ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक के वक्त रात भर ‘कोड की भाषा’ में रिपोर्ट ले रहे थे पीएम मोदी

पाकिस्तान के बालाकोट में इंडियन एयरफोर्स की ओर से जब स्ट्राइक की गई थी, उस वक्त पीएम नरेंद्र मोदी पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए थे। इस बात का खुलासा खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने एक इंटरव्यू में किया है।

पीएम नरेंद्र मोदी एयर स्ट्राइक के वक्त ‘कोड की भाषा’ में ले रहे थे रिपोर्ट फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में इंडियन एयरफोर्स की ओर से जब स्ट्राइक की गई थी, उस वक्त पीएम नरेंद्र मोदी पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए थे। इस बात का खुलासा खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने एक इंटरव्यू में किया है। उन्होंने कहा कि करीब तड़के 3.40 बजे मुझे अभियान सफल होने के बारे में जानकारी दी गई। मुझे ऑपरेशन से जुड़े लोगों ने कोड की भाषा में बताया। बता दें कि 2016 में उड़ी हमले के बाद जब इंडियन आर्मी ने सर्जिकल स्ट्राइक की थी उस वक्त भी पीएम मोदी ने ऑपरेशन पर नजर रखने की बात कही थी।

इंटरव्यू में बताई ये बात: न्यूज चैनल एबीपी को दिए गए एक इंटरव्यू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बालाकोट स्ट्राइक के वक्त क्या हुआ था इस बारे में जानकारी दी। उनसे सवाल पूछा गया था कि पीएम मोदी स्ट्राइक के वक्त क्या देख रहे थे? पीएम ने जवाब में कहा- ”एक टूरिस्ट्स की बस खाई में गिरती है तो भी मैं रात तक फोन करते रहता हूं, कौन अस्पताल पहुंचा, इलाज हो रहा है कि नहीं, सब निकाले गए या नहीं। ये मेरे स्वभाव का हिस्सा है, मेरा कमिटमेंट है। ये (पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक) तो बहुत बड़ा काम था, जवानों की जिंदगी दांव पर लगी थी। मैंने कोई बहुत तीस मारी कर दी, ऐसा नहीं है।”

National Hindi News, 05 April 2019 LIVE Updates: दिन भर की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

कोड की भाषा में मिली जानकारी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”मैं कैसे सो सकता हूं जब मुझे पता है कि एक बजे क्या होने वाला है, दो बजे होने वाला है। मैं हमेशा किसी से रिपोर्ट नहीं मांगता पर मैं जागता रहता हूं। उस दिन 3.40 बजे मुझे बताया गया कि हो गया। कोड की भाषा में बताया गया। फिर मैं चाहता तो सो सकता था लेकिन मैंने सोचा देखा जाए दुनिया में इसकी क्या हलचल है। नेट पर सर्फिंग करने लगा पांच सवा पांच बजे तक कोई हलचल नहीं थी।”

स्थिति बदल गई थी- पीएम ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से ट्वीट आने के बाद स्थिति बदल गई थी। हम तो करके चुप बैठे थे पर उन्होंने खुद दुनिया को बताया। फिर स्थिति बदली और 7 बजे आपात मीटिंग की।

पुलवामा के बाद कर शूटिंग के सवाल पर मोदी ने क्या कहा- इसी इंटरव्यू के दौरान पूछा गया कि पुलवामा में आतंकी हमले के बाद आप उत्तराखंड में शूटिंग कर रहे थे, इसे लेकर विपक्ष की ओर से आरोप लगाए गए हैं। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा – ”कोई ऐसे आरोप पर भरोसा नहीं करेगा, मुझे बहुत दुख होता है जब ऐसी बातें होती। पुलवामा की घटना पहले से पता था किया कि मैं चला गया? मेरा रूटीन कार्यक्रम था।

पटना रैली पर कही ये बात: इसी तरह पटना में था 2013 के दौरान, एक रैली थी। लाखों लोग थे गांधी मैदान में। सभा के अंदर बम धमाके हो रहे थे उस समय थोड़ी से भी बात निकल जाती तो कितना बड़ा तूफान खड़ा हो जाता। मुझे पता था लेकिन फिर भी लगातार न्यूज को दबाता रहा। कुछ लोगों ने कहा कि मोदी जी ने सभा बंद नहीं की? लेकिन लाखों लोग दौड़ते, भीड़ कहीं और चली जाती तो क्या होता?
ऐसी परिस्थिति में कौन क्या आरोप लगाएगा मुझे उसकी परवाह नहीं होती।”

पीएम ने कहा कि जैसे ही उन्हें पुलवामा के बारे में पता चला उन्होंने बात की। उत्तराखंड की सभा में मैं गया नहीं, वहां एक सभा मोबाइल फोन पर की। उस दौरान भी मैंने कुछ नहीं बोला। फिर भागकर सड़क के रास्ते बरेली आया ताकि कम्युनिकेशन वाले स्थान पर पहुंच सकूं। फिर वहां से जहाज पकड़ा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App