ताज़ा खबर
 

दिल्ली में खराब मौसम का कहर तेजः 91 उड़ानें प्रभावित, केजरीवाल ने दिए ऑड-ईवन के संकेत

दिल्ली की खराब हवा के बीच अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर ऑड-ईवन लागू करने के संकेत दिए हैं।

arvind kejriwalदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। (फाइल फोटो)

राजधानी दिल्ली में खराब मौसम का असर आम जनजीवन पर दिखना शुरू हो गया है। इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर से ऑड-ईवन फॉर्मूले को लागू किए जाने के संकेत दिए हैं। वहीं खराब मौसम का असर दिल्ली एयरपोर्ट पर भी देखने को मिला है। एएनआई के मुताबिक एयरपोर्ट पर कोहरे के चलते दृश्यता प्रभावित हुई है, जिसके चलते 84 उड़ानें देरी से चलीं, पांच का रूट बदला गया और दो को रद्द कर दिया गया है।

खतरनाक स्थिति में एक्यूआई

मंगलवार सुबह धंध के एक मोटे चादर से घिर गई और वायु गुणवत्ता खतरनाक स्तर पर पहुंच गई। दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स से चिंताजनक आंकड़े सामने आए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को सुबह के समय लोधी रोड पर पर्टिकुलेट मैटर (पीएम) 2.5 के साथ एक्यूआई 315 के स्तर पर था जो सामान्य से बेहद खराब स्थिति में है।

प्रदूषण नियंत्रण पर केजरीवाल बोले…

केजरीवाल ने मंगलवार को कहा, ‘यदि जरूरत पड़ी तो हम राजधानी में शीघ्र ही ऑड-ईवन फॉर्मूले को लागू करेंगे। इसके अलावा राजधानी के पर्यावरण और स्वच्छता के मद्देनजर जल्द ही 3000 नई इको-फ्रेंडली बसें भी चलाई जाएंगी। प्रदूषण से लड़ने के लिए हमारी सरकार हर संभव कदम उठा रही है। हमने दिल्ली में काफी संख्या में पौधे लगाए हैं।’

‘अभी हालात सुधरने के आसार नहीं’

हर साल इन दिनों दिल्ली में कोहरे और धुएं के मिश्रण से हालात बेहद खतरनाक हो जाते हैं। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले कुछ दिनों में हालात और खराब होने की आशंका है। ऐसे में लोगों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। प्रदूषण से बचने के लिए मास्क पहनने की सलाह दी गई है।

Next Stories
1 छत्तीसगढ़ः विधानसभा के बाद लोकसभा चुनाव में भी भाजपा के लिए मुश्किलें, इतिहास दोहराया तो लगेगा बड़ा झटका
2 मोहालीः पत्नी ने वकील पति पर दर्ज कराया केस, तीन तलाक देने का लगाया आरोप
3 पांच साल में 49 खुदकुशीः काउंसलर्स की कमी और काम के बोझ तले दबे शिक्षकों से जूझ रहे जवाहर नवोदय विद्यालय
ये पढ़ा क्या?
X