ताज़ा खबर
 

Air India का सर्वर ठीक हुआ, सीएमडी अश्विनी लोहानी बोले- आज दिनभर उड़ानों में होगी देरी

एयर इंडिया के सर्वर में खराबी के चलते सभी उड़ाने तड़के साढ़े तीन बजे से प्रभावित हैं। एयर इंडिया के प्रवक्ता का कहना है कि उनकी तकनीकी टीम इस पर काम कर रही है।

air indiaप्रतीकात्मक तस्वीर फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

देश की सबसे बड़ी एविएशन कंपनी एयर इंडिया के सर्वर में खराबी के चलते सभी उड़ानें तड़के साढ़े तीन बजे से प्रभावित थी, फिलहाल सिस्टम ठीक हो गया है। इस समस्या के चलते दुनियाभर के एयरपोर्ट्स पर यात्रियों की खासी भीड़ जमा हो गई है। कई घंटों के इंतजार के चलते यात्रियों में बेचैनी बढ़ गई। करीब चार घंटे प्रभावित रहने के बाद सर्वर 8:45 बजे ठीक होने की जानकारी मिली है।

सीएमडी बोले दिनभर प्रभावित रहेगी उड़ानेंः एयर इंडिया के चीफ मैनेजिंग डायरेक्टर अश्विनी लोहानी ने कहा, ‘तड़के साढ़े 3 बजे से साढ़े 4 बजे के बीच सर्वर में खराबी के चलते उड़ानें प्रभावित हुई थीं। सुबह 8:45 बजे तक सर्वर डाउन रहा, यह अब ठीक हो गया है। इसके चलते आज दिनभर में थोड़ी लेटलतीफी होगी।’

प्रवक्ता ने दी थी ये जानकारीः इससे पहले एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा था, ‘एसआईटीए सर्वर डाउन है। इसके चलते उड़ानों का संचालन प्रभावित हुआ। तकनीकी टीम इस पर काम कर रही है, जल्द ही इसे हल कर लिया जाएगा। यात्रियों को हो रही समस्याओं के लिए हमें खेद है।’

नई दिल्ली समेत सभी एयरपोर्ट्स पर बढ़ी भीड़ः एयर इंडिया से प्रतिदिन हजारों यात्री उड़ान भरते हैं। देश की राजधानी नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कई तस्वीरें सामने आई हैं। इनमें देखा जा सकता है कि यात्रियों को कितनी परेशानी हुई।

National Hindi News, 27 April 2019 LIVE Updates: दिनभर की अहम खबरों के लिए क्लिक करें

इस सर्वर में थी समस्याः प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह समस्या एयरलाइंस के सर्वर सीता में खराबी के चलते हुए है। सीता (एसआईटीए) का पूरा नाम (फ्रेंच भाषा में) ‘सोसाइटी इंटरनेशनल डी टेलिकम्युनिकेशंस एयरोनॉटिक्स है। अंग्रेजी में इसे इंटरनेशनल एयरोनॉटिकल टेलिकम्युनिकेशन सोसाइटी कहते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक सर्वर डाउन होने के चलते एयरपोर्ट पर चेक-इन नहीं हो पा रहा है।
दुनियाभर में एयरलाइन बिजनेस के क्षेत्र में इस सर्वर का खासा इस्तेमाल होता है। कंपनी का दावा है कि करीब 90 फीसदी एयरलाइन कंपनियां यही सर्वर इस्तेमाल करती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी लगभग 2800 ग्राहकों को यह सेवा उपलब्ध कराती है।

Next Stories
1 National Hindi News, 27 April 2019 Updates: छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों का हमला, 2 जवान शहीद
2 CJI पर आरोप लगाने वाली महिला तीन जजों की जांच समिति के सामने हुई पेश
3 पाकिस्तान से 6 साल पहले भारत आए हिंदू शरणार्थी, पीएम मोदी से लगाई न्याय की गुहार, कहा- इस्लाम कबूलने के लिए कर रहे थे मजबूर
ये पढ़ा क्या?
X