ताज़ा खबर
 

आप ने भाजपा और कांग्रेस के चंदे पर उठाए सवाल

आम आदमी पार्टी (आप) ने भाजपा और कांग्रेस को अज्ञात स्रोतों से 647 करोड़ रुपया चंदा मिलने की रिपोर्ट उजागर होने के बाद चुनाव आयोग से दोनों राजनीतिक दलों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है।

Author नई दिल्ली | Published on: September 8, 2017 12:35 AM
‘आप’ के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय सिंह।(फाइल फोटो)

आम आदमी पार्टी (आप) ने भाजपा और कांग्रेस को अज्ञात स्रोतों से 647 करोड़ रुपया चंदा मिलने की रिपोर्ट उजागर होने के बाद चुनाव आयोग से दोनों राजनीतिक दलों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है। ‘आप’ के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय सिंह ने राजनीतिक दलों के चंदे पर सामाजिक संस्था एडीआर (एसोसिएशन फोर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि भाजपा को साल 2015-16 में सर्वाधिक 459 करोड़ रुपए और कांग्रेस को 186 करोड़ रुपए चंदा मिला है। उन्होंने कहा कि अज्ञात स्रोतों से मिला यह चंदा भाजपा की कुल आय का लगभग 81 फीसद और कांग्रेस की आय का 26 फीसद है। सिंह ने कहा कि रिपोर्ट के मुताबिक दोनों दलों को यह राशि गुमनाम स्रोतों से मिली है। पूरे मामले में चुनाव आयोग की भूमिका पर सवाल उठाते हुए संजय सिंह ने कहा कि क्या आयोग ने इन दोनों दलों के इस अज्ञात चंदे पर आयकर विभाग से किसी तरह की जांच कराई है।

उन्होंने कहा कि जब आप को बाकायदा चेक के माध्यम से दो करोड़ रुपए का चंदा मिला था तब चंदा देने वालों की पहचान भी जगजाहिर थी। इसके बावजूद कांग्रेस और भाजपा ने चुनाव आयोग में शिकायत कर आप की मान्यता रद्द कराने की कोशिश की थी। आप प्रवक्ता ने कहा कि देश की दोनों बड़े राजनीतिक दलों को अज्ञात स्रोत से मिले सर्वाधिक चंदे की बात सामने आने पर अब दोनों चुप हैं।

आप प्रवक्ता ने कहा कि देश की जनता ये जानना चाहती है कि भाजपा-कांग्रेस को ये पैसा कहां से मिला और किससे मिला? क्या चुनाव आयोग ने इन पार्टियों के इस अज्ञात चंदे की कोई जांच कराई? मार्च 2014 में हाई कोर्ट ने जब भाजपा-कांग्रेस को अवैध तरीके से विदेशी चंदा लेने का दोषी पाया था जिसके बाद इन दोनों पार्टियों की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने भी अस्वीकार कर दिया था, उसके बाद चुनाव आयोग ने हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों पर अब तक इन पार्टियों के खिलाफ क्या कदम उठाया है? क्या चुनाव आयोग ने आयकर अधिनियम 13अ के तहत इन दलों को इतनी बड़ी धनराशि लेने की कोई छूट दे रखी है? संजय सिंह ने कहा कि इन सवालों के जवाब के लिए आप आयोग से मिलने का वक्त मांग रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पत्रकार गौरी लंकेश की बेरहमी से हत्‍या पर चुप क्‍यों हैं पीएम नरेंद्र मोदी? केंद्रीय मंत्री ने बताई वजह
2 10 जनपथ से लापता हुआ सोनिया गांधी के बंगले का एसपीजी कमांडो, दिल्ली पुलिस परेशान
3 नेहरू युवा केंद्र संगठन से हटेगा नेहरू का नाम, सरकार ने बनाया प्रस्ताव