पूर्वांचल एक्सप्रेस के उद्घाटन से पहले अखिलेश ने कसा तंज, कहा- सपा का श्रेय लेने की मची है खिचम-खिंचाई, फ़ीता आया लखनऊ से और नई दिल्ली से कैंची आई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उद्घाटन से कुछ घंटों पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को लेकर भाजपा पर कटाक्ष किया है।

Purvanchal Express Way Akhilesh Yadav
पूर्वांचल एक्सप्रेस को लेकर योगी सरकार की घेरेबंदी की कोशिश कर रहे हैं अखिलेश यादव। Photo Source- Twitter @yadavakhilesh

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उद्घाटन से कुछ घंटों पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को लेकर भाजपा पर कटाक्ष किया है। अपने ट्विटर हैंडल से सरकार पर निशाना साधते हुए यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री ने लिखा कि फीता आया लखनऊ से और नई दिल्ली से कैंची आई, सपा के काम का श्रेय लेने को मची है ‘खिचम-खिंचाई’, आगे उन्होंने लिखा कि आशा है अब तक अकेले में बैठकर लखनऊवालों ने ‘समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे’ की लंबाई का आंकड़ा रट लिया होगा। सपा ‘बहुरंगी पुष्पवर्षा’ से इसका उद्घाटन करके एकरंगी सोचवालों को जवाब देगी।

बताते चलें कि अखिलेश, यह आरोप भी लगाते रहे हैं कि प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में श्रेय लेने के लिए भाजपा आधी-अधूरी तैयारी के साथ एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन कर रही है। इससे पहले सोमवार को उन्होंने एक्सप्रेस वे की क्वालिटी को लेकर सवाल उठाते हुए योगी सरकार पर लागत कम करने के लिए क्वालिटी से समझौता करने का आरोप लगाया था। सपा अध्यक्ष ने कहा, “जिस गुणवत्ता के साथ पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बनना चाहिए था, उसमें समझौता किया गया है। इसे उस क्वालिटी के साथ नहीं बनाया गया है। अभी बरसात हुई थी उसमें इसकी गुणवत्ता की कलई खुल गई है। पता नहीं भारतीय जनता पार्टी ने कौन से मिलावट की है कि अगर आपने एक्सप्रेस-वे पर अपनी रफ्तार बढ़ा दी तो हो सकता है आपको कमर दर्द और पेट दर्द हो जाए।”

अखिलेश ने गाजीपुर जिला प्रशासन द्वारा एक्सप्रेस वे पर चलने की इजाजत नहीं दिए जाने पर आज सपा द्वारा फूल चढ़ाकर सांकेतिक रूप से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन का ऐलान भी किया है।

पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आज (16 नवंबर) 22,500 करोड़ रुपए की लागत से बने करीब 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का सुल्तानपुर में लोकार्पण करेंगे। वह वायु सेना के विशेष C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान से उतरेंगे। इस एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के लिए सड़क पर विमान की लैंडिंग का आइडिया दूसरे विश्व युद्ध से लिया गया है।

22 हजार 500 करोड़ रुपए की लागत से तैयार इस एक्सप्रेसवे पर सुल्तानपुर के पास 3.1 किमी लंबी हवाई पट्टी बनाई गई है। इसी हवाई पट्टी पर ही प्रधानमंत्री का विशेष C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान आज (16 नवंबर मंगलवार) उतरेगा। इस दौरान करीब 30 दूसरे विमान एयर शो में हिस्सा लेंगे और हवाई करतब दिखाएंगे। विमानों को उतारने से पहले इसका कई बार ट्रायल किया जा चुका है।

341 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे राज्य की राजधानी लखनऊ से शुरू हो रहा है और पूर्वी उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में यह समाप्त होता है। एक्सप्रेसवे लखनऊ, बाराबंकी, फैजाबाद, अंबेडकर नगर, अमेठी, सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर सहित उत्तर प्रदेश के नौ जिलों से होकर गुजरेगा। यह लिंक सड़कों के माध्यम से वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर और प्रयागराज जैसे महत्वपूर्ण शहरों को भी जोड़ेगा। इस पर कई रेलवे-ओवर-ब्रिज भी बनाए गए हैं। इसमें सात बड़े पुल, सात रेलवे ओवरब्रिज, 114 छोटे पुल और 271 अंडर पास बनाए गए हैं।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट