वहीं एएमयू के छात्र इसे ना हटाने पर अड़े थे। इस मुद्दे पर यूनिवर्सिटी में काफी दिनों तक हंगामा चला था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X