ताज़ा खबर
 

ओवैसी के नेता की मांग- शपथ में हिंदुस्तान के बजाय भारत हो नाम, BJP का पलटवार- जिन्हें नहीं पसंद, वे चले जाएं पाकिस्तान

AIMIM विधायक की आपत्ति पर सदन में अजीबोगरीब स्थिति पैदा हो गई। इससे पहले अख्तरुल ईमान ने उर्दू में शपथ लेने की इच्छा जाहिर की थी।

bihar, aimim, aimim mla, owaisi, MLA Akhtarul Imanईमान ने 2014 में जदयू छोड़कर ओवैसी की पार्टी में शामिल हुए थे। (फाइल फोटो)

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के बिहार से विधायक अख्तरुल ईमान ने शपथ लेने के दौरान हिंदुस्तान नाम पर आपत्ति जाहिर की। उन्होंने हिंदुस्तान की जगह भारत शब्द का इस्तेमाल करने की बात कही। विधायक अख्तरुल ईमान के इस बयान पर सियासत गरम हो गई है।

असदउद्दीन ओवैसी की पार्टी के विधायक के इस बयान पर भाजपा की तरफ से पलटवार किया गया है। भाजपा नेता व राज्य से विधायक नीरज कुमार बबलू का ने कहा है कि एआईएमआईएम विधायक की आलोचना करते हुए कहा कि जिन्हें हिंदुस्तान पसंद नहीं वो पाकिस्तान जाए। दरअसल पूरा मामला राज्य में सोमवार से शुरू हुए विधानसभा सत्र से उठा। 17वीं विधानसभा की बैठक के पहले दिन ओवैसी की पार्टी के विधायक अख्तरुल ईमान शपथ ले रहे थे।

इस दौरान उन्होंने हिंदुस्तान शब्द को लेकर ऐतराज जताया। उन्होंने हिंदुस्तान शब्द बोलने से इनकार करते हुए उसकी जगह भारत शब्द का इस्तेमाल किया। AIMIM विधायक की आपत्ति पर सदन में अजीबोगरीब स्थिति पैदा हो गई। इससे पहले अख्तरुल ईमान ने उर्दू में शपथ लेने की इच्छा जाहिर की थी। लेकिन उर्दू में भारत की जगह हिंदुस्तान शब्द के इस्तेमाल पर आपत्ति जताते हुए उन्होंने प्रोटेम स्पीकर से भारत शब्द का इस्तेमाल करने की गुजारिश की।

विधायक अख्तरुल ईमान का कहना था कि हिंदी भाषा में भारत के संविधान की शपथ ली जाती है। ऐसे में मैथिली में भी हिन्दुस्तान की जगह भारत शब्द का ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन उर्दू में शपथ लेने के लिए जो पत्र मुहैया कराया गया है उसमें भारत की जगह हिंदुस्तान शब्द का इस्तेमाल किया गया है।

विधायक ने कहा कि वह भारत के संविधान की शपथ लेना चाहते हैं ना कि हिंदुस्तान की संविधान की। इस संबंध में प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने आपत्ति जताते हुए कहा कि यह कोई पहली बार नहीं हो रहा है। यह परंपरा रही है और हिंदुस्तान शब्द का इस्तेमाल पहले से होता आ रहा है। हालांकि प्रोटेम स्पीकर की इस बात का एआईएमआईएम विधायक पर कोई असर नहीं पड़ा।

इस पर भाजपा के एक अन्य विधायक प्रमोद कुमार ने भी आपत्ति जताते हुए कहा कि ये हमारे देश की बदकिस्मती है जहां लोगों को हिंदुस्तान बोलने पर ऐतराज है। देश की जनता ऐसे लोगों को कभी माफ नहीं करेगी। कांग्रेस विधायक आनंद शंकर ने भी कहा कि हिंदुस्तान शब्द कहने पर किसी को भी ऐतराज नहीं होना चाहिए।

दरअसल 2014 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले एआईएमआईएम होकर ईमान ने सबको हैरान कर दिया था। उन्होंने आखिरी समय में किशनगंज से जद (यू) के उम्मीदवार के रूप में अपनी दावेदारी वापस ले ली थी। यह मामला जद (यू) के लिए विशेष रूप से शर्मनाक था। वह कुछ दिन पहले ही राजद से अलग होने के बाद नीतीश की पार्टी में शामिल हुए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ये सब रम का घूंट लगाकर आए हैं…डिबेट में PAK पैनलिस्ट्स पर जीडी बख्शी का तंज
2 बिहारः स्ट्रॉन्ग रूम में होने थे मॉक पोल से जुड़े कागज, पर मिले रास्ते में; मुद्दा बना बोले तेजस्वी- दोषी हों बर्खास्त, ऐसा न हुआ तो चुनाव की रस्म अदायगी क्यों?
3 कोरोना के कारण पुष्कर मेला से लेकर कैंसल हो गए बड़े-बड़े ईवेंट! पर उत्तराखंड CM का ऐलान- हरिद्वार में होगा Kumbh Mela
ये पढ़ा क्या?
X