ताज़ा खबर
 
title-bar

अचानक एयर इंडिया के विमान के इंजन से निकलना लगा धुआं, कर्मचारी ने दिखाई समझदारी, लिया ये फैसला

दिल्ली हवाई अड्डे पर खाली बोइंग 777 विमान के इंजन से धुआं निकलते हुए देख उस पर अग्निशमक द्रव्य का छिड़काव किया गया। एयरलाइन ने बताया कि नियमित जांच की जा रही थी।

एयर इंडिया बोइंग 777 फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

दिल्ली हवाई अड्डे पर बुधवार (24 अप्रैल) की रात में तकनीकी जांच के दौरान एयर इंडिया के एक खाली बोइंग 777 विमान के इंजन से धुआं निकलते हुए देखे जाने के बाद इसे बंद कर दिया गया। एयरलाइन ने यह जानकारी दी। एयर इंडिया ने बृहस्पतिवार (25 अप्रैल) को एक बयान में बताया कि हवाई अड्डे के दमकल कर्मचारियों ने देखा कि इंजन से काला धुंआ निकल रहा है। इसके बाद उन्होंने इस पर अग्निनाशक द्रव्य का छिड़काव किया।

चल रही थी नियमित जांचः एयरलाइन ने बताया कि दिल्ली हवाई अड्डे पर बुधवार रात में एक इंजीनियर खाली विमान (777) की नियमित तकनीकी जांच कर रहा था। उसी समय आॉग्जिलियरी पावर यूनिट (एपीयू) अपने आप बंद हो गई। बता दें कि एपीयू विमान का एक छोटा इंजन होता है और यह पीछे की ओर स्थित रहता है। यह मुख्य इंजन को शुरू करने में आवश्यक ऊर्जा मुहैया कराता है।

National Hindi News, 25 April 2019 LIVE Updates: जानें दिनभर के अपडेट्स

अग्निनाशक द्रव्य का छिड़काव कियाः एयरलाइन ने बताया कि हवाई अड्डे के कर्मचारी ने एपीयू निकास से काला धुआं निकलने हुए देखा और यह मानते हुए कि यह आग का खतरा हो सकता है, उन्होंने अग्निनाशक द्रव्य का छिड़काव किया। विमान की विस्तृत जांच की जा रही है। विमानों में तकनीकी खराबी के मामले अक्सर सामने आते रहे हैं।

बता दें पिछले साल सितंबर 2018 में दिल्ली से न्यूयॉर्क जा रही एयर इंडिया फ्लाइट बोइंग 777 A-101 के 15 घंटे उड़ान भरने के बाद अचानक उसके कई सिस्टमों ने काम करना बंद कर दिया। इस संबंध में सबसे पहले सूचना हवाई यातायात नियंत्रक (एटीसी) के साथ साझा की गई। इसके बाद पायलटों की आपसी समझ और सूझ-बूझ के चलते नेवार्क में विमान की सुरक्षित लेंडिग करवा ली गई। उस समय विमान में 370 यात्री मौजूद थे।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App