ताज़ा खबर
 

आप विधायक को 18 महीने की जेल

दिल्ली की एक अदालत ने इस्पात फैक्टरी में एक श्रमिक की लापरवाही से मौत के मामले में फैक्टरी के मालिक आप विधायक पवन कुमार शर्मा को 18 महीने के कारावास की सजा सुनाई।

Author नई दिल्ली | September 2, 2016 1:32 AM
आप विधायक पवन कुमार शर्मा

दिल्ली की एक अदालत ने इस्पात फैक्टरी में एक श्रमिक की लापरवाही से मौत के मामले में फैक्टरी के मालिक आप विधायक पवन कुमार शर्मा को 18 महीने के कारावास की सजा सुनाई। मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट वीरेंद्र सिंह ने उत्तरी दिल्ली की आदर्श नगर सीट से विधायक शर्मा को जेल की सजा सुनाने के साथ उन पर एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया।

अदालत ने बाद में उन्हें जमानत दे दी। विधायक को भादंसं की धाराओं 287 (मशीनरी को लेकर लापरवाही वाला आचरण) और 304 ए (लापरवाही से मौत) के तहत दोषी ठहराया गया। संपर्क किए जाने पर शर्मा ने कहा कि वे फैसले को चुनौती देने के लिए ऊपरी अदालत में अपील दायर करेंगे। अभियोजन के मुताबिक, घटना अगस्त 2009 में हुई जब उत्तरपश्चिमी दिल्ली के समयपुर बादली की उनकी इस्पात फैक्ट्री में एक श्रमिक एक मशीन से घायल हो गया।

मशीन आपरेटर के रूप में कार्यरत पीड़ित राम कुमार को रोहिणी के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसने दम तोड़ दिया। पुलिस ने आरोप लगाया था कि राम कुमार सहित श्रमिकों ने फैक्ट्री मालिक शर्मा को दोषपूर्ण मशीन की शिकायत की थी। लेकिन उन्होंने ध्यान नहीं दिया और उनसे नौकरी छोड़ने को कहा। फैक्ट्री मालिक के खिलाफ समयपुर बादली थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App