ताज़ा खबर
 

दिल्ली: प्याज के बाद अब टमाटर के भाव भी आसमान पर, बाढ़-बारिश के चलते 80 रुपए किलो तक पहुंचे दाम

दिल्ली में जहां कुछ दिन पहले प्याज के बढ़े भाव से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। वहीं अब टमाटर के बढ़ते भाव के कारण भी लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

Author दिल्ली | Published on: October 10, 2019 7:51 AM
new delhiप्रतीकात्मक फोटो (सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्याज के बाद टमाटर का खुदरा मूल्य 80 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया। यह मूल्य बुधवार (09 अक्टूबर) को दिल्ली के बाजारों में देखने को मिला है। बता दें कि कर्नाटक सहित प्रमुख उत्पादक राज्यों में भारी बारिश की वजह से आपूर्ति प्रभावित हुई है जिससे टमाटर का दाम भी ऊंचाई पर पहुंच गया है। हालांकि, पिछले सप्ताह की तुलना में प्याज की कीमत में मामूली कमी आई है। वहीं दिल्ली में प्याज अब 60 रुपए प्रति किलो पर चल रहा है। व्यापारियों के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में टमाटर महंगा हो गया है क्योंकि कई राज्यों में भारी बारिश के कारण इसकी आपूर्ति प्रभावित हुई है।

अलग-अलग भाव से बेचे जा रहे टमाटरः बता दें कि मदर डेयरी के सफल बिक्री केन्द्र पर टमाटर 58 रुपए प्रति किलो के दाम पर बेचा जा रहा है। वहीं स्थानीय दुकानदार गुणवत्ता तथा इलाके के हिसाब से टमाटर 60 से 80 रुपए किलो के भाव पर बेच रहे हैं। केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में टमाटर का औसत खुदरा मूल्य एक अक्टूबर के 45 रुपए प्रति किलोग्राम से बढ़कर बुधवार को 54 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया है।

National Hindi News, 10 October 2019 Top Headlines Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

बारिश और बाढ़ से बढ़े हैं भावः मामले में आजादपुर मंडी के एक थोक व्यापारी ने कहा, ‘पिछले कुछ दिनों में टमाटर के दाम तेजी से बढ़े हैं क्योंकि प्रमुख उत्पादक राज्यों में बाढ़ और भारी बारिश के कारण आपूर्ति प्रभावित हुई है।’ उन्होंने यह भी कहा कि कर्नाटक और तेलंगाना जैसे दक्षिणी राज्यों और कुछ पहाड़ी राज्यों में पिछले कुछ दिनों में बारिश हुई है, जिससे फसल का नुकसान हुआ है। इससे आपूर्ति बाधित हुई है।

अन्य महानगरों में भी भाव में तेजीः बता दें कि टमाटर के भाव में भारी तेजी केवल दिल्ली में ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों में भी देखने को मिला है। इसके साथ अन्य महानगरों में भी टमाटर के भाव चढ़े मिले हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को टमाटर का भाव कोलकाता में 60 रुपए प्रति किलो, मुंबई में 54 रुपए किलो और चेन्नई में 40 रुपए किलो था।

खुदरा बाजारों में प्याज के भाव अभी भी अधिकः सहकारी समितियों नाफेड, एनसीसीएफ और मदर डेयरी के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा प्याज की आपूर्ति बढ़ाने की वजह से दिल्ली के खुदरा बाजारों में प्याज की कीमत 60 रुपए प्रति किलो से नीचे आ गई है। बता दें कि ये सहकारी समितियां 23.90 रुपए प्रति किलो की सस्ती दर पर प्याज बेच रही हैं। हालांकि, खुदरा बाजार में कीमत अभी भी अधिक है। ये संस्थाएं केंद्र सरकार द्वारा रखे गए बफर स्टॉक से प्याज बेच रही हैं। गौरतलब है कि बफर स्टॉक के 56,700 टन प्याज में से 18,000 टन प्याज को दिल्ली सहित विभिन्न बाजारों में उतारा गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘वो कोख नहीं पलने देंगे, जिससे अफजल निकलेगा’ पर Assam Rifles के जवान का पलटवार, कहा- बहादुरी मारने में नहीं, बचाने में
2 युवा कांग्रेसी नेता की गोली मार कर हत्या….
3 ‘सभी चोरों का सरनेम मोदी ही कैसे होता है’ कहने के लिए राहुल गांधी पर केस, कल गुजरात की अदालत में होगी पेशी
ये पढ़ा क्या?
X