ताज़ा खबर
 

योगी के बाद कांग्रेस भी करेगी ‘कन्‍या पूजन’, लखनऊ मुख्‍यालय में फलाहार भी होगा

कांग्रेस सेवा दल के द्वारा नवरात्रि उत्सव के रूप में कन्या पूजन का आयोजन किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर भी इस आयोजन में शामिल होंगे।

Author Updated: October 17, 2018 11:38 AM
योगी आदित्यनाथ के बाद कांग्रेस कन्या पूजन करेगी। (Photo: PTI)

कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा पिछले कुछ समय से राहुल गांधी को ‘शिवभक्त’ और ‘पंडित’ के रूप में दिखाया जा रहा है। राहुल गांधी की कैलाश मानसरोवर यात्रा के बाद कई जगहों पर पोस्टर में राहुल गांधी की तस्वीर को ‘शिवभक्त’ के रूप में लगाया गया। अमेठी में दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे राहुल गांधी ने भी शिव मंदिर में पूजा की थी, जिसका आयोजन उनके कार्यकर्ताओं द्वारा किया गया था। अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बाद कांग्रेस ने भी राजधानी लखनऊ स्थित मुख्यालय में ‘कन्या पूजन और फलाहार’ का आयोजन करने का फैसला किया है। इस आयोजन में पार्टी के सेवा दल के द्वारा नवरात्रि उत्सव के रूप में लड़कियों की पूजा की जाएगी। उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर भी इस आयोजन में शामिल होंगे।

राज बब्बर ने कहा, “सेवा दल हमेशा से सामाजिक कार्याें में शामिल रहा है। इसके कार्यकर्ता कुंभ मेला, पूजा इत्यादी के दौरान अपनी सेवा देते रहे हैं। इस समय उन्होंने कार्यालय में कन्या पूजन करने का फैसला लिया है। इस आयोजन में गरीब लड़कियों को फलाहार भी करवाया जाएगा।” सेवा दल के राज्य सचिव राजेश सिंह ने कहा, “इसी तरह की पूजा मंगलवार (16 अक्टूबर) को वाराणसी में की गई थी। इस आयोजन में शामिल होने के लिए गोरखपुर, बलिया से भी लोग आए थे। गरीब कन्याओं की पूजा की गई। उन्हें फलाहार करवाया गया।”

गौर हो कि नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्रि के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ अपने आवास पर कन्या पूजन का आयोजन करते हैं। यह परंपरा उन्होंने पिछले साल सत्ता में आने के बाद शुरू की थी। अब कांग्रेस भी सीएम योगी की तरह कन्या पूजन का आयोजन कर रही है। यह पहली बार है जब कांग्रेस के राज्य मुख्यालय में यह आयोजन किया जा रहा है। बता दें कि कन्या पूजन के दौरान कुंवारी कन्याओं का पांव धोकर और वस्त्र देकर उनकी पूजा की जाती है। इसके बाद सभी को प्रसाद ग्रहण कराया जाता है। ऐसा करना शुभ माना जाता है। छोटी कन्याओं को पृथ्वी पर मां दुर्गा का रूप माना जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories