ताज़ा खबर
 

दिल्ली: जिस इलाके में हुआ था सांप्रदायिक तनाव, वहां से निकली शोभा यात्रा, मुस्लिमों ने बांटा खाना

पुरानी दिल्ली के हौजकाजी इलाके में सांप्रदायिक तनाव के बाद मंगलवार को मंदिर में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही शोभा यात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा के दौरान मुस्लिम समाज के लोगों ने लोगों के लिए भंडारा लगाया।

Delhi, Hauz Qazi, Shobha Yatra, Aman Committee, Delhi police, anti-riot team, DCP, Muslim community, chawri bazar, lal kuan, Durga Mandir, india news, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindiदिल्ली पुलिस की तरफ से शोभायात्रा के दौरान सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। (फोटोः एएनआई)

राजधानी दिल्ली के हौजकाजी इलाके में करीब एक सप्ताह पहले हुए सांप्रदायिक तनाव के बाद मंगलवार को शोभा यात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा के दौरान हिंदू और मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एकजुट होकर सामाजिक सद्भावना का संदेश दिया। इस दौरान दिल्ली अमन समिति के सदस्यों ने शोभा यात्रा के मार्ग में भंडारे का भी आयोजन किया।

शोभा यात्रा में मुस्लिम समुदाय के लोग शहनाई बजाते भी नजर आए। इस दौरान पुलिस ने किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए थे। इलाके में ड्रोन कैमरे से नजर रखी गई। पुलिस ने इस दौरान 4 किलोमीटर के दायरे में 200 रुफ टॉप बनाए थे। इस दौरान 300 सीसीटीवी कैमरों से चप्पे-चप्पे की निगरानी की जा रही थी।

शोभा यात्रा अजेमरी बाजार, लाल कुंआ, चावड़ी बाजार, खारी बावली के रास्ते से होकर गुजरी। मालूम हो कि 30 जून को पार्किंग विवाद के बाद असामाजिक तत्वों ने हौजकाजी इलाके के दुर्गा मंदिर में पत्थरबाजी की थी। इस दौरान मंदिर की मूर्तियों को भी नुकसान पहुंचा था।

पुलिस ने इस मामले में सीसीटीवी फुटेज के आधार पर एफआईआर दर्ज कर 17 लोगों को गिरफ्तार किया था। इस घटना के बाद इलाके में शांति कायम करने के लिए फिर से मंदिर में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा करने और शोभा यात्रा निकालने का निर्णय लिया गया था।

इससे पहले मंदिर के पुजारी ने एबीपी न्यूज को बताया कि मंदिर में आज जिन मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा होगी उनमें शंकर जी, एक लक्ष्मण जी, शिव परिवार और शैय्या पर लेटे विष्णु भगवान की मूर्तियां शामिल हैं. मूर्तियों की पूजा पहले से ही शुरू हो गई है. आज अभिषेक, श्रंगार और आरती का आयोजन किया जाएगा. इसके बाद शोभा यात्रा निकलेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रुडी ने संसद में अपनी ही सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा!
ये पढ़ा क्या?
X