ताज़ा खबर
 

IAF Strike: Mirage 2000 बमबारी करता है तो कैसे मचती है तबाही, देखें वीडियो

Indian Air Force Aerial Strike: इंडियन एयरफोर्स के Mirage 2000 ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर बमबारी की। इसके बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वारयल हो रहा है जिसमें दिखाया जा रहै कि Mirage 2000 बमबारी करता है तो कैसी तबाही मचती है।

Author Updated: February 26, 2019 1:05 PM
Indian Air Force Aerial Strike on Pakistan: प्रतीकात्मक चित्र फोटो सोर्स- फाइनेंसियल एक्सप्रेस

Indian Air Force Aerial Strike: बालाकोट में इंडियन एयरफोर्स ने मंगलवार तड़के एयर स्ट्राइक किया। भारत ने वहां चल रहे आतंकी संगठन जैश के ठिकानों को निशाना बनाया। इंडियन एयरफोर्स के Mirage 2000 ने बमबारी की। इसके बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वारयल हो रहा है जिसमें दिखाया जा रहै कि Mirage 2000 बमबारी करता है तो कैसी तबाही मचती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकी ठिकानों पर भारी बमबारी की है। जिसमें जैश का अल्फा-3 कंट्रोल रूम तबाह किया गया है।

मिराज 2000 की मारक क्षमता- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक करीब 600 मिराज 2000 लड़ाकू विमानों को बनाया जा चुका है। इस विमान की खूबियों की बात करें तो DEFA 554 ऑटोकैन से लैस मिराज में 30 मिमी रिवॉल्वर की तरह के तोप लगे हैं। जिससे करीब 1200 से 1800 राउंड प्रति मिनट फायर किया जा सकता है। गौरतलब है कि अपनी घातक मारक क्षमता के कारण ये फाइटर जेट विभिन्न देशों में प्रयोग किया जा रहा है।

Indian Air Force Aerial Strike LIVE Updates

मिराज 2000 : बता दें कि मिराज 2000 का निर्माण दशां एविएशन ने किया है। दशां एविएशन ने ही राफेल विमान का भी निर्माण किया था। राफेल का सौदा हाल में ही भारत ने फ्रांस से किया है। फ्रांस की दशां कंपनी ने मिराज III को रिप्लेस करने के लिए मिराज 2000 का निर्माण किया था। बता दें कि 1970 में पहली बार उड़ान भरने वाले मिराज 2000 फ्रेंच मल्टीरोल एक सिंगल इंजन से चलने वाला चौथी पीढ़ी का लड़ाकू विमान है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 IAF Strike: सर्जिकल स्ट्राइक को नकारने वाले पाकिस्तान ने इस बार खुद ही दे दिए सबूत! देखें तस्वीरें
2 Pulwama Attack: सड़क पर बनाया पाकिस्तान का झंडा, ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ लिखकर चप्पल से की पिटाई
3 IAF Strike: सोशल मीडिया पर भी जारी है ‘सर्जिकल स्ट्राइक’, भाजपा नेता ने केजरीवाल से पूछा- सबूत चाहिए ?