ताज़ा खबर
 

आगरा में Tajmahal का दीदार हुआ महंगा, जानें अब कितने रुपए का मिलेगा टिकट

आगरा विकास प्राधिकरण के सचिव आर के त्रिपाठी के अनुसार, ताजमहल को हर कोने से निहारने के लिए उसके बाहरी ओर आसपास कई बिंदु हैं जिन्हें आगरा विकास प्राधिकरण विकसित कर रहा है। इन्हें सजाने का काम भी किया जा रहा हैं।

Author आगरा | Updated: December 7, 2019 2:48 PM
ताज महल (फोटो सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस)

आगरा आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को अब ताजमहल के दीदार में कोई परेशानी नहीं होगी। वह जब चाहे इसका दीदार ताजमहल के बाहर बनाए गए प्वाइंटों से कर सकते हैं। आगरा विकास प्राधिकरण ने ताज के पीछे स्थित महताब बाग के पास ‘दृश्य स्थल’ (व्यू प्वाइंट) को बेहतर गया किया है। इस ‘दृश्य स्थल’ के तहत अब पर्यटक सामान्य दिनों में दोपहर 12 बजे से शाम सात बजे तक ताजमहल का दीदार कर सकते हैं। जिसके तहत भारतीयों को शुक्रवार (06 दिसंबर) से 200 रुपए और विदेशियों को 500 रुपए का टिकट लेना पड़ेगा जबकि पहले यह 20 रुपए था।

ताजमहल की खुबसुरती को और निखारने की कोशिशः इस संबंध में आगरा विकास प्राधिकरण के सचिव आर के त्रिपाठी के अनुसार, ताजमहल को हर कोने से निहारने के लिए उसके बाहरी ओर आसपास कई बिंदु हैं जिन्हें आगरा विकास प्राधिकरण विकसित कर रहा है। जहां सजाने का काम कराए जा रहे हैं। इन्हीं स्थलों के तहत महताब बाग के पास दृश्य स्थल को और भी बेहतर तरीके से तैयार किया गया है, जिसमें 35 लाख रुपए खर्च आया है। इससे नए व्यू प्वाइंट से उम्मीद है कि सैलानियों की संख्या में बढ़त होगी।

Hindi News Today, 07 December 2019 LIVE Updates: बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

चांदनी रात या पूर्णिमा में भी रात 12 बजे तक देख पांएगे ताजः इसके साथ चांदनी रात में या पूर्णिमा को ताज निहारने के लिए भी रात के दर्शन के लिए इसका दीदार शाम सात बजे से रात 12 बजे तक पर्यटक 50-50 के समूह में कर सकेंगे। बता दें कि महताब बाग से चांदनी रात में ताज के दीदार के लिए भारतीयों को 200 रुपए और विदेशियों को 500 रुपए का शुल्क चुकाना होगा। यह रात्रि दर्शन पर्यटक 50-50 के समूह में मात्र आधा घण्टा ही प्लेटफार्म से कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि 12 साल से कम उम्र के बालक-बालिकाओं का कोई टिकट नहीं लगेगा।

ताजमहल पर फातेहा पढ़ने का वीडियो हुआ था वायरलः बता दें कि कुछ दिन पहले ताजमहल में फातेहा पढ़ने का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसके बाद से सुरक्षा बलों में हड़कंप मच गया था। वीडियो के वायरल होने के बाद जांच का आदेश दे दिया गया था। गौरतलब है कि ताजमहल में इस तरह की गतिविधियों के करने पर पाबंदी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X
Next Stories
1 कर्नाटक: BJP नेता के बयान से बवाल, डिप्टी सीएम पद की तुलना एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय से की
2 CM येदियुरप्पा को मुस्लिम समुदाय से नफरत, ना जानें लोग क्यों देते हैं वोट; सिद्दारमैया का BJP पर हमला
ये पढ़ा क्या?
X