ताज़ा खबर
 

गुजरात: अहमदाबाद एयरपोर्ट के रनवे पर टहल रही थी गाय, नहीं हो पाई दो विमानों की लैंडिंग

अहमदाबाद एयरपोर्ट के डायरेक्‍टर ने जांच का आदेश देते हुए रिपोर्ट तलब की है।
Author नई दिल्‍ली | January 11, 2018 16:34 pm
भारतीय एयरपोर्ट पर आवारा जानवरों के घुसने की घटनाएं बेहद आम हैं। (फोटो सोर्स: फाइल फोटो, पीटीआई)

एयरपोर्ट पर सुरक्षा में चूक का एक और मामला सामने आया है। अहमदाबाद एयरपोर्ट के रनवे पर गाय के घुसने के कारण दो विमानों की लैंडिंग नहीं हो सकी। यह घटना बुधवार (10 जनवरी) देर रात की है। दोनों की अहमदाबाद के बजाय मुंबई में लैंडिंग करानी पड़ी। एयरपोर्ट आथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के अध्‍यक्ष गुरुप्रसाद मोहपात्रा ने इस घटना की पुष्टि की है। सुरक्षित क्षेत्र होने के बावजूद एयरपोर्ट के अंदर जानवरों की घुसने की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। खासकर अहमदाबाद में विमानों से पक्षियों के टकराने की घटनाएं कई बार हो चुकी हैं। इससे विमानों की सुरक्षा को गंभीर खतरा पहुंचने का अंदेशा रहता है। तमाम दावों के बावजूद इस तरह की घटनाओं पर रोक नहीं लगाई जा सकी है।

गुरुप्रसाद मोहपात्रा ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा, ‘कार्गो साइड से एक गाय रनवे पर पहुंच गई थी। स्थिति पर जल्‍द ही नियंत्रण पा लिया गया।’ जानकारी के मुताबिक, अहमदाबाद एयरपोर्ट के रनवे पर जिस वक्‍त गाय टहल रही थी, उसी वक्‍त दो विमानों की लैंडिंग होनी थी। इनमें एक विमान खाड़ी के देशों से आ रहा था, जबकि दूसरा मालवाहक विमान था। रनवे पर गाय होने के कारण दोनों विमानों की लैंडिंग संभव नहीं हो पा रही थी। ऐसे में उनका रूट डायवर्ट कर मुंबई भेज दिया गया। अहमदाबाद एयरपोर्ट के निदेशक ने जांच का आदेश देत हुए रिपोर्ट तलब की है। इससे पहले भी हवाई अड्डों पर जानवरों के आने की घटनाएं हो चुकी हैं। दक्षिण भारत और पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के एयरपोर्ट में जानवरों के घुसने की घटनाएं सामने आती रहती हैं। इसके बावजूद ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए पर्याप्‍त कदम नहीं उठाए जा सके हैं।

विमानों की सुरक्षित लैंडिंग और उड़ान को लेकर कई तरह के नियम बनाए गए हैं। सुरक्षा मानकों को पूरा होने के बाद ही हवाई अड्डों को ऑपरेशनल अनुमति दी जाती है। हवाई अड्डों के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी के अलावा डयरेक्‍टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) जिम्‍मेदार है। भारत आनेवाले समय में देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर के एयपोर्ट विकसित करने की योजना बना रहा है। इसके अलावा मौजूदा एयरपोर्ट की सुरक्षा व्‍यवस्‍था भी दुरुस्‍त करने की कवायद चल रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.