ताज़ा खबर
 

मेघालय विधानसभा चुनाव: AAP का ऐलान- कम से कम 35 सीटों पर उम्मीदवार खड़े करेगी पार्टी

60 सदस्यीय मेघालय विधानसभा के लिए इस साल की पहली छमाही में चुनाव होंगे।

आम आदमी पार्टी (आप) का चुनाव चिह्न- झाडू।

आम आदमी पार्टी (आप) ने सोमवार को कहा कि वह मेघालय विधानसभा का चुनाव लड़ेगी और कम से कम 35 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करेगी। 60 सदस्यीय प्रदेश विधानसभा के लिए इस साल की पहली छमाही में चुनाव होंगे। छह मार्च को मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। आप के प्रदेश अध्यक्ष वांश्वा नोंगत्दू ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम अगले चुनाव में 35 उम्मीदवार खड़े करने की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि हमारे जीतने की अच्छी संभावना है।’’ आप नेता ने यह भी विश्वास जताया कि पार्टी आम लोगों को अपने उम्मीदवार के तौर पर उतारकर अगली सरकार का गठन करेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘हम आम आदमी हैं और आम आदमी ही हमारे उम्मीदवार होंगे, हमारे पास कुछ सेवानिवृत्त अधिकारी, कुछ बुद्धजीवी हैं, जो चुनाव लड़ना चाहते हैं और हम आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों के तौर पर इन उम्मीदवारों को तरजीह देते हैं।’’ नोंगत्दू ने उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा करते हुए कहा कि पीटर एईबोरलांग डोहक्रूद मावलाई से, दोरास रामसिएज मावकिरवात से, वंडर लापलांग उमसनिंग और डेबरिक्ट बिनोन नोंगपोह सीट से चुनाव लड़ेंगे। लापलांग उमसनिंग सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष सेलेस्टिन लिंगदोह के खिलाफ खड़े होंगे।

आप नेता के मुताबिक आप प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पूर्वोत्तर के लिए पार्टी के पर्यवेक्षक राकेश सिन्हा ने उम्मीदवारों के नाम को मंजूरी दी। इसी बीच चुनाव आयोग ने गृह मंत्रालय से विधानसभा चुनाव के दौरान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 107 अतिरिक्त कंपनियां तैनात करने की मांग की। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ आर खारकोंगोर ने यह जानकारी देते हुए कहा कि यह पूर्वोत्तर राज्य में कानून-व्यवस्था के लिए पहले से तैनात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के अतिरिक्त होगा।

वहीं सोमवार को आम आदमी पार्टी के राज्‍य सभा उम्‍मीदवार एनडी गुप्‍ता का नामांकन पत्र मंजूर कर लिया गया। कांग्रेस की ओर से अजय माकन ने गुप्‍ता पर ‘लाभ के पद’ पर रहने का आरोप लगाते हुए आयोग से शिकायत की थी। पार्टी के दूसरे उम्‍मीदवार संजय सिंह ने कहा, “सस्‍ती लोकप्र‍ियता के लिए यह मुहिम चलाई जा रही थी, जिसका आज सच सामने आ गया। एनडी गुप्‍ता ने किसी लाभ के पद पर रहते हुए नामांकन नहीं किया था। कांग्रेस मानसिक दीवालियेपन का शिकार है। आज शाम साढ़े तीन बजे के आसपास प्रमाण-पत्र मिलेगा।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App